बलिदान-शहीदी दिवस

1 0
Read Time4 Minute, 26 Second

आज २३ मार्च को हम बलिदान-शहीदी दिवस के रूप में मनाते हैं। इसलिए यह बहुत बड़ा दिन है। इस दिन भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव जब अपनी बैरकों से निकलते हैं तब यह गीत गुनगुनाते हैं।
उन तीनों को सन्१९३१ में फांसी दी गई थी। १४ घंटे पहले ही उन्हें फांसी पर लटका दिया गया था। किसी को कानों-कान खबर भी नहीं लगी थी, क्योंकि इस वजह से पूरी दुनिया में एक बवाल होने जा रहा था। अंग्रेज सरकार घबरा गई थी। ज्यादातर लोग भारतीय ही थे जो सेना में भर्ती थे उस समय और अपने ही लोगों को मार रहे थे।
यह गाना सन् १९२८ में लिखा गया था। इसकी तुकबंदी शहीद रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक अल्ला खां व उनके साथियों ने जेल में की थी। यह गीत सरदार भगतसिंह को काफी पसंद था। यह गीत उस समय ‘साप्ताहिक अभ्युदय’ में १९३१ के अंक में प्रकाशित भी हुआ था।
यह गीत ‘भगतसिंह का अंतिम गीत’ के शीर्षक के साथ छपा था। कितनी वीरता, शौर्यपूर्ण, बलिदान का भाव इस गीत में छिपा हुआ है।
भगतसिंह तो मात्र ८ वर्ष के थे जब वे क्रांतिकारी हो ग‌ए थे। १५ वर्ष में तो उन्होंने देश को आजाद कराने के लिए घर ही छोड़ दिया था। १७ वर्ष में संगठन बना लिया था। ऐसे महान थे वे सभी क्रांतिकारी।
हमें इन्हें कभी नहीं भूलना चाहिए। इनके बलिदान को हमेशा याद रखें और अपना कार्य करते जाएं। हमेशा याद रखें कि कोई दल, कोई धर्म, कोई विचार, कोई व्यक्ति अपने देश से बढ़कर नहीं होता है।
आज़ अगर हम सब एक होकर खड़े हों जाएं तो कितनी भी विकट स्थिति हो उससे बाहर जरूर निकल आएंगे। चलो आज हम सब मिलकर इन वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और इस गीत का आनंद लेते हैं।

भगतसिंह का अंतिम गीत

रंग दे बसंती चोला, मेरा रंग दे बसंती चोला…

इसी रंग में गांधी जी ने,
नमक पर धावा बोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला…

इसी रंग में वीर शिवा ने,
मां का बंधन खोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला…

इसी रंग में भगत दत्त ने,
छोड़ा बंम का गोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला…

इसी रंग में पेशावर में,
पठानों ने सीना खोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला…

इसी रंग में बिस्मिल अशफाक ने,
सरकारी खजाना खोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला….

इसी रंग में वीर मदन ने,
गवर्नमेंट पर धावा बोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला….

इसी रंग में पद्ममकांत ने,
माडर्न पर धावा बोला।
मेरा रंग दे बसंती चोला….

जय हिन्द जय भारत।

नूतन गर्ग
साहित्यिक उपनाम- नूतन गर्ग
राज्य- दिल्ली
शहर- दिल्ली
शिक्षा- एम०ए०बीएड ०
कार्यक्षेत्र- शिक्षिका, लेखिका, कवयित्री, समाज सेविका
प्रकाशन- कई समाचार पत्रों व पुस्तकों में प्रकाशित
सम्मान- अखिल भारतीय साहित्य परिषद द्वारा काव्य भूषण सम्मान और लघुकथा भूषण सम्मान, स्टोरी मिरर द्वारा स्टोरी राइटिंग, स्टोरी मिरर द्वारा साहित्यक कैप्टन, स्टोरी मिरर द्वारा साहित्यक कर्नल और जय नदी जय हिंद साहित्यिक समूह द्वारा सर्वश्रेष्ठ रचनाकार आदि
ब्लॉग-स्टोरी मिरर, प्रतिलिपि, जय विजय, अमर उजाला काव्य
अन्य उपलब्धियाँ-
लेखन का उद्देश्य- अपनी लेखनी के माध्यम से सकारात्मक दिशा देना

matruadmin

Next Post

उस दिन …

Tue Mar 24 , 2020
समय की गति को वह अपनी चाल से भाँप रहा था।सूनी सड़क पर वह अकेला ही था। इस सड़क से उसका प्रायः रोज आना-जाना होता है। पर आज के दिन सड़क को खाली पाकर वह कयास लगाने लगा था , ‘ आखिर में क्या बात है जो सड़क पर राहगीरों […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।