लाजमी है…

0 0
Read Time1 Minute, 37 Second
naroliya
जो सत्ता में बैठा है, उसका गरूर लाजमी है,
खुदा नहीं है वो मगर, थोड़ा सरूर लाजमी है।
नादां है वो, जो खुद को बादशाह समझता है,
चुनें न जो हम उसे, उसकी फकीरी लाजमी है।
हम बहुत कमजोर हैं, ये तो मालूम है हमें,
कह दो उससे,उसका डरना जरूर लाजमी है।
दीये हैं हम, उसे रोशनी में कहां नजर आएंगे,
हमारे बाद मगर, घोर अंधेरा हुजूर लाजमी है।
वो तो गिद्द हैं, तुम पर बुरी नजर ही डालेंगे,
आबरू बचा लो वर्ना, लुट जाना लाजमी है।
झूठ-फरेब की उम्र ज्यादा नहीं होती मियां,
तेरा एक दिन नजरों से गिर जाना लाजमी है।
तराशा है बड़ी फुर्सत से खुदा ने उस हुस्न को,
देख उसको, मेरा यूं दिवाना हो जाना लाजमी है॥

                                                                #रविंद्र नारोलिया

परिचय : इंदौर(मध्यप्रदेश) के परदेशीपुरा क्षेत्र में रविंद्र नारोलिया रहते हैं। आपका व्यवसाय ग्राफिक्स का है और दैनिक अखबार में भी ग्राफिक्स डिज़ाइनर के रुप में ही कार्यरत हैं। 1971 में जन्मे रविंद्र जी कॊ लेखन के गुण विरासत में मिले हैं,क्योंकि पिता (स्व.)पन्नालाल नारोलिया प्रसिद्ध कथाकार रहे हैं। आप रिश्तों और मौजूदा हालातों पर अच्छी कलम चलाते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बस इतनी-सी चाह...

Tue Oct 3 , 2017
चाह नहीं है देवों की सी सुबह-शाम पूजा जाऊं। इतनी-सी चाह इस दिल की, मानव का मैं सम्मान पाऊँ॥ चाह नहीं है इतनी भी कि ‘रमा’ मेरी दीवानी बने। इतनी-सी चाह इस दिल की, ‘लक्ष्मी’को मैं शीश नवाऊँ॥ स्वर्ग मुझे भी मिले,यह भी अब चाह नहीं है मुझे। इतनी-सी चाह […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।