समय

0 0
Read Time5 Minute, 13 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.png
“नाऊ ठाकुर राम-राम”… आगंतुक ने अपनी छड़ी ठुड्डीयों पर टिकाकर पड़ी बेंच पर बैठते हुए अपने आने का संकेत दिया… राम- राम साब जी! जमुना ने बाल काटते हुए ही प्रत्युत्तर किया।
‘ये तो अपने कलेक्टर साहब है’ उनपर नजर पड़ते ही जमुना मन ही मन मुस्कुराया… नौकरी में थे तो भाव ही नहीं मिलते थे। उस समय जो राम-राम का जवाब देना भी अपनी तौहीन समझते थे आज पहले ही सलाम बजा रहे हैं। बेटे बहुओं ने मिलकर सारी हेकड़ी निकाल दी…
अगर मनहूसियत आदमी के चेहरे से ही न झलकती हो न ? तो आदमी के बड़ा होने का कोई मतलब नहीं है। जितना बड़ा पद उतना बड़ा मनहूस… कर्मचारियों पर धौंस जमाने के लिए चेहरे के तापमान का छत्तीस डिग्री में होना अनिवार्य है। वे हंसे मतलब बॉसगीरी गई गड्ढे में…
वहीं बात अगर अपने कलेक्टर साहब की हो तो कहना ही क्या? वे हमेशा मुंह फुलाये, सिर झुकाए और माथा सिकोड़े ही नजर आते थे। किसी से बोलना तो दूर वे दुआ सलाम का जवाब भी घुडककर ही देते थे।  किसी को भी किसी भी काम के लिये जब तक दो चार दिन चक्कर नहीं कटवा लेते थे। तब तक उन्हें अपने बड़प्पन का यकीन नहीं होता था।
यकीनन जमुना अपने बचपन से ही उन्हें जानता था। पहले वो जिस होटल पर काम करता था। वह भी इन्ही कलेक्टर साहब के रहमोंकरम पर कचहरी परिसर में चलता था। बाद में इन्ही की कृपादृष्टि से उसने बाल काटने वाली दुकान भी खोली … पर आज उनको इस दयनीय दशा में देखकर उसका फ्लेशबैक में चले जाना कोई अचरज वाली बात नहीं थी।
सुबहै से आ के बैठा हूँ मेमसाहब…साहब ने छः बजे आने के लिये बोला था… पिछली बार थोड़ा लेट हो गया था न… तो साहब गुस्सा हो गये थे। इसलिए इसबार पहले ही आ गया… मेमसाब को देखते ही जमुना ने अपनी हाजिरी लगा दिया ।
अरे साहब अभी सो रहे हैं। बैठो उठेंगे तब काटना … इतना कहते हुए मेमसाहब पूजा करने मंदिर चली गईं।
एक बार बुलाने पर पांच मिनट ही लेट होने पर पूरी दुकान ही उठवा देने की धमकी देदी थी कलेक्टर साहब ने… फिर बड़े अनुनय विनय के बाद माने थे। और वो भी इस शर्त पर कि वो अपनी अम्मा को हर हफ्ते मेमसाहब की मालिश करने के लिए भेजा करेगा तब….
लगभग दस बजे साहब बाहर निकले तो टीप टॉप वर्दी में …”साहब जी … साहब जी… आपने मुझे बाल काटने के लिए बुलाया था। जमुना उनके और गाड़ी के बीच में आते हुए गिड़गिड़ाया…
अरे कहाँ रास्ता काट रहा है निर्बुद्ध… अभी जा शाम में आना…
आज तो दिन भर की दिहाड़ी गई। जमुना ने अपना सिर पीट लिया…
शाम को गया तो शाम को भी वही हाल… इंतज़ार करते रात ढल गई। दूसरे दिन आने का फरमान सुनाकर जमुना को भेज दिया गया। एक बार में उसका काम बन गया हो ऐसा तो कभी हुआ नहीं… बाल कटवाना भी जैसे कलेक्टर साहब का नही उसका खुद का काम हो… ऐसी घटनाओं से तंग आकर उसने अपनी दुकान ही वहाँ से हटा ली… और तब से यहीं पर बाल काट रहा है।
“अरे जमुना ठाकुर कहाँ खोये हो…अभी ग्राहक ज्यादा हों तो बाद में आ जाता हूँ।” बेंच पर बैठे कलेक्टर साहब ने अपनी मायूसी छुपाते हुए जमुना से सवाल किया…
नहीं-नहीं साब जी आपका अभी काट दूँगा आप बैठो तो… लेकिन जिसका आधा काट दिया है पहले उसे तो निपटा दूँ.. जमुना ने बात मिलाने की कोशिश की…
“पहले इनका कैसे काट दोगे? मैं एक घंटे से बैठा हूँ। पहले मेरा काटो फिर दूसरे का काटना…” वहाँ पहले से बैठे किशोर ने गुस्सा जाहिर किया।
कलेक्टर साहब हैं बेटा ऐसी बात नहीं करते… जमुना ने उसे समझाने की कोशिश की..
होंगे कोई अलक्टर-कलक्टर कौन सा मेरा खर्चा चला रहे हैं जो डरूं… लड़का और गुस्से में आ गया था।
शर्मिंदगी और लाचारी में कलेक्टर साहब अपने छड़ी को टेकते हुए उठे और “कोई बात नहीं मैं शाम में आ जाऊंगा” कहते हुए चले गये।
#दिवाकर पाण्डेय’चित्रगुप्त’

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सनद रहें ! देश में आम चुनाव है…

Mon Mar 18 , 2019
अफरा-तफरी का दौर शुरू हो गया, आवाजाही पर संदेह शुरू है, बैण्ड बाज़ा बारात भी तैयार है, हर तरफ चुनावी शौर है, वादों की बौछार है, कोई पिछले 70 सालों के हिसाब दे रहा है तो कोई पाँच सालों की खतौनी कर रहा हैं, कोई राज्य का विकास गिना रहा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।