*होमो सेपियन्स*

1
0 0
Read Time9 Minute, 23 Second
mukesh dube
दो दिन की थका देनेवाली यात्रा के बाद पहियों से जमीन पर उतरना विलक्षण अनुभव था। शरीर में रेल के तीसरे दर्जे की महक समा गई थी। अभी तक कंपन महसूस हो रहा था। गनीमत है स्लीपर में टिकट कन्फर्म हो गई थी। आमने सामने छ: बर्थ थीं। उसकी सबसे ऊपर थी दाहिनी तरफ़। बाईं और सबसे नीचे थी मल्लिका। घुंघराले, घने काले बाल, गहन श्यामल वर्ण, तीखे नैन नक्श और माथे पर चंदन का टीका दे रहा था परिचय उसके तमिल होने का। अंग्रेजी मिश्रित हिन्दी बोल लेती थी। संप्रेषण की युक्ति है जब भाषा तब हम यह क्यों देखने लगते हैं अमुक की भाषा क्या है? यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना हमारा किसी के आराध्य, धर्म व रहन-सहन की जिज्ञासा का होता है हमारी दृष्टि में। पहला पृथक्करण धर्म से, फिर बोली से और आगे लंबी फेहरिस्त है इंसानियत के वर्गीकरण की। किसी के कह देने से भला हम होमो या सेपियंस कैसे हो सकते हैं ? (होमो सेपियन्स, आधुनिक व विकसित मानव का लैटिन या वैज्ञानिक नाम है)
हम आर्य से न जाने क्या क्या हुए बस न हो सके तो होमो सेपियंस। आदि मानव से शुरू होकर अंतिम मानव की सतत यात्रा में अनगिनत मुकाम आये मगर यात्रा जारी है।
मल्लिका से परिचय मद्रास में समुद्र के किनारे हुआ था। वो वहाँ चोरी छिपे शराब और जिस्म बेचती थी। एक बार पुलिस के हत्थे चढ़ी। सबकुछ वही रहा बस चोरी छिपे शब्द विलोपित हो गया। छिपा था पुलिसियों का हफ्ता और चोरी रह गई थी मल्लिका के उस हफ्ते में संसर्ग में आये पुरुषों की संख्या में। वो जानबूझकर कम करके बताती थी दरोगा को। हफ्ता तो उस संख्या से ही तय होता था। और जो भी है यह बात पुलिस विभाग की नेकी ही है कि विश्वास करता था दरोगा उसकी बताई संख्या पर और तयशुदा अंक से गुना कर हिसाब ले लेता था।
उस दिन मल्लिका रिझाने वाले अंदाज में बुला रही थी, पता नहीं क्या था उसके आमंत्रण में जिसने राघवेंद्र को आकर्षित किया था उसके प्रति। बातचीत में जाहिर हो गया था वो क्या है। बात यहीं समाप्त हो जाना चाहिए थी। राघवेंद्र ने लेकिन इस बात को खत्म नहीं होने दिया था। उसने अपनी मार्केटिंग प्रतिभा से मल्लिका के बारे में काफी कुछ जान लिया था उस रात समन्दर के किनारे चट्टान पर बैठकर। मल्लिका अभ्यस्त नहीं थी पीने की। कभी कभार बीयर पी थी। आज व्हिस्की की तरंग में या किसी होमो सैपियंस के सानिध्य में उसके 19 साल जो बर्फ से जमे थे, पिघल गये थे। राघवेंद्र उससे कल फिर मिलने का वादा कर चला गया था। पूरी कीमत दी थी उसने जो मल्लिका ने बताई थी उसको। अगले कुछ दिन यही चलता रहा। राघवेंद्र की समझ में एक बात नहीं आ रही थी। लोग कहते हैं स्त्री किसी राज को दबा नहीं सकती। मल्लिका से मिलने के बाद उसने भरसक कोशिश की मगर वो जान नहीं सका था मल्लिका की इस दलदल में उतरने की वजह। नशे की तरंग में भी उसने वही बताया था जो होश में बतलाती थी। हद से ज्यादा कुरेदने पर चुप हो जाती थी या मुस्कुराती थी। जब वो मुस्कुराती थी उसकी दंत पंक्ति की झलक अँधेरे में बिजली सी कौंध जाती थी। तब देखा है राघवेंद्र ने उसकी आँखों में उफनती उदासी को। सामने समन्दर की लहरों का आवेग कम लगता था उस समय उसकी आँखों में मचलती लहरों के सामने।
दरोगा घाघ ही नहीं हद दर्जे का नीच भी था। मल्लिका के बारे में उसके पास खबरें पहुँच रही थीं। उसे फिक्र होने लगी थी आमदनी के मुंडेर से फाख्ता के उड़ने की। उसने पुलिसिया अनुभव आजमाया। राघवेंद्र की सारी जानकारी उठवा ली।
