हिंदी के प्रचार प्रसार में सोशल मीडिया की भूमिका

0 0
Read Time9 Minute, 47 Second
ritu devi
” हम सब की जान है हिन्दी।
हिन्दुस्तान देश की पहचान है हिन्दी
मस्तक पर शोभे चमकती बिन्दी बनकर हिन्दी
अपनापन की एहसास पहचान है हिन्दी
हिन्द देश की गौरवशाली गाथा की गान है हिन्दी।
हमारे राष्ट्र की जान,प्राण राष्ट्रभाषा हिन्दी गौरवशाली शान की पहचान है।हिन्दी हम हिनदुस्तानियों की राष्ट्रभाषा ही नहीं सबसे प्यारी भाषा है। हिन्दी में अपनेपन का भाव झलकता है।यह भाषा हम सभी को एकता के सूत्र में बाँधे हुए है।
      हिन्दी के संवर्धन एवं संरक्षण में सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण भूमिका है।सोशल मीडिया विचार अभिव्यक्ति करने का सशक्त एवं अनूठा माध्यम है। हमें किसी भी भाषा में भाषा में अपने विचार अभिव्यक्ति कर सकते हैं। हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए हम हिन्दुस्तानी सोशल मीडिया के आभारी हैं जिन्होंने इस भाषा को बुलंदी के ऊँचे शिखर तक पहुँचाया है।चाहे दूरदर्शन हो ,कम्प्यूटर हो, लैपटोप हो, आनलाइन समाचार पत्र-पत्रिका, सोशल नेटवर्किंग सभी जगह हिन्दी का बोलबाला है ।
  .   स्वतंत्रता संग्राम की लहर भी हिन्दी समाचार पत्र,पत्रिकाओं के माधयम से उठी थी। समाचार पत्रों में निराला, सुमित्रानंदन  पंत, महादेवी वर्मा , जयशंकर प्रसाद ,हरिवंश राय बच्चन ,सुभद्राकुमारी चौहान, इत्यादि  साहित्यकारों की देशभक्त ओजपूर्ण  रचना प्रकाशित रहती थी।उनके ओजपूर्ण एवं देशभक्ति से ओतप्रोत रचना पढकर भारतीय नींद से जागकर अंग्रेजों को सात समंदर पार भगाने के लिए विजय क्रांति की आगाज कर देते थे।दूरदर्शन के आ जाने से हिन्दी का प्रचार प्रसार तीव्र गति से हुआ। दिल्ली दूरदर्शन पर हिन्दी के कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता रहा है।इस पर हिन्दी साहित्यकारों की जीवनी एवं रचना का प्रसारण होने लगा जिसे देखने एवं समझने की जीजिविषा में भारतीयों सहित विदेशियों में हिन्दी सिखने की ललक जगी। दूरदर्शन पर हिन्दी के महान लेखक मुंशी प्रेमचंद की कहानियों का प्रसारण किया जाता रहा है जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया।
शरतचंद्र की कहानियों का भी प्रसारण दूरदर्शन पर होता है। इनके द्वारा लिखित उपन्यास चरित्रहीन पर आधारित धारावाहिक सबका मन मोह लिया तथा हिन्दी उपन्यास पढने  की इच्छा प्रबल हूई।इसी तरह अनेकों ही
हिन्दी  साहित्यकारों की रचना देशप्रेम एवं राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रति अनुराग जागृत किया। लगातार हिन्दी के प्रचार प्रसार में दूरदर्शन तत्पर है। दूरदर्शन के हिन्दी चैनल पूरे विश्व में परचम फहरा रहू हैं। सर्वप्रथम विदेशों में भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा दिए गए हिन्दी के भाषण को सभी चैनलों ने प्रमुखता से प्रसारित करता रहा।इससे भारतीयों में हिन्दी के प्रति आस्था उत्पन्न हुई।विदेशों में रहने वाले भारतीय भी हिन्दी सिखने लगे।दूरदर्शन पर क्रिकेट मैच के दौरान हिन्दी कमेंटेटरी सभी को बहुत भाती है।सभी हिन्दी चैनल को बहुत सराया जा रहा है। हिन्दवासी इन सबसे बहुत लगाव रखते हैं। हिन्दी धारावाहिक देखना परिवार के सदस्यों संग बहुत रमणीय लगता है।सभी कोई पसंदीदा हिन्दी धारावाहिकों का बेसब्री से इंतजार करते हैं ।आकाशवाणी का भी हिन्दी के प्रचार प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जब कम टी०वी० थे तो रेडियो के कार्यक्रम सभी को आपस में बाँधे रहते थे।’सयानी’ जी का हिन्दी विनाका संगीत माला कार्यक्रम के सभी भारतीयों सहित प्रवासी भारतीय एवं अन्य मुल्क के लोग भी दीवाने थे।यू.एस. ए . में हिन्दी की पढाई होने लगी है।दूरदर्शन, सोशल नेटवर्किंग पर हिन्दी सिनेमा का घर बैठे सुविधापूर्वक आनंद सपरिवार लेते हैं।इसके कारण भी हिन्दी ऊँचाइयों को छू रही है।हिन्दी भाषा का क्रेज इतना बढ गया है कि अंग्रेजी एवं अन्य भाषाओं की फिल्मों का हिन्दी डबिंग कर दर्शकों के समक्ष सोशल मीडिया पर उपलब्ध कराया जा रहा है।
