मुलायम के बाद अमरसिंह ने ‘जीवन’ मोदी को समर्पित किया

0 0
Read Time7 Minute, 21 Second
umesh trivedi
सिर्फ भाजपा के जन्मांक 6 अप्रैल 1980 से शुरू करें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजनीतिक भक्ति-धारा में पिछले 38 सालों में सबसे ज्यादा राज-भक्त ही जुड़े हैं। मोदी की भक्ति धारा के नए नक्षत्रों में अब समाजवादी नेता अमरसिंह भी शरीक हो गए हैं। प्रधानमंत्री के भक्त-शिरोमणियों का राजनीतिक गंडा हासिल करने के लिए अमरसिंह की आकुलता और व्याकुलता इन शब्दों में अभिव्यक्त होती है कि ’उनका जीवन अब नरेन्द्र मोदी के लिए समर्पित है।’ हिन्दी-अलंकारों की दृष्टि से अमर सिंह की यह अभिव्यक्ति भावालंकार की श्रेणी में आती है। अमरसिंह की अभिव्यक्ति इस भक्ति गीत का भावानुवाद है कि ’जीवन का मैंने सौंप दिया, सब भार तुम्हारे हाथों में, उत्थान पतन अब मेरा है सरकार तुम्हारे हाथों में’। इस भक्ति गीत के 6 छंदो में ’अमर-भावनाओं’ के 6 अलग-अलग ’शेड’ मोदी के आभा-मंडल को अलंकृत करते हैं।
यह कहना मुश्किल है कि राजनीतिक मोक्ष की तलाश में तन-मन-धन से जुटे अमर सिंह की भक्ति-मार्ग का यह अंतिम पड़ाव है, अथवा इससे उनके व्याकुल मन को शांति मिल पाएगी अथवा नहीं, लेकिन फिलवक्त उनके झांझ-मंजीरों की झंकार से भाजपा के राज मंदिर में कौतूहल का माहौल गहरा रहा है। मोदी के पुराने भक्तों में चिंता का भाव है कि अमरसिंह कहीं मोदी-भक्ति के शिखर को हासिल नहीं कर लें?  उल्लेखनीय है साक्षी महाराज के अनुसार श्रीराम की तरह कलयुग में असुरों का नाश करने के लिए मोदी का अवतार हुआ है। 17 अप्रैल 2015 में बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने नरेन्द्र मोदी में सम्राट अशोक की आत्मा के दर्शन किए थे। 5 अगस्त 2015 को तत्कालीन मंत्री और वर्तमान उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मोदी को राष्ट्र के लिए ईश्वर की देन माना था। उमा भारती ने 5 जून 2015 को कहा था कि मोदी एक हजार साल बाद पैदा होने वाले मसीहा हैं, जो भारत की जरूरत हैं। मोदी में राम-कृष्ण और सम्राट के दर्शन करने वाले नेताओं के क्रम में अमर सिंह का समर्पण नया इतिहास रचने जा रहा है।  ’सूर सूर तुलसी ससी, उडुगन केशव दास, अब के कवि खद्योत सम, जहं-तहं करत प्रकाश’ की तर्ज पर पुराने मोदी-भक्त आकुलता से देख रहे हैं कि अमर सिंह मोदी की भक्ति-धारा में सूरदास, तुलसीदास अथवा केशव सिद्ध होंगे अथवा छोटे मोटे नक्षत्रों की तरह राजनीतिक फलक पर टिमटिमाते रहेंगे।
   हिंदी साहित्य का भक्ति युग  सगुण भक्ति और निर्गुण भक्ति की काव्यधाराओं में विभाजित है सगुण-भक्ति के अंतर्गत राम याने रामाश्रयी शाखा और कृष्ण याने कृष्णामयी शाखा आती है। राजनीति की भक्ति धारा में अमर सिंह सगुण-भक्ति धारा के संवाहक हैं। पहले वो मुलायम सिंह के राजनीतिक पूजा-पाठ में लीन रहते थे। अब  मोदी के मंदिर में झांझ-मंजीरा लेकर बैठे हैं। यह दिलचस्प है कि सगुण भक्ति-धारा की रामाश्रयी शाखा और कृष्णामयी धारा की तरह वर्तमान राजनीति भी राम और कृष्ण की धुरी पर घूम रही है।
अमर सिंह राजनीतिक भक्ति के अनगिन प्रवाहों में सत्ता का आचमन करते रहे हैं, लेकिन सबसे पहले उन्हें प्रसिद्घि कृष्णमयी धारा याने मुलायम सिंह के मठ में मिली थी। मुलायम सिंह यादव होने के कारण खुद को भगवान कृष्ण के वंशजां में शुमार करते हैं। मोदी की शरण में अमर सिंह भक्ति काव्य धारा की रामाश्रयी शाखा में राजनीतिक-मोक्ष तलाश कर रहे हैं। मोदी की ’राजनीतिक-प्रभुता’ में राम और सिर्फ राम ही विराजमान हैं।  डेढ़ दशक से अमर सिंह कृष्ण-वंशज मुलायम सिंह की कृष्णमयी राजनीतिक स्तुति में लीन रहे हैं। अपने माथे पर यादव परम्परा का मोर-मुकुट धारण करने वाले अमर सिंह के मुखारविंद से मोदी की रामाश्रयी आरती और घंटा-वादन राजनीतिक हलकों में कौतुहल पैदा कर रहा है कि अब उनकी राजनीतिक-गीतिकाओं के पद और सुर कैसे होंगे?
अमरसिह का यह एपीसोड काफी दिलचस्प रहने वाला है। उनकी राजनीतिक-नाट्यशैली  निर्विवाद है। डेढ़ साल से हाशिए पर खड़े अमर सिंह को जनवरी 2017 में सपा से निकाल दिया गया था। उसके बाद कांग्रेस में राजनीतिक शरण भी उन्हें नहीं मिली। अब वो  मोदी और भाजपा की ओर मुखातिब हुए हैं। कई दिनों से मोदी के कामों के कसीदे काढ़ने वाले अमर सिंह को 29 जुलाई 2018 को उप्र प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का आशीर्वाद मिल गया है। लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में अमर सिंह भगवा कुर्ता और ग्रे-कलर की जैकेट पहन कर मोदी के समक्ष प्रस्तुत हुए थे। उद्योगपतियों के बीच अमर सिंह की कूबत की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा था कि ’अमरसिंहजी बैठे हैं, वो गुपचुप होने वाली दलाली की पूरी हिस्ट्री निकाल सकते हैं’। मोदी का संबोधन भाजपा में उनके प्रवेश की पुष्टि माना जा रहा है। भाजपा अमर सिंह का उपयोग सपा और बसपा में फूट डालने के लिए करने वाली है। अमर सिंह भाजपा की ओर से उद्योगपतियों से भी लायजनिंग करने वाले हैं।
#उमेश त्रिवेदी 
 परिचय-  भोपाल (मध्यप्रदेश) निवासी उमेश त्रिवेदी जी वरिष्ठ पत्रकार एवं सुबह सवेरे के प्रधान संपादक है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सीखता तो मैं आज भी हूँ ....आप से...

Tue Jul 31 , 2018
सीखने की प्रक्रिया यूँ तो मस्तिष्क की होती है लेकिन जुड़ी हुई मन से है। हम कोई दृश्य को कैसे देखते है ये हमारी मनःस्थिति पर निर्भर है। मन उस वक्त कौन सी दशा में है उस पर समझने की दिशा तय होती है। आसपास की परिस्थितियों का और अपनी […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।