शरीफ आदमी का जब पुलिस से सामना होता है, पुलिस वाला जानता है किस तरह काबू करना है उसकी इंद्रियों पर। और इसका आसान तरीका है उस आदमी का मानसिक बलात्कार। चुनिंदा शब्दों में उसकी माँ-बहन का जिक्र करो। यह तो कुछ भी नहीं है, हमारी हद हमको भी नहीं मालूम जैसे जुमले फेको और कुछ देर बाद वो शरीफ कपड़ों में भी नंगा खड़ा अपनी सलामती की हर कीमत देने विवश हो जाता है। यह फर्स्ट डिग्री टॉर्चर है। यह अपराधियों पर प्रयुक्त नहीं है। यह बात हवालदार से दरोगा तक जानता है। शायद उसके ऊपर वाले भी।
राघवेंद्र अपनी और अपनी प्रतिष्ठित कम्पनी की साख बचाने के लिए तैयार हो गया था दरोगा की बात मानने के लिए। उसने पूरे हफ्ते का जुर्माना चुकाकर खुद को बचा लिया था। अभी मल्लिका को बचाना बाकी था।
बड़ी मुश्किल से तैयार हुई थी मल्लिका मद्रास छोड़ने के लिए। दरोगा को किसी बात की भनक न लगे, तीसरे दर्जे में टीसी को पैसे देकर दो बर्थ का जुगाड़ किया था। अब 900 किलोमीटर दूर आने के बाद राघवेंद्र को तसल्ली हुई थी लेकिन मल्लिका देख रही थी हैरानी से। पहली बार निकली थी अपने परिवेश के बाहर। जगह नई, लोग नये, बोली अलग, पहनावा जुदा। राघवेंद्र ने अपने बैग के साथ उसकी पेटी उठाई और चल दिया पुल की तरफ़। मल्लिका उसके पीछे थी। सीढ़ियाँ जिस जगह खत्म हुईं दोनों तरफ़ भीड़ जा रही थी। राघवेंद्र ने पीछे देखा। मल्लिका की आँखों में सवाल साफ़ दिख रहा था। उसने सामान किनारे रखा। मल्लिका की बाँह पकड़ कर एक ओर कर पीछे के यात्रियों को जगह दी। मल्लिका यह भोपाल है। मध्यप्रदेश की राजधानी। अब यहाँ तुमको कोई नहीं जानता मेरे सिवा। आज तक तुमने अपने बारे में कुछ नहीं बताया। मुझे जानने की जरूरत भी नहीं। अगर तुम भूल गई हो अतीत अपना, अच्छा है। मैं चाहूँगा वो कभी याद नहीं आये। ध्यान से देखा था राघवेंद्र ने उसकी आँखों में।
मल्लिका ने कोई जवाब नहीं दिया राघवेंद्र की बात का। उसके चेहरे पर भी कोई उथल पुथल नहीं थी।
वो जानती थी पुल के दोनों तरफ़ रास्ते हैं। क्या पता राघवेंद्र किस तरफ़ जायेगा। पता नहीं किस तरफ़ होमो सेपियंस हैं और किस तरफ दरोगा और बीच वाले लोग। अब उसने अपना बक्सा उठा लिया था।
राघवेंद्र एक तरफ चल पड़ा था। मल्लिका उसी का अनुसरण कर रही थी। शायद पहचान गई थी आदम की जात को।
#मुकेश दुबे
परिचय –
नाम  :. मुकेश दुबे
माता : श्रीमती सुशीला दुबे
पिता : श्री विजय किशोर दुबे
सीहोर(मध्यप्रदेश) 
आरंभिक से स्नातक शिक्षा सीहोर में। स्नातकोत्तर हेतु जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि महाविद्यालय जबलपुर में प्रवेश। वर्ष 1986 से 1995 तक बहु राष्ट्रीय कम्पनी में कृषि उत्पादों का विपणन व बाजार प्रबंधन।
1995 में स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश में व्याख्याता। वर्ष 2012 में लेखन आरम्भ। 2014 में दो उपन्यासों का प्रकाशन। अभी तक 5 उपन्यास व 4 कथा संग्रह प्रकाशित। मंजिल ग्रुप साहित्यिक मंच भारत वर्ष द्वारा 2016 में लाल बहादुर शास्त्री साहित्य रत्न सम्मान से सम्मानित।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “*होमो सेपियन्स*

  1. दिल को छूती हुई कहानी,,,आपकीं हर कहानी मैं एक संदेश निहित होता है,,,जो कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है,,,बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मानवता ही धर्म हमारा

Fri Jul 20 , 2018
धर्म-अधर्म चिल्लाते क्यों सब ये प्रथा पुरानी। स्वार्थवश सृजन हुआ था, है ये कथा कहानी। क्यों पचड़े में पड़ने जायें, किसके साथ लड़ेंगे मानवता ही धर्म हमारा, हम यही बात करेंगे। मानव ही मानवता को अब शर्मसार कर जाता दुनियां को समझाऊँ कैसे,मैं समझ नहीं पाता द्वेष-दम्भ लोभ-मोह छल-कपट पास […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।