मातृभाषा डॉट कॉम साहित्य सम्पन्न वेबसाइट

1 0
Read Time41 Second

यूँ तो सैकड़ों वेबसाइट इस समय देशभर में कार्यरत है पर मातृभाषा डॉट कॉम साहित्यिक समाचारों, लेखन इत्यादि में बहुत समृद्ध वेबसाइट है। हज़ारों रचनाकारों का शालीन और उन्नत लेखन हम पाठकों को प्रभावित भी करता है और मानसिक ख़ुराक को शांत करता है। बहुत बहुत शुभकामनाएं।

#प्रेम मङ्गल, इंदौर

आप भी लिखिए अपनी पाती मातृभाषा डॉट कॉम के नाम और भेजिए 9406653005 पर व्हाट्सएप्प के माध्यम से।

matruadmin

Next Post

श्री मध्य भारत हिंदी साहित्य समिति ने दिनकर की कविता का पोस्टर किया लोकार्पित

Tue Apr 25 , 2023
समिति में साहित्य जगत ने किया राष्ट्रकवि दिनकर को नमन इंदौर। हिन्दी के कालजयी साहित्यिकारों को प्रति सप्ताह विशेष आयोजन में याद करने की परम्परा में मंगलवार को श्री मध्यभारत हिंदी साहित्य समिति में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता का पोस्टर लोकार्पित कर साहित्य जगत ने उन्हें याद किया। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।