नव विमर्श : इक्कीसवीं सदी विषय पर (अंतर्राष्ट्रीय बहु विषयक) वेबिनार सम्पन्न

0 0
Read Time5 Minute, 54 Second

भिवानी |

भिवानी न्यूज, भिवानी (हरियाणा) व बृजलोक साहित्य, कला, संस्कृति अकादमी आगरा (उ. प्र.) के संयुक्त तत्वावधान में नव विमर्श : इक्कीसवीं सदी विषय पर अंतरराष्ट्रीय बहु विषयक वेबिनार में देश-विदेश के विद्वानों ने अपने विचार प्रस्तुत किये। टांटिया विश्वविद्यालय श्रीगंगानगर के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेन्द्र गोदारा ने जीवन में शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि मनुष्य को अपने जीवन में सदैव शिक्षा प्राप्ति की तरफ अग्रसर रहना चाहिए। शिक्षा ही एकमात्र एक ऐसा धन है जिसको कोई चुरा नहीं सकता। डॉ. विजय महादेव गाडे भीलवड़ी (महाराष्ट्र) ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदिवासी, नारी, दलित आदि विमर्शो पर बहुत अधिक शोध कार्य हो चुका है। वर्तमान समय में पुरूष विमर्श पर कार्य करने का समय है। जिस प्रकार से प्राचीन काल में नारी पीडि़त थी उसी प्रकार वर्तमान समय में पुरूष भी अनेकों प्रकार से पीडि़त है। डॉ. रेखा सोनी उपप्राचार्या श्रीगंगानगर राजस्थान ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में कोरोना महामारी से हम जूझ रहे है। ऐसी विकट परिस्थितियों में साहित्य सृजन व पाठन में अपने आप को व्यस्त रखकर हम मनोरोगी होने से बच सकते हैं।
युवा साहित्यकार राकेश शंकर भारती यूक्रेन ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में विश्व के विभिन्न देशों में विभिन्न विमर्शों पर शोध कार्य हो रहा है। यह कार्य प्रशंसनीय है इसे निरंतरता में जारी रखना प्राध्यापकों व शोध छात्रों का दायित्व बनता है। डॉ. मो. रियाज़ ख़ान में अपने उद्बोधन में कहा कि कोरोना काल में मीडिया का दायित्व बढ़ गया है। बहुत से क्षेत्रों में मीडिया अच्छा कार्य कर रही है जिससे सचेत होकर आज विश्व में सर्वाधिक जनसंख्या वाले देशों में शुमार हमारा देश इस महामारी से बचा हुआ है। हमें मीडिया के माध्यम से विश्व के देशों में फैली महामारी के बारे में सूचनाएं प्राप्त होती रहती है जिससे हम समय रहते अपना बचाव कर रहे हैं। डॉ. विनोद तनेजा अमृतसर ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसे वेबिनारों का आयोजन शोधार्थी, प्राध्यापक और साहित्य के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होते हैं। वेबिनार के माध्यम से हम अपने विचार देश-विदेश में बैठे व्यक्तियों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और उनके विचार से घर बैठे अवगत हो सकते हैं।
डॉ. मंजू चौहान मोरना बिजनौर ने अपने सम्बोधन में कहा कि 10 साल पहले हमारे समाज में बुजुर्गों की बड़ी सेवा होती है। आधुनिकता के दौर में हम बुजुर्गों की सेवा भाव को भूलकर भटक गए है, यह चिंतनीय विषय है। पुराने समय में अनाथ आश्रम आदि होते थे किन्तू वर्तमान समय में वृद्ध आश्रम भी काफी संख्या में हमारे देश में खुल रहे है जो विचारणीय है। हमें अपनी प्राचीन सभ्यता संस्कृति को अपनाकर वृद्धों का सम्मान करना चाहिए। डॉ. सुशीला आर्य ने नारी विमर्श पर अपने विचार रखते हुए कहा कि स्त्री जिस घर में स्त्री की पूजा होती है वहीं पर देवता निवास करते हैं।
वेबिनार के मुख्य डॉ. नरेश सिहाग एडवोकेट ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना काल में हम अपने घरों में नजरबंद है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है वह जब तक अपने ईष्ट मित्रों से रूबरू नहीं हो लेता तब तक उसे चैन नहीं मिलता। इसलिए हम समाचार पत्रों व अन्य मीडिया माध्यमों से पढ़-देख पा रहे हैं कि बहुत से लोग मानसिक रोगी होकर आत्महत्या जैसे अमानवीय कदम भी उठा रहे है। इन परिस्थितियों से बचने के लिए समय-समय पर ऐसे वेबिनारों का आयोजन विभिन्न संस्थाओं द्वारा आयोजित करना चाहिए क्योंकि इस बहाने हम एक-दूसरे से जुड़कर अपने विचार आदान प्रदान कर सकते हैं। पुस्तकें मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र हैं जो लॉकडाउन में भी अपनी मित्रता निभा रही है। अंत में विनोद कुमार, संदीप सिंह व मुकेश कुमार ऋषि वर्मा ने सभी प्रतिनिधियों का तहेदिल से धन्यवाद ज्ञापित किया और भविष्य में इसी प्रकार से सहयोग देने की अपील की।

– मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

matruadmin

Next Post

शीश झुका के देखो

Fri Jun 26 , 2020
तुम्हे दिल लगी भूल जाने पड़ेगी। गुरु चरणों में शीश झुका के तो देखो। तुम्हे दिल लगी भूल जाने पड़ेगी। प्रभु चरणों में सीस झुका के तो देखो। तुम्हे दिल लगी भूल जाने पड़ेगी। णमोकार मंत्र को जपके तो देखो। तुम्हारे पाप कर्म धूल जायेंगे सारे। ये सब अपने जीवन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।