मंद-मंद मुस्कानों का झरना…जानी वाकर

0 0
Read Time7 Minute, 10 Second
 kartikey
जयंती पर विशेष
‘जिन्दगी को जीना है तो हरदम मुस्कुराइए’, सच ही है रुपया-पैसा, शोहरत और स्वास्थ्य के जब तक कोई मायने नहीं होते, जब तक उस व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान मंद-मंद अठखेलियाँ न कर रही हो। जीवन ही वह है,जिसके साथ मुस्कान जुडी़ हो। सच ही है मुस्कान है ही ऐसी,जो एक बार लबों पर उभर आए तो हर मुश्किल आसान हो जाती है। वास्तव में मुस्कुराहट वह संजीवनी बूटी है,जो ईश्वर ने सिर्फ इंसान  को ही प्रदत्त की है। इसे जितना बांटो, दिन दूनी-रात चौगुनी बढ़ती ही जाती है,  और जो व्यक्ति लोगों को हंसने-मुस्कुराने का मौका प्रदान करता है,उससे बड़ा  दानी कोई हो ही नहीं सकता। भारतीय फिल्माकाश पर लगभग चार दशक तक अभिनय की हास्य रूपी मुस्कानों को यत्र -तत्र बिखेरने वालेे जानी वाकर का जन्म ११ नवम्बर १९२९ को इंदौर में हुआ था। जब वे पांच-छह वर्ष के थे,तभी इनका  परिवार मुंबई जाकर बस गया। जानी वाकर के जीवन के विभिन्न पहलूओं की बात की जाए तो,सन साठ के दशक में जानी वाकर के हास्य का जादू अपने पूरे चरम पर था। बी.आर.चौपड़ा,गुरुदत्त और विमल राय जैसे निर्देशकों ने जानी वाकर को अपने करिश्माई अभिनय का जलवा बिखेरने के लिए भरपूर अवसर दिए। जानी वाकर ने भी अपने मनोहारी,  दिल को गुदगुदाने वाले अभिनय से सिने प्रेमियों का दिल जीत लिया।
नायक-नायिका के बाद जानी वाकर की भूमिका को ध्यान में रखकर ही कहानी लिखी जाने लगी। यहां तक कि,कई बार  तो उनका रोल नायक पर भी भारी पड़  जाता था। अभिनेता-निर्देशक गुरुदत्त ने ही उन्हें व्हिस्की का चर्चित ब्रांड नाम-जानीवाकर दिया,जो ता-उम्र उनकी पहचान बन गया। अपने जीवन काल में जानी वाकर ने लगभग ३०० फिल्में की। छूमंतर,जानी वाकर,डिटेक्टिव,हलचल, बाजी,नया दौर,मेरे महबूब,देवदास,गोपी किशन,मेरीन ड्राइव,माई-बाप,मिस्टर  एक्स,सट्टा बाजार,दुनिया रंग-रंगीली,हम दोनों,चौदहवीं का चांद,प्यासा और मधुमति आदि उनके अभिनय की बेहद सफल फिल्में साबित हुई। हास्य से भरपूर फिल्में जानी वाकर को अमर बना गई । पूरे चार दशक तक जानी वाकर मनोरंजन के पर्याय बने रहे। यही नहीं कई फिल्मों में उनके लिए गीत लिखे  गए  और  फिल्माए भी गए।
फिल्म ‘प्यासा’ का बहुचर्चित गीत ‘सर जो तेरा चकराए’ (रफी जी की आवाज में) जानीवाकर  पर फिल्माया गया,जो आज भी उनके मसखरेपन की याद दिलाता है और दिल झूम- झूम जाता है।    जानीवाकर ने कभी इन्दौर की सड़कों पर मूंगफली बेची,तो कभी मुम्बई की बेस्ट बसों मे बस कंडक्टरी भी की। रेडियो सिलोन में सनलाइट साबुन का विज्ञापन भी किया। फिल्म ‘ आखरी पैगाम’  से फिल्मों में प्रवेश करने वाले      जानी वाकर ने चेतन आनंद की अगली फिल्म ‘ आँधियां’ में अपने विविधता भरे हास्य से करोड़ों दर्शकों को अपना मुरीद बना दिया।  वे अपने कई संवाद ऐसी तरन्नुम में बोलते थे कि, हंसते-हंसते दर्शकों के पेट में बल पड़ जाते थे। नवकेतन बैनर तले गुरुदत्त की यादगार फिल्म ‘बाजी’ में जानी वाकर का अभिनय दर्शकों के सर चढ़कर बोला। अस्सी-नब्बे के दशक में आए फूहड़ हास्य,अश्लीलता और द्विअर्थी संवादों से भरी फिल्मों ने मानो जानी वाकर के अंतर्मन में सुलगते ज्वालामुखी को हवा दे दी। इस दौरान जानी वाकर ने कुछ गिनी-चुनी फिल्में ही की। उनकी अंतिम फिल्म थी ‘चाची ४२०’,जो हास्य के मापदंड पर नवीन कीर्तिमान स्थापित करने में सफल रही। हां,अपने बेटे नासिर के लिए उन्होंने फिल्म ‘पहुंचे हुए लोग’  बनाई,जो असफल रही,किन्तु यहाँ  जानी वाकर की प्रतिष्ठा धूमिल नहीं हुई।
      ८३ वर्ष की दीर्घायु में २९ जुलाई २००३ को भारतीय हास्य के चितेरेे  जानी वाकर ने अपनी कर्मभूमि को अलविदा कह दिया। सच कहा जाए तो २० वीं सदी के उत्तरार्ध्द में जानी वाकर व महमूद ही भारतीय फिल्मों में हास्य के ध्वजवाहक बने रहे। इन्होंने ही भारतीय सिनेमा को हास्य की नवीन ऊंचाइयां प्रदान की। जानी वाकर को फिल्म ‘मधुमति’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता और फिल्म ‘शिकार’ के लिए श्रेष्ठ हास्य कलाकार का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।
हास्य के इस अमर बन चुके पुरोधा की जयंती पर हम तो यही कहेंगे कि,जानी वाकर की यादों और अभिनय का वह स्वर्णिम युग वर्तमान में भी भारतीय फिल्म प्रेमियों के लिए लगातार मुस्कानें लाता रहे,और हास्य से सभी को सराबोर करता रहे। आइए हम भी अपनी मुस्कानों को मन भर बडा़ लें,और सर्वजनों के बीच बिखेरने का संकल्प लें,  इति शुभम…।

                                             #कार्तिकेय त्रिपाठी ‘राम’

परिचय : कार्तिकेय त्रिपाठी इंदौर(म.प्र.) में गांधीनगर में बसे हुए हैं।१९६५ में जन्मे कार्तिकेय जी कई वर्षों से पत्र-पत्रिकाओं में काव्य लेखन,खेल लेख,व्यंग्य सहित लघुकथा लिखते रहे हैं। रचनाओं के प्रकाशन सहित कविताओं का आकाशवाणी पर प्रसारण भी हुआ है। आपकी संप्रति शास.विद्यालय में शिक्षक पद पर है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किसान

Tue Nov 14 , 2017
पंद्रह सौ लगाकर,मेहनत कर कितना कमा पाता है, यह देश का किसान है नूतन कितना बचा पाता है ? फ़सल के लिए कर्ज लेकर ब्याज भी नहीं चुका पाता है,                                          […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।