माँ

0 0
Read Time4 Minute, 48 Second
priyanka
किन शब्दों में बयान करूँ मैं माँ को ? मेरे अस्तित्व का आधार,या मेरी श्वांसों में रची-बसी प्राणसुधा। मेरे व्यक्तित्व को रोशन करती लौ, या मेरे वजूद का बुनियादी ढाँचा। मेरी रुह में सम्मिलित रुहानियत,या मेरे संस्कारों की खुशबू….माँ को शब्दों में समेट पाना ,ईश्वर को परिभाषित करने जैसा है। अपनी यादों की गहराई में  जब भी झाँकती हूँ वह निर्मल-सी मुस्कान और वो बेहद मासूम-सा चेहरा निगाहों मेंं तैर जाता है। करीने से पहनी हुई कॉटन की कलफ लगी साड़ी,पूर्णतः सँवरी हुई माँ,सुबह से ही पूरे घर को ऊर्जा से भर दिया करती थीं। मैंनें माँ को कभी बेकार बैठे,व्यर्थ का प्रपंच करते या अव्यवस्थित नहीं देखा।
चूंकि वह महज एक गृहिणी ही नहीं,कामकाजी महिला थीं,अपने सभी काम यथासमय निपटाकर ,सभी ज़िम्मेदारी निर्वाह कर, हम बच्चों को भी बड़े लाड़-प्यार से पालतीं थीं। बेहद खूबसूरत तो वो थीं ही,बहुत गुणी भी थींं। पाक कला,चित्र कला, मूर्ति कला,क्राफ्ट और न जाने क्या-क्या….सब कुछ तो प्रवीणता से जानती थीं।
 दुनिया के समस्त प्रपंचों से दूर माँ ने हमें सदा स्वावलंबी बनाया। न बुराई करना पसंद था,न करने देती थीं….दुनिया से थोड़ी अलहदा परवरिश दी हमें…। हम तीनों की शादियों के बाद माँ काफी बीमार रहीं । सन 2010 में अचानक पापा के चले जाने के बाद माँ तो जैसे टूट ही गई। अपनी लम्बी बीमारी से लड़ते-लड़ते माँ हार गई। शिकायत कभी की नहीं उन्होंने किसी से। पापा की तेरहवीं के बाद जब उन्हें छोड़कर मैं लौट रही थी तो कलेजा फटा जा रहा था, पर माँ ने कहा-‘जाओ और अपने कर्तव्यों का निर्वाह करो ,हम अच्छे से रहेंगे’.. न जाने इतना संबल कहाँ से ले आती थीं।
जीवन के अंतिम दिनों में साँसों को थामें माँ इंतजा़र कर रहीं थीं मेरा। अस्पताल में दाखिले की खबर जैसे ही मुझे मिली, मैं इंदौर से जबलपुर तक का वो अनंत सफर तय कर के माँ के पास पहुंची। मुझे देखकर माँ का चेहरा खिल उठा,आँखें चौड़ी कर माँ ने जी भर के मुझे देखा और मेरा हाथ थामे सो गई..रात को जब मैेंने माँ को देखा तो एक संतोष था उनके चेहरे पर।
 31 दिसंबर 2014 साल का वह अंतिम दिन हमारे लिए  भी उस स्वर्णिम युग का अंत साबित हुआ…माँ चली गईं…..यदि हो सके तो लौट आओ माँ,तेरी गोदी में सिर रख चैन की नींद सो जाने को,तुझे फिर से माँ कह पाने को करती रहती हूँ…इंतजा़र..।।।।

                                                                           #प्रियंका बाजपेयी

परिचय : बतौर लेखक श्रीमती प्रियंका बाजपेयी साहित्य जगत में काफी समय से सक्रिय हैं। वाराणसी (उ.प्र.) में 1974 में जन्मी हैं और आप इंदौर में ही निवासरत हैं। इंजीनियर की शिक्षा हासिल करके आप पारिवारिक कपड़ों के व्यापार (इंदौर ) में सहयोगी होने के साथ ही लेखन क्षेत्र में लयबद्ध और वर्ण पिरामिड कविताओं के जानी जाती हैं। हाइकू कविताएं, छंदबद्ध कविताएं,छंद मुक्त कविताएं लिखने के साथ ही कुछ लघु कहानियां एवं नाट्य रूपांतरण भी आपके नाम हैं। साहित्यिक पत्रिका एवं ब