विचार करेंगे राजनेता और बुद्धिजीवी ?

1
0 0
Read Time3 Minute, 22 Second

sanjay yadav

क्या इस पर भी विचार करेंगे शिक्षाविद,नेता और आप-हम कि,
विधि की अवधारणा होती है कि,देश के कानून का ज्ञान हर व्यक्ति को होता है। तथ्य की भूल क्षम्य है,किन्तु विधि की भूल अक्षम्य है। कोई भी व्यक्ति विधि की अनभिज्ञता का बचाव लेकर निर्दोष नहीं बन सकता है। बड़ी विडंबना है कि, हमारी शिक्षा व्यवस्था में इस उपधारणा के सन्दर्भ में कोई ज्ञान नहीं दिया जाता है। मेरे बचपन के समय में सामान्य ज्ञान हेतु ‘आसपास की तलाश’ नामक विषय और नैतिक ज्ञान हेतु हिन्दी भाषा में सुभाषितानि,नैतिक शिक्षा के विषय प्रचलित थे,जिसे भी बंद कर दिया गया है। देश की शासन व्यवस्था के सम्बन्ध में नागरिक शास्त्र की शिक्षा भी दी जाती थी। उक्त विषयों के ज्ञान का लोप देश और समाज के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। मेरे विचार से स्कूली शिक्षा में हाईस्कूल तक सामान्य विधि का एक अनिवार्य विषय होना चाहिए,जिससे आने वाली पीढ़ी विधिक रूप से जागरुक रहे,जो स्वस्थ लोकतंत्र हेतु अपरिहार्य है।भारत की शिक्षा व्यवस्था में कक्षा दसवीं के पश्चात ही कला,वाणिज्य, विज्ञान समूह की शिक्षा व्यवस्था है जिसके साथ विधि भी चौथा विषय होना चाहिए। विधिक शिक्षा 12 वीं कक्षा के पश्चात् महाविद्यालयों में कुछ समय से प्रचलित है,जबकि बी.ए., बी. कॉम.और बी.एस.सी. कोर्स परम्परागतरूप से चले आ रहे हैं। कई वरिष्ठ शिक्षाविदों का भी यही मानना है कि, वास्तव में बारहवीं विधि विषय से उत्तीर्ण विद्यार्थी हेतु बी.एल. की डिग्री पाठ्यक्रम होना चाहिए। इससे यह लाभ होगा कि,देश में कुशल वकीलों की संख्या में वृध्दि होगी और आम नागरिक भी वास्तव में विधि का सामान्य जानकर हो जाएगा। देशभर के शिक्षाविद,विधि शास्त्रियों, राजनेताओं,बुद्धिजीवियों और समाजशास्त्रियों को लोकतंत्र और विधि के शासन के लिए इस विचार की और गंभीरतापूर्वक ध्यान देने की दरकार है।

                                                                 #संजय यादव
परिचय : संजय यादव इंदौर में खण्डवा रोड पर रहते हैं और जमीनी रुप से सक्रिय पत्रकार हैं। आपने एम.कॉम,एम.जे. के साथ ही इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से एमबीए भी किया है। कई गम्भीर विषयों पर आप स्वतंत्ररुप से कलम चलाते रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “विचार करेंगे राजनेता और बुद्धिजीवी ?

  1. मेरे बचपन के समय में सामान्य ज्ञान हेतु ‘आसपास की तलाश’ नामक विषय और नैतिक ज्ञान हेतु हिन्दी भाषा में सुभाषितानि,नैतिक शिक्षा के विषय प्रचलित थे,जिसे भी बंद कर दिया गया है। देश की शासन व्यवस्था के सम्बन्ध में नागरिक शास्त्र की शिक्षा भी दी जाती थी। उक्त विषयों के ज्ञान का लोप देश और समाज के लिए घातक सिद्ध हो रहा है।

    _________________________

    सहमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिना अंग्रेज़ी जाने ऑस्कर तक पहुंचे सनी पवार

Mon Mar 6 , 2017
ऑस्कर के लिए नामांकित होने वाली फ़िल्म ‘लायन’ में सारू की भूमिका के लिए सनी पवार को काफी सराहना मिल रही हैl सनी ने इस फिल्म में देव पटेल के बचपन की भूमिका निभाई है l वैसे देव पटेल ऑस्कर अवॉर्ड पाने से चूक गए,पर सनी को हाल के सालों में फ़िल्मों में […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।