`डेंगू` तुम `हनीप्रीत` को भी ले आए

0 0
Read Time6 Minute, 57 Second

sunil jain
तुम आ गए,आ जाओ अब तो हनीप्रीत भी आ गई। तुम पर हिंसा के आरोप लगे हैं,उस पर भी लग रहे हैं। बड़े ही धीरे-धीरे सधे कदमों से आ रहे हो। हनीप्रीत जब साथ हो तो भला तेज कैसे चला जा सकता है। तुम्हारे आने की आहट और हनीप्रीत के पकड़े जाने की खबर से मीडिया ऐसे उछला जैसे भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला हो। तुम अकेले नहीं आ सकते थे,इसलिए हनीप्रीत को साथ ले आए। आखिर क्या रिश्ता है तुम्हारा और हनीप्रीत का? बाप और बेटी का तो हो नहीं सकता।
किसी बाबा की तरह चुपके से अपना आधार बना रहे हो। तुम्हारा आधार तो पहले भी था। तुम्हारे आने की आहट क्या सुनी,अखबारनवीस अस्पतालों की नींव खोदकर सूंघने लगे। अभी-अभी कुछ दिन पहले उन्होंने हनीप्रीत को सूंघा और ऐसा सूंघा कि,वह सीधे बाबा जी की शरण में वाया पुलिस जा पहुंची। मुझे तो लगा था,तुम भी किसी बाबा के आश्रम में फंस गए हो। इस बार नहीं आओगे। कल जब अखबार देखा,तुम बड़े सधे और दबे कदमों से शहर में घुस रहे हो तो अच्छा लगा। खून के रिश्ते समझ में आएंगे। रिश्ता खून का,पहचाने जाएंगे। मुख्यमंत्री तीन साल में पहली बार अस्पतालों में घुसकर तुम्हें बिना लाठीचार्ज के भगाने की कोशिश में लग गए। दो-चार निलंबित होंगे। प्रधानमंत्री का झाड़ू लिए चित्र गली मुहल्ले में तुम्हारे आहट की डर से टांग दिए गए हैं। महात्मा गांधी के चश्मे से झांकता `स्वच्छ भारत` नपाकर्मियों को नहीं दिखाई देता,और न ही वह चश्मे से बाहर आता।
बहुत दिनों से चौराहे पर कूड़ा पड़ा,सभी महात्मा गांधी को याद कर रहे हैं। तुम भी आओ और थोड़ा-सा धमका दो इनको। ये सभी पूरी ताकत से याद करने लगेंगे। बापू का स्वच्छता अभियान चल रहा है। सभी सफाई में जुटे हैं, इसीलिए नगर पालिका कर्मचारी नहीं जुटे। जब सभी सफाई कर रहे हैं,तो हमें क्या जरूरत है सफाई करने की। तुम तो मौका परस्त हो। जरा-सा खुला अंग देखा,चिपट जाते हो। गन्दगी फैली पड़ी है,दो-चार को लुढ़का दो। टीआरपी बढ़ जाएगी। बाबा,डॉक्टर,डाकू सभी की पौ बारह हो जाएगी। विपक्ष को एक मुददा और मिल जाएगा। ये सरकार कुछ नहीं करती। डेंगू मच्छर नर है या मादा,अभी तक इसी विवाद में फंसी है।
आखिर मुझे तो तब‍ मालूम पड़ा,जब मेरे कूलर में एक सरकारी आदमी को घुसे पाया। भई इस कूलर में क्या तुम भ्रष्टाचार ढूंढ रहे हो,या फिर हनीप्रीत ढूंढने आए हो। कुछ लोग पिछले साल इसमें माल्या को ढूंढने आए थे। बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला। बाहर निकलने के लिए उन्हें काला घोड़ा चाहिए। मैं सूफी आदमी काला घोड़ा कहां से लाता। कभी रेसकोर्स की तरफ मुंह करके नहीं देखा। पाकिस्तानी सुरंग समझकर हर कोई आतंकवादी ढूंढने कूलर में घुस जाता है। कोई पीने घुसने आ जाता है,कुछ लोग बाबा की गुफा समझ बेटियों को ढूंढने चले आते हैं। कुछ बेरोजगार,रोजगार की तलाश में घुसते पाए गए। इस कूलर में डेंगू या डेंगी का मच्छर ही नहीं घुस पाता,लेकिन बाकी सभी घुस जाते हैं।
जब भी तुम आते हो,तुम्हारे आने से पहले नगर पालिका वाले धमकाते हैं, कुछ पाउडर दे जाते हैं। धुंआ छिड़कने वाले को दो-तीन बार बोलने के बाद भी नहीं आता। तुम्‍हारे आने की सूचना पावडर के माध्‍यम से दे जाते हैं। टंकियों के ढक्कन लगवा जाते हैं। नालियां बहती हैं,वहां पर मच्‍छर नहीं होता,वहां तो आदमी का नवजात बच्‍चा पड़ा होता है। चलो अच्‍छा हुआ तुम आ गए। डॉक्‍टर साहब बहुत दिनों से मुंह पर सेलो टेप चिपकाए बैठे थे। अब हर मरीज से कह सकेंगे। ‘अच्‍छा हुआ ले आए,अगर दो घंटा लेट हो जाते,तो आपका बंदा हमेशा के लिए लेट जाता।’
डेंगू के आने की खबर और हनीप्रीत के पकड़े न जाने की खबर से सभी परेशान थे। अब ठीक है-पहले कौन?

                                                                  #सुनील जैन राही
परिचय : सुनील जैन `राही` का जन्म स्थान पाढ़म (जिला-मैनपुरी,फिरोजाबाद ) है| आप हिन्दी,मराठी,गुजराती (कार्यसाधक ज्ञान) भाषा जानते हैंl आपने बी.कामॅ. की शिक्षा मध्यप्रदेश के खरगोन से तथा एम.ए.(हिन्दी)मुंबई विश्वविद्यालय) से करने के साथ ही बीटीसी भी किया हैl  पालम गांव(नई दिल्ली) निवासी श्री जैन के प्रकाशन देखें तो,व्यंग्य संग्रह-झम्मन सरकार,व्यंग्य चालीसा सहित सम्पादन भी आपके नाम हैl कुछ रचनाएं अभी प्रकाशन में हैं तो कई दैनिक समाचार पत्रों में आपकी लेखनी का प्रकाशन होने के साथ ही आकाशवाणी(मुंबई-दिल्ली)से कविताओं का सीधा और दूरदर्शन से भी कविताओं का प्रसारण हुआ हैl आपने बाबा साहेब आंबेडकर के मराठी भाषणों का हिन्दी अनुवाद भी किया हैl मराठी के दो धारावाहिकों सहित 12 आलेखों का अनुवाद भी कर चुके हैंl रेडियो सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में 45 से अधिक पुस्तकों की समीक्षाएं प्रसारित-प्रकाशित हो चुकी हैं। आप मुंबई विश्वद्यालय में नामी रचनाओं पर पर्चा पठन भी कर चुके हैंl कई अखबार में नियमित व्यंग्य लेखन जारी हैl 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रावण अब भी जिंदा है...

Thu Oct 5 , 2017
दशहरे का दिन तुम देखो, आज फिर से आया है। हर गली-मुहल्ले में, फिर रावण जलाया है॥ बुराई का अंत हुआ था, विजय राम ने पाई थी। अयोध्या को मिले राम फिर, घर-घर बँटी मिठाई थी॥ स्वर्ग तुल्य बनी थी धरती, रामराज्य ने जन्म लिया। बजरंग बन इस दिन शिव […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।