मातृभाषाओं का अस्तित्व और संवर्धन

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21 फरवरी को दुनिया भर में विश्व मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है।इसकी घोषणा 17 नवंबर, 1999 को आयोजित मानव सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर यूनेस्को के आम सम्मेलन में की गई थी। और 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस घोषित किया गया। मातृभाषा हर देश और हर राष्ट्र की कुंजी है। राष्ट्रभाषा और मातृभाषा में मूलभूत अंतर होता है किसी भी देश की राष्ट्रभाषा एक ही होती है, लेकिन एक से अधिक मातृभाषा हो सकती है। राष्ट्रीय भाषा को संचार की भाषा का दर्जा प्राप्त है, जबकि मातृभाषाएँ कई राष्ट्रों और जनजातियों की वंशानुगत भाषाएँ हैं। विश्व मातृभाषा दिवस का मुख्य लक्ष्य भाषाई और सांस्कृतिक संबंधों, सद्भाव और संबंध को बढ़ावा देना है। भारत सहित दुनिया भर के देश इस दिन मातृभाषा समारोह आयोजित करते हैं, यह दोहराते हुए कि मातृभाषा के संरक्षण के साथ, परंपराओं, समझ, सहिष्णुता और संवाद को मजबूत संबंधों में बनाया जा सकता है और ये रिश्ते पनप सकते हैं। भाषा के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। जब कोई बच्चा दुनिया में आता है, उसे किसी भी भाषा में संबोधित किया जाता है, चाहे कितने भी इशारे हों, तो धीरे-धीरे बच्चे को उस भाषा में संबोधित किया जाने लगता है जो परिवार की मातृभाषा है। यह ऐसा है मानो मातृभाषा बच्चे को विरासत में मिली है, इसलिए बच्चा अपनी भाषा कभी नहीं भूलता, चाहे वह कितना भी पारंगत हो, चाहे वह कितना भी पारंगत हो, या वह दूसरी भाषा भूल सकता है , जैसे उर्दू। वह हिंदी या अंग्रेजी में कितना भी कुशल क्यों न हो, वह अपनी मातृभाषा को कभी नहीं भूल सकता। इसलिए भाषा एक ऐसी चीज है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी याददाश्त खो देता है, तो उसे धर्म और दुनिया के बारे में पता नहीं होगा, लेकिन जब वह बोलता है, तो वह अपनी मातृभाषा में ऐसा करेगा। मातृभाषा का उच्चारण व्यक्ति के व्यक्तित्व को व्यक्त करता है। कभी-कभी हम किसी व्यक्ति के भाषण और उच्चारण से बता सकते हैं कि उसकी मातृभाषा क्या है या वह किस क्षेत्र से संबंधित है। मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा में अंतर है। यह व्यक्ति या परिवार की भाषा भी है कि उनके घर और परिवार में वर्षों से बोली जाती रही है, जबकि राष्ट्रभाषा संचार की भाषा है। जैसे-जैसे परिस्थितियाँ, घटनाएँ और समय बदलते हैं, दुनिया में बहुत सी चीजें अस्तित्व में आती हैं। कई नए देश अस्तित्व में आते हैं, कुछ देशों की लंबी सीमाएँ होती हैं और कुछ की सीमित सीमाएँ होती हैं। तबाही की स्थिति में, पूरे राष्ट्र नष्ट हो जाते हैं, लेकिन समय के साथ भाषाएँ कम या ज्यादा हो सकती हैं, लेकिन इतिहास समाप्त नहीं होता है। साक्षी है कि, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान एक साम्राज्य था। समय के साथ इसे विभाजित किया गया था और इसे कई देशों में विभाजित किया गया था लेकिन संयुक्त भारत में बोली जाने वाली मातृभाषा आज भी जीवित है। वे भाषा बोलने वाले कब दुनिया छोड़कर चले गए लेकिन अपने पीछे भाषा की विरासत छोड़ गए?उनके वंशज आज भी वही मातृभाषा बोलते हैं। ऐसा भी हुआ है कि समय के साथ कुछ भाषाएँ अप्रचलित हो गईं, या कुछ भाषाएँ हावी हो गईं और कुछ बोलियाँ बदल गईं। लेकिन जुबान चलती रही। कुछ मातृभाषाएं राष्ट्रीय भाषाएं बन गई हैं, जैसे भारत में हिंदी, पाकिस्तान में उर्दू और बांग्लादेश में बंगाली।संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) का कहना है कि लगभग छह हजार भाषाएं बोली जाती हैं, जिनमें से दो और डेढ़ हजार खतरे में हैं, जिनमें एक सौ निन्यानवे भारतीय भाषाएं शामिल हैं। एक सौ निन्यानवे में दस या दस से कम बोलने वाले हैं, जबकि एक सौ सत्तर सात। भाषाओं के दस और पचास के बीच वक्ता हैं। यह था यूनेस्को द्वारा 21 फरवरी, 2009 को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर दुनिया में बोली जाने वाली भाषाओं के लिए बनाए गए एक डिजिटल मानचित्र में कहा गया है। जिसे 21 फरवरी को संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर जारी किया गया था। 21 फरवरी को दुनिया भर के बड़े और छोटे देशों द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषाओं को विलुप्त होने से बचाते हुए संरक्षित और बढ़ावा देना है। भाषाविदों का कहना है कि विलुप्त भाषाओं को आधुनिक तरीकों से रिकॉर्ड करके संरक्षित किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में भाषाओं और उनसे जुड़ी सभ्यताओं को समझने में मदद मिल सके। जैसे लिखित, ऑडियो और ऑडियो इमेजरी के माध्यम से। भाषा अभिव्यक्ति का एक ऐसा माध्यम है जो किसी भी समाज के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कोई अन्य सामाजिक सहायक। बेशक, भाषा भी सामाजिक विविधता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। समय बीतने के साथ, कई नई भाषाएँ अस्तित्व में आई हैं और इसलिए कई भाषाएँ हैं। बंगाली को राष्ट्रीय भाषा बनाने के लिए, इस दिन को पूर्वी पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के शहर ढाका में शांतिपूर्ण विरोध के रूप में चिह्नित किया गया था। यह है उन छात्रों को भी जिम्मेदार ठहराया गया जिन्हें 1952 में उनकी भाषा के लिए बोलने के लिए गोली मार दी गई थी और कई युवा शहीद हो गए थे। २५ मार्च १९७१ को ढाका में एक सैन्य अभियान हुआ जिसमें बहुत सारे तार काट दिए गए थे। शहीद मीनार भी ढह गई थी। यह मीनार अबू बरकत नाम के एक छात्र के खून की पहली बूंद का स्मारक था, जिसकी पवित्रता में गिर गया था मातृभाषा जब पांच निहत्थे छात्रों को राज्य द्वारा गोली मार दी गई थी, वह 1952 थी, और 21 फरवरी आज वर्ष 2000 है, और 21 फरवरी कैलेंडर पर सिर्फ एक महीने की तारीख नहीं है। ढाका इतिहास 1952 में इतिहासकारों द्वारा लिखा गया है। 1999 में, बांग्लादेश, 28 अन्य देशों के साथ, यूनेस्को को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया। परिणामस्वरूप, नवंबर 1999 में, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने इसकी घोषणा की। नियमित रूप से मनाया जाने वाला दिन। और 21 फरवरी 2000 से इस दिन को मनाने का सिलसिला शुरू हो गया। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र ने 2008 को “मातृभाषा का विश्व वर्ष” घोषित किया और 16 मई, 2009 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में, सभी सदस्य राज्यों को सभी अल्पसंख्यकों को समाप्त करने की आवश्यकता थी। प्रमुख भाषाओं के संरक्षण और प्रचार के लिए कार्य करें। ताकि विभिन्न भाषाओं के बोलने वाले एक-दूसरे की भाषाओं का सम्मान करना सीख सकें और भाषा और संस्कृति के माध्यम से दुनिया भर में शांति और व्यवस्था स्थापित कर सकें। किसी भी राष्ट्र के लिए भाषा बहुत महत्वपूर्ण है। हां, यह केवल अभिव्यक्ति का स्रोत नहीं है भावनाओं पर भी भाषा के माध्यम से राष्ट्रों की पहचान भाषा एक सामाजिक उपहार है जो समय के साथ एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जाती है। मनुष्य की याददाश्त बदल जाती है लेकिन भाषा नहीं बदलती, वह याददाश्त खो सकता है लेकिन अपनी भाषा नहीं भूल सकता। निस्संदेह, भाषा किसी भी इंसान की पहचान का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए इसे बुनियादी मानवाधिकारों में से एक माना जाता है। आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा के प्रावधानों के अलावा, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन के प्रस्तावों के रूप में इस अधिकार की गारंटी है। मातृभाषाओं को एक राष्ट्रीय पहचान और एक मूल्यवान सांस्कृतिक विरासत के रूप में पहचाना जाता है, इसलिए मातृभाषाओं को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के सभी प्रयास न केवल भाषाई विविधता और बहुभाषी शिक्षा को प्रोत्साहित करते हैं, बल्कि दुनिया भर में भाषाई और सांस्कृतिक परंपराओं की बेहतर समझ भी बनाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में समझ, सहनशीलता और संवाद की परंपराओं के आधार पर। स्थानीय या मातृभाषाओं को क्वांसन का दूसरा खंड भी कहा जाता है। मातृभाषा का प्रत्येक शब्द और वाक्यांश राष्ट्रीय परंपराओं, संस्कृति, मानसिक और आध्यात्मिक अनुभवों का प्रतीक है, इसलिए उन्हें हमारी मातृभूमि और सांस्कृतिक विरासत के अस्तित्व और संवर्धन के लिए सबसे प्रभावी उपकरण माना जाता है। यदि आप इसकी भाषा को मिटा देते हैं, तो परंपराएं राष्ट्र, उसकी सभ्यता, उसका इतिहास, उसकी राष्ट्रीयता सब मिटा दिया जाएगा। दुनिया में 6,000 से अधिक भाषाएँ बोली और समझी जाती हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 6,912 भाषाएँ बोली जाती हैं, जिनमें से 516 विलुप्त हैं। नाइजीरिया में 742 और नाइजीरिया में 516 भाषाएँ बोली जाती हैं। भारत में 425, संयुक्त राज्य अमेरिका में 311, ऑस्ट्रेलिया में 275 और चीन में 241 भाषाएँ बोली जाती हैं। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों के अनुसार, चीनी वर्तमान में सबसे अधिक बोली जाने वाली मातृभाषा है। बोलने वालों की संख्या 873 मिलियन है जबकि अन्य मातृभाषाओं के बोलने वालों की संख्या हिंदी 370 मिलियन और स्पेनिश 350 मिलियन है। अंग्रेजी 340 मिलियन है जबकि अरबी बोलने वालों की संख्या 200 मिलियन है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 75 भाषाएं हैं जिनमें 10 मिलियन से अधिक वक्ता हैं। 100 मिलियन से अधिक भाषाओं में केवल 8 भाषाएँ बोली जाती हैं। इसी तरह, गुजराती सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है। यह भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अलावा दुनिया के कई देशों में बोली जाती है। लेकिन दुर्भाग्य से इसे शामिल नहीं किया गया है भारत और पाकिस्तान में पाठ्यक्रम।

मातृभाषा मनुष्य की पहचान है और राज्य संस्थाओं के विकास की गारंटी देती है। जर्मन लोगों की अपनी भाषा के प्रति भक्ति और प्रेम अवर्णनीय है।आज की जर्मन शक्ति का रहस्य इसकी मातृभाषा है। इस देश में रहने के लिए जर्मन सीखना जरूरी है। अधिकांश जर्मन राष्ट्र अपनी भाषा बोलना पसंद करते हैं। जर्मन भाषा हर जगह प्रमुख भाषा है। प्रमुख राजमार्गों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और ऐसे अन्य स्थानों पर बाजार और विज्ञापन और साइनबोर्ड सभी जर्मन हैं। मुझे शायद ही कभी अंग्रेजी में लिखा हुआ कुछ भी मिलता है अंग्रेजी में कोई समाचार पत्र या पत्रिकाएं नहीं हैं। किताबों की दुकानों में सभी किताबें और पत्रिकाएं जर्मन में उपलब्ध हैं। अंग्रेजी में कोई पुस्तक या समाचार पत्र प्राप्त करना आसान नहीं है और हमें अपनी मातृभाषा के अलावा अन्य भाषाओं में समाचार पत्र या पत्रिकाएं प्रकाशित करने में अधिक गर्व महसूस होता है। पुराने जर्मन नागरिक, अंग्रेजी जानने के बावजूद, अंग्रेजी बोलना पसंद नहीं करते हैं। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) का कहना है कि भाषा के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा की घोषणा भी चिह्नित करती है मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा की 70वीं वर्षगांठ। इस संबंध में किसी भी प्रकार का रंग, जाति, लिंग, भाषा, धर्म, राजनीतिक, वैचारिक या सामाजिक भेदभाव अस्वीकार्य होगा।संयुक्त राष्ट्र अपने सदस्य राज्यों से दुनिया में बोली जाने वाली सभी भाषाओं की रक्षा करने और उन्हें बनने से बचाने का आग्रह कर रहा है। अप्रचलित। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि वैश्विक सांस्कृतिक और भाषाई सद्भाव, एकता और एकजुटता दुनिया में बोली जाने वाली सभी भाषाओं के प्रचार से ही स्थापित हो सकती है। भाषाओं के विघटन का कारण संस्कृति का परित्याग है। कला और साहित्य हैं अपनी मातृभाषा के कारण। एक भाषा के अप्रचलन का अर्थ है पूरी संस्कृति का अप्रचलन। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 6,912 भाषाएँ बोली जाती हैं, जिनमें से 516 विलुप्त हैं। यूनेस्को के अनुसार, दुनिया में हर 14 दिनों में बोली जाने वाली एक भाषा अप्रचलित हो जाती है। अगली सदी तक (या इस सदी के अंत तक) दुनिया की 7,000 भाषाओं में से लगभग आधी अप्रचलित हो चुकी होंगी। मातृभाषा वह भाषा है जो व्यक्ति को अपने घर और परिवार से विरासत में मिलती है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि भाषाएं अप्रचलन की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब माता-पिता अपने बच्चों को मातृभाषा नहीं सिखाते हैं।समय की नवीनता और आधिकारिक भाषाओं के बढ़ते उपयोग के साथ मातृभाषा का महत्व कम होता जा रहा है। आज के आधुनिक युग में मातृभाषा शिक्षा एक बुनियादी मानव अधिकार है। पूरी दुनिया में प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था मातृभाषा में की जाती है क्योंकि बच्चे के मन में स्थापित शब्द उसके और शिक्षा प्रणाली के बीच एक आसान और प्रभावी समझ पैदा करते हैं। बच्चे मातृभाषा शिक्षा के माध्यम से बहुत जल्दी नई चीजें सीखते हैं। उन्हें पचाने के लिए समझा जाता है उन्हें और पूछे जाने पर उन्हें बहुत धाराप्रवाह दोहराएं। मातृभाषा में शिक्षा का बच्चों के शैक्षिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप वे खुशी-खुशी शिक्षण संस्थान में आते हैं और छुट्टी के बाद अगले दिन की उत्सुकता से प्रतीक्षा करते हैं। यह शिक्षक के लिए भी बहुत आसान है। मातृभाषा में बच्चों को पढ़ाने के लिए अतिरिक्त काम न करें और महीनों का काम दिनों या हफ्तों में पूरा हो जाता है। मातृभाषा शिक्षा ही भाषा के प्रचार और प्रसार में मदद करती है, भाषा का पोषण करती है, मानवीय होती है। समाज हमेशा विकसित होता रहा है, इसलिए यदि मातृभाषा शिक्षा का माध्यम है, तो मानव विकास के साथ-साथ क्षेत्र की मातृभाषा भी विकसित हो रही है, नए मुहावरे पेश किए जाते हैं, नए साहित्य का निर्माण होता है, चीजों का उपयोग किया जाता है।नए नाम इस भाषा का हिस्सा बने रहते हैं। दुर्भाग्य से, हमारी शिक्षा प्रणाली, अदालत प्रणाली और कार्यालय प्रणाली सभी अंग्रेजी में हैं। हम कब तक अंग्रेजी द्वारा बनाई गई अंग्रेजी, मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा और राष्ट्रीय भाषा में माध्यमिक और उच्च शिक्षा का पालन करेंगे। मातृभाषा, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय भाषाओं के लेखकों, कवियों और शोधकर्ताओं को सरकारी संरक्षण दिया जाना चाहिए, उनके कार्यों को आधिकारिक स्तर पर प्रकाशित किया जाना चाहिए और उनके लिए सार्वजनिक खजाने के दरवाजे खोले जाने चाहिए, अन्य विश्व भाषाओं की किताबें होनी चाहिए. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाए। हमारा राष्ट्र अंधकार से उभरता है और समय के साथ दुनिया अपनी लिखित भाषा का उपयोग करती है। मातृभाषा मानव पहचान, संचार, शिक्षा और विकास का मुख्य स्रोत है, लेकिन जब भाषा गायब हो जाती है, तो विभिन्न प्रकार की संस्कृति भी होती है। आज, मुझे लगता है कि निकट भविष्य में इन भाषाओं के लिए खतरा पैदा करने वाले कारकों की ओर सभी भाषाओं और उनसे जुड़ी कविता, साहित्य, गद्य, कविता, गायन, सभी आचार्यों और लेखकों का ध्यान आकर्षित करना उचित है। सबसे पहले, जो स्थानीय भाषा बोलते हैं, खासकर युवा जो देश के विभिन्न शहरों में पढ़ रहे हैं, ज्यादातर अपनी मातृभाषा बोलने के बजाय उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी पर जोर देते हैं और यहां तक ​​कि अपनी मातृभाषा भी बोलते हैं यह ज्ञात नहीं है कि वह अपनी मातृभाषा बोल रहा है लेकिन ऐसा लगता है जैसे वह अंग्रेजी, हिंदी या उर्दू बोल रहा है क्योंकि वह ज्यादातर शब्द उर्दू, हिंदी या अंग्रेजी बोलता है और अपनी मातृभाषा से एक या दो शब्द उधार लेता है। मुद्दा यह है कि जो लोग शहरों में रहते हैं अपने बच्चों से अपनी मातृभाषा में बात करने के बजाय अपने परिवार के साथ उर्दू, हिंदी या अंग्रेजी बोलते हैं ताकि बच्चे उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी में महारत हासिल कर सकें। ऐसे लोगों के लिए मातृभाषा किसी मजाक से कम नहीं है और मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो अपनी मातृभाषा का दुरुपयोग करते हैं। डॉ सलाहुद्दीन दरवेश कहते हैं। मातृभाषा तभी जीवित रह सकती है जब हमारे पास मातृभाषा होगी। मैं लिखूंगा और बोलूंगा। अगर हम नहीं करते हैं अपनी भाषा बोलो, हम किसी से क्या शिकायत कर सकते हैं? यह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाषा के प्रति संवेदनशीलता पैदा करना बुद्धिजीवियों का काम है। भाषा भँवर में फंसी नाव नहीं है। नाविक आएगा और उसे बाहर निकालेगा। भाषा बाजार में रखा सेक्स है.खरीदार होंगे तो बिकेंगे, नहीं तो रास्ता जाम हो जाएगा. भाषाएं मर रही हैं तो इसका कारण यह है कि बोलने वाले नहीं रहे।इस बात के लिए हर कोई जिम्मेदार है कि क्षेत्र और समय के परिवर्तन के कारण बच्चों ने उस भाषा में लोरी नहीं दी, जिसमें उन्होंने खुद सुना था। इसके अलावा, फेसबुक ने रात में लोक कथाओं को सुनने और बताने का स्थान ले लिया है, और विशेष रूप से स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में, इन भाषाओं में पाठ्यक्रम की कमी के कारण, प्राथमिक से लेकर पीएच.डी. तक के छात्रों में पढ़ने के लिए कुछ भी नहीं है। संदर्भ, जो उन्हें उनकी संस्कृति, भाषा और इतिहास से दूर ले जाता है, और उन्हें लिखने में भी कठिनाई होती है क्योंकि उनके पास स्थानीय भाषाओं में व्याकरण, नियम या लिपि या वर्तनी का विकल्प नहीं होता है। अंत में, मैं लेखकों, कवियों, लेखकों, भाषाविदों और युवाओं से अपनी मातृभाषा को गर्व से बोलने और इसके संरक्षण की जिम्मेदारी लेने का आग्रह करना चाहूंगा। और सरकार को सभी भाषा बोलने वालों के भाषाई पूर्वाग्रह के बिना एक मंच पर एकजुट होने के लिए राजी करना, विश्वविद्यालयों सहित कॉलेजों और स्कूलों के पाठ्यक्रम में सभी भाषाओं, इतिहास और संस्कृति को शामिल करना और हर भाषा में विभाग स्थापित करना। भाषाविदों के लिए मंच होना चाहिए। और संघ उन सभी को सरकार द्वारा आर्थिक रूप से समर्थित होना चाहिए और वार्षिक बजट में स्थानीय भाषाओं के लिए धन आवंटित किया जाना चाहिए। कवियों, कलाकारों और गायकों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और यह युवाओं की जिम्मेदारी है कि वे अपने कवियों और लेखकों को महत्व देना सीखें ताकि वे खुले दिल से भाषा और साहित्य का विकास कर सकें। यदि ऐसा नहीं किया गया तो निकट भविष्य में हमारी भाषाएँ विलुप्त हो जाएँगी और बिना भाषा और संस्कृति के राष्ट्र अधिक समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे।

खान मनजीत भावड़िया मजीद
जिला सोनीपत हरियाणा,

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संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।