पुस्तक समीक्षा : यशोधरा भटनागर का लघुकथा संग्रह ‘खिड़की’

3 0
Read Time3 Minute, 40 Second

लघुकथाओं में प्रयोग स्थापित – पंकज त्रिवेदी

खिड़की (लघुकथा संग्रह)
लेखिका : यशोधरा भटनागर
प्रकाशन-संस्मय प्रकाशन,
8 सी.एस.पी., ए.डी. ब्लॉक, शालीमार बाग़, दिल्ली-110088
मूल्य- 220/-
संपर्क : 07067455455

यशोधरा भटनागर की सृजनात्मक शक्ति में नयापन, लचीलापन और लयात्मक अभिगम है। सुप्रसिद्ध रचनाकार तो हम कह देते हैं मगर रचनाकार से बड़ी रचना होती है। जब रचना प्रसिद्ध होने के बाद सुप्रसिद्ध होती है, वही रचनाकार की पहचान बनाती है।

यशोधरा भटनागर की कुछेक लघुकथाएँ पढ़ी हैं। लघुकथा का स्वरूप जितना कोमल, जितना सटीक, जितना तीक्ष्ण है, उसमें एक भय स्थान यही कि वो मछली की तरह कब हाथ से निकल जाए और हम लघुकथा के बदले कोई किस्सा बनाकर हाथ मसलने लगें।

रचनाकार की सतर्कता, अभ्यास और भाव के बहते प्रवाह की गति के साथ एक पल में चमत्कार करके दिखाने का मौका है – लघुकथा।

यशोधरा भटनागर जी का लघुकथा संग्रह – ‘खिड़की’ – को पोस्टमैन ने दरवाज़े से सरका दिया। पहले से सूचना मिली थी, कि मेरे पास वो ‘खिड़की’ आएगी, जिसमें यशोधरा जी की आँखों से मुझे बाहर की दुनिया देखनी है। पठन प्रक्रिया में अगर सशक्त रचना हाथ लग जाए तो रचनाकार के सृजन समय की अनुभूति को समानांतर पाठक भी पहुँच जाता है, जिसे लोग रचनाकार की सफलता मानते हैं। हालांकि उसमें भी एक भयस्थान है, वो यह कि इतने समानांतर चलने में पाठक अनुसरण की उस चोटी पर पहुंचते हुए भी स्वयं को अलग रख पाए, वो ज़रूरी है। रचनाकार की रचना के साथ सफ़र करते हुए स्वयं के नज़रिए से विवेकपूर्ण मूल्यांकन करता रहे, तभी रचनाकार और पाठक की जुगलबंदी और सफलता सिद्ध होगी। यह मेरा व्यक्तिगत मत ज़रूर है, फिर भी यहाँ लिख रहा हूँ।

इस संकलन में 89 लघुकथाएँ हैं। ‘खिड़की’ लघुकथा में हॉर्न बजाती ट्रेन धीरे-धीरे सरकने लगती है। गार्ड ने हरी झंडी दिखाई है। एक नववधू सिमटकर खिड़की के पास बैठी है। जब सबकुछ पीछे छूटता है और उनका पति आशु का साँवला चेहरा मुस्कराता है।

“प्रिय! थक गई होगी, थोड़ा आराम कर लो।” के संवाद के साथ….. और खिड़की बंद हो जाती है। इस संवाद और खिड़की के बंद होने के बीच लघुकथा का चमत्कार या चोट है। इसके लिए आपको लघुकथाएँ पढ़नी होंगी।

उत्कृष्ट लघुकथाओं का यह संग्रह प्रवाह में बहती लघुकथाओं से अलग है। इसलिए स्वयं को रोक नहीं पाया और इतना सारा लिख दिया। यशोधरा भटनागर जी को बधाई।

यदि आप यह पुस्तक ख़रीदना चाहते है तो अमेज़न पर नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जाएँ।


*Khadki खिड़की* https://amzn.eu/d/1w1wxmG

पंकज त्रिवेदी,

(साहित्यकार एवं विश्वगाथा के संपादक)
सुरेंद्रनगर, गुजरात

matruadmin

Next Post

शिक्षा और चिकित्साः जबानी जमा-ख़र्च

Wed Apr 12 , 2023
हिंदी लेख माला के अंतर्गत डॉ. वेदप्रताप वैदिक यदि शिक्षा और चिकित्सा, दोनों सस्ती और सुलभ हों तो देश के करोड़ों लोग रोज़मर्रा की ठगी से तो बचेंगे ही, भारत शीघ्र ही महाशक्ति और महासंपन्न भी बन सकेगा। वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।