महात्‍मा गांधी फ्यूजी गुरुजी सामाजिक कार्य अध्‍ययन केंद्र का दीक्षारंभ

0 0
Read Time6 Minute, 27 Second

विद्यार्थी अपने सपनों के अनुकूल भविष्‍य बनाएं – कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल

वर्धा, महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय वर्धा तथा प्रयागराज स्थित महात्‍मा गांधी फ्यूजी गुरुजी सामाजिक कार्य अध्‍ययन केंद्र के विद्यार्थियों के लिए मंगलवार को आयोजित ऑनलाइन दीक्षारंभ कार्यक्रम में संबोधित करते हुए विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल ने कहा कि विद्यार्थी अपने अभिभावकों की आकांक्षाओं और अपने सपनों के अनुकूल भविष्‍य बनाने के लिए अध्‍ययन  करें। विद्यार्थियों को तप, तपस्‍या और साधना से खूद को गुणवान बनाने की दिशा में हमेशा प्रयासरत रहकर विवेक और कर्मठता से एक अच्‍छा व्‍यक्ति बनने के अवसरों की खोज करनी चाहिए।

कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने नई शिक्षा नीति 2020 का उल्‍लेख करते हुए कहा कि पूरी दुनिया जब लॉकडाउन में थी त‍ब भारत बदल रहा था, नई शिक्षा नीति के माध्‍यम से युवाओं के भविष्‍य के परिवर्तन के सपने देखे जा रहे थे। लगभग पांच वर्षों के लंबे जद्दोजहद के बाद करोडों लोगों की सहभागिता के साथ भारत की शिक्षा नीति निर्मित करते हुए उसे लागू करने का संकल्‍प किया गया है। हम उस शिक्षा नीति के परिवर्तन के दौर के विद्यार्थी, अध्‍यापक है।  भारत की पीढियां बनाने की जिम्‍मेदारी हमारे ऊपर आयी है। भारत के लोगों का भविष्‍य, भारतीय जन की आकांक्षाओं के अनुरूप बनाने की भी जिम्‍मेदारी भी हम सब पर हैं। उन्‍होंने कहा कि तकनीकी का उपयोग करते हुए डिजिटल और ऑनलाइन माध्‍यम से पढ़ना यह विशेष प्रकार की चुनौती आज के दौर में आयी है। अब समाज कार्य के विद्यार्थियों को क्षेत्रीय कार्य भी डिजिटल प्‍लेटफार्म पर करना है। कुलपति प्रो. शुक्‍ल  ने विश्‍वास जताया कि इस चुनौती से निपटने में आप कामयाब होंगे। सामाजिक परिवर्तन के अभिकर्ता के रूप में मर्यादा पुरूषोत्‍तम राम का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने  कहा कि समाज कार्य जैसा विषय मानवीय मूल्‍यों की पुनर्स्‍थापना का यत्‍न है। युवाओं के सामाजिक परिवर्तन के इतिहास का जिक्र करते हुए उन्‍होंने नचिकेता, कृष्‍णदेवराय, छत्रपति शिवाजी, राजगुरु, भगतसिंह आदि की समृद्ध भारतीय विद्यार्थी परंपरा का संदर्भ अपने उदबोधन में  दिया।

उन्‍होंने विश्‍वास दिलाया कि विश्‍वविद्यालय आपको बेहतर शिक्षा का अवसर देगा, साथ ही अच्‍छा मनुष्‍य बनाने के उचित अवसर प्रदान करेगा। आप जो ज्ञान और कौशल प्राप्‍त करोगे वह फलवान होगा। आप अपने भविष्‍य के निर्माता है। शिक्षक के रूप में हम सब की भूमिका है कि आपका भविष्‍य और आपके सपनों के बीच संबंध बन सकें इसके लिए समवेत रूप में हम सब को प्रयास करना होगा। उच्‍च शिक्षा सामूहिक रूप से आगे बढ़ने से ही संभव हो सकती है। कुलपति प्रो. शुक्‍ल ने नवागंतूक विद्यार्थियों के प्रति विश्‍वास जताया कि आप एक श्रेष्‍ठ, समर्थ, उत्‍तरदायी, सक्षम और कुशल व्‍यक्ति तथा उपयोगी सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में इस विश्‍वविद्यालय से दीक्षांत कर निकलेंगे।

कार्यक्रम का स्‍वागत वक्‍तव्‍य महात्‍मा गांधी फ्यूजी गुरुजी सामाजिक कार्य अध्‍ययन केंद्र के निदेशक प्रो. मनोज कुमार ने दिया। उन्‍होंने कहा कि समाज कार्य के विद्यार्थियों को गांधी विचार और ग्राम संरचना आधारित प्रयोगों से जोड़ा जाएगा। प्रयागराज केंद्र के अकादमिक निदेशक प्रो. अखिलेश दुबे ने नव-प्रवेशित विद्यार्थियों का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन केंद्र के सहायक प्रोफेसर डॉ. शिव सिंह बघेल ने किया तथा धन्‍यवाद केंद्र के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. के. बालराजू ने ज्ञापित किया। दीक्षारंभ कार्यक्रम में मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के अधिष्‍ठाता प्रो. कृपा शंकर चौबे, केंद्र के अध्‍यापक सहायक प्रोफेसर डॉ. मिथिलेश कुमार, डॉ. वरुण उपाध्याय, डॉ. अमोद गुर्जर, गजानन एस. निलामे तथा देश के विभिन्‍न राज्‍यों के विद्यार्थी शामिल हुए।

       वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई

matruadmin

Next Post

एक सजीव चित्रण है : डॉ. पी. पी. सिन्हा अभिनन्दन ग्रंथ

Wed Nov 11 , 2020
संपादक अतुल मल्लिक ‘अनजान’ जी के श्रेष्ठ सम्पादन में प्रकाशित डॉ. पी. पी. सिन्हा अभिनन्दन ग्रंथ एक सजीव चित्रण है | 392 पृष्ठों से सजा आकर्षक मुखपृष्ट सहित डॉ. पी. पी. सिन्हा जी के व्यक्तित्व व कृतित्व का पूरा चलचित्र सा आभास कराता है यह सुंदर अभिनन्दन ग्रंथ | देशभर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।