मातृभाषाद्रोही?

0 0
Read Time1 Minute, 31 Second
     वह कला, भाषा और संस्कृति के रंगमंच (थियेटर) पर चीख-चीख कर कह रहे थे कि डोगरी भाषा को वह स्थान नहीं मिला जिसकी वह हकदार है। जीवनभर हमारा प्रयास रहा कि मातृभाषा को सम्मान के शिखर पर ले जाऐं। जिसके लिए हमने अनेक प्रस्ताव पास किये, कठिन से कठिन संघर्ष किये, जम्मू से दिल्ली तक अकादमी के अधिकारियों की ईंट से ईंट बजा दी और आगे भी बजाते रहेंगे। रंगमंच कक्ष में तालियां की गूंज आसमान भेद रही थी। 
     अगले दिन वह महाशय कला, भाषा और संस्कृति के सचिव के पैरों में गिर कर अपने लिए साहित्य पुरस्कार की मांग कर रहे थे। 
     वाह कला पक्ष में निपुण हो, संस्कृति में भी अद्वितीय हो इसलिए "पुरस्कार" तो आपका बनता है मातृभाषाद्रोही? सचिव के मूंह से अनायास कटु व्यंग्यात्मक स्वर निकला था। 

जय हिंद जय हिंद
जय जय जय हिंद


इंदु भूषण बाली
पत्रकार

भारत के राष्ट्रपति पद का पूर्व प्रत्याशी
घर नंबर एक वार्ड नंबर तीन
डाकघर व तहसील ज्योड़ियॉ
जिला जम्मु जेके

matruadmin

Next Post

वंश

Sun Feb 2 , 2020
नरेगा यानी कि मनरेगा ! भारत सरकार की वह योजना, जिससे गरीबों का भला होने वाला था, परन्तु भला हो गया मनरेगा से जुड़े अधिकारियों का | उन्हीं अधिकारियों में से एक हैं सम्पतराम, जो कभी टूटी-फूटी साईकिल पर चला करते थे, वे आजकल बुलेरो गाड़ी से मंत्री वाले ठाठवाठ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।