    कम्प्यूटर, सोशल नेटवर्किंग भी हिन्दी के प्रचार प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। कम्प्यूटर पर हिन्दी टंकण का आविष्कार हिन्दी भाषियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अब आसानी से हिन्दी के जानकार भी हिन्दी में टंकण कर कार्य कर लेते हैं।इससे कार्य प्रणाली आसान है गयी है। घर बैठे सारे कार्य आसानी से हो जा रहे हैं।इसके माध्यम से विचारों का आदान प्रदान आसानी से हो रहा है। मोबाइल में भी हिन्दी टंकण हिन्दी के प्रचार प्रसार में युगांतरकारी क्रांति लाया है। साधारण लिखे -पढे भी हिन्दी में टंकण करके अपने विचारों को प्रेषित करते हैं। आनराइड मोबाइल चलाने के लिए सभी लोगों में हिन्दी सिखने की ललक में वृद्धि हुई है।अब सभी सारे न्यूज क्षण में जानना चाहते हैं।मोबाइल में हिन्दी टंकण कर सभी मिनटों में जान सकते हैं।परीक्षा परिणाम हो , देश-विदेश का समाचार इत्यादि हिन्दी में वेबसाइट को स्क्रीन पर टंकण कर जट से खोलकर सभी समाचारों से अवगत हो जाते हैं। दूर बैठे अपने घरों में माता-पिता से भी बच्चे हिन्दी में चेटिंग कर आसानी से बातें कर लेते हैं।इस कारण साक्षरता अभियान की मुहिम जोर पकड़ ली है। सभी हिन्दी भलीभाँति सीख रहे हैं।मोबाइल  पर हिन्दी की गुणवत्ता सबसे अधिक परिलक्षित होती है। इस कारण सभी सिखने के लिए तत्पर हैं । प्रवासी भारतीय भी हिन्दी भाषा को सिख रहे हैं ताकि बातों का माध्यम बन सके। भारतीयों की साधारण बस्ती में जाकर कल्याण की बात कर सके। आनलाइन हिन्दी कवि सम्मेलन ,हिन्दी  कहानी प्रतियोगिता, कविता लेखनी , गजल, हायकू,मुक्तक इत्यादि विधाओं की प्रतियोगिता होने से हिन्दी के प्रति साहित्यकारों का रूझान पैदा  हुआ है। नव साहित्यकार आनलाइन ही हिन्दी की नवीन विधा से अवगत होकर सिख रहे हैं।नवीन रचनाओं का सृजन हो रहा है। दिन प्रतिदिन हिन्दी का विकास हो रहा है। मोबाइल पर ही हिन्दी पत्र,पत्रिका, साहित्यकारों की किताबें पढकर हिन्दी साहित्य के क्षेत्र में रूचि लेकर हिन्दी भाषा का विकास कर रहे हैं। सबसे अधिक सोशल मीडिया के अंतर्गत हिन्दी का प्रचार प्रसार मोबाइल नेटवर्किंग से हुआ है।  इस कारण से हिन्दी से   पढाई कर ऊँचे पद को सुशो भित कर रहे हैं। हिन्दी छात्रों एवं प्राध्यापकों में आशातीत वृद्धि हुई है। इस तरह हम निराला, दिनकर, गोपाल सिंह नेपाली, महादेवी वर्मा के सपनों को सोशल मीडिया के माध्यम से  साकार कर लेंगे। हमें चाहिए कि हिन्दी के विधाओं से अवगत होकर इसकी शुद्धता पर ध्यान देकर प्रगति पथ पर आगे बढते चले।तभी तो किसी कवि ने कहा है:-
“दो कदम तुम चलो,दो कदम हम चलें।”
#रीतु देवी
परिचय- 
रीतु देवी(शिक्षिका)
राजकीय मध्य विद्यालय करजापट्टी
गाँव:-करजापट्टी
प्रखंड:-केवटी
जिला:-दरभंगा,बिहार

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिंदी प्रचार- प्रसार में सोशल मीडिया की भूमिका 

Thu May 30 , 2019
                             राष्ट्रभाषा वह होती है जिसमें समूचा देश अपने भावों को शब्दों में ढालता है और हमारे अंदर के भाव व्यक्त करने वाली हमारी मातृ भाषा है हिंदी।  हिंदी को राजभाषा का स्थान 14 सितंबर 1949 मिला […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।