बिछड़ते रिश्ते

0 0
Read Time2 Minute, 21 Second
niraj tyagi
        रमेश की मां इन दिनों बहुत खुश है 55 साल की आयु में बेटे के यहाँ बच्चे होने की खुशी में रमेश की मां बहुत खुश है और धरती पर अपने पोते पोती के आने के इंतजार में अपनी खुशी सभी से बांट रही है।
        आखिर वह दिन भी आया जब उनके यहां पर एक पुत्री का जन्म हुआ। रमेश की मां बहुत खुश है।पोती के होते ही रमेश ने अपनी मां को वीडियो कॉल की क्योंकि रमेश अमेरिका में रह रहा है और उसकी मां यहां भारत में है।
        रमेश की मां अपनी पोती को गोदी में तो नहीं ले पाई लेकिन उसे इस बात की खुशी थी कि कम से कम वीडियो कॉलिंग के जरिए ही सही उसने उसका चेहरा देख लिया और अपनी पोती का चेहरा देखते ही रमेश की मां की आंखें खुशी से भर आई।
         काश वो उसे गोदी में भी ले पाती आज बहुत से मां-बाप अपने बच्चों को बाहर पढ़ने के लिए भेजते हैं या उनके बच्चे अपनी जॉब की वजह से विदेशों में रहने लगते है।फिर उनकी एक झलक केवल वीडियो कॉलिंग के जरिए पाते हैं और अपनी अगली पीढ़ियों का दर्शन वीडियो कॉलिंग से ही हो पाता है।
         कुछ सालों बाद जब वह अपने दादी बाबा से मिलने भी आते हैं और अगर दादी बाबा इंग्लिश में पढ़े लिखे ना हो यानी कि अंग्रेजी भाषा का ज्ञान ना हो तो वो अपने पोते पोती की भाषा नहीं समझ पाते और वो बच्चे अपने दादी बाबा की भाषा नहीं समझ पाते क्योंकि उन बच्चो हिंदी भाषा का ज्ञान नही होता।
       आजकल विकास की दौड़ में और  भाषा की भिन्नता की वजह से रिश्ते भी एक दूसरे को समझने के काबिल नहीं रहे।ये मेरी सोच हो सकती है।हो सकता है मेरी सोच पुरानी हो लेकिन क्या ये विषय चिंतनीय नही है????
#नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद ( उत्तर प्रदेश )

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोचक और ज्ञानवर्धक कृति- पेड़ लगाओ

Wed Jun 12 , 2019
  कविता लिखना जितना आसान समझा जाता है उतना होता नहीं है। कवि को तात्कालिक परिस्थितियों का गहन अध्ययन करना पड़ता है, उन स्थितियों से जुझना पड़ता है। तब जाकर किसी रचना का निर्माण होता है। और फिर बाल साहित्य, बाल कविताओं का सृजन करना और भी कठिन कार्य है। […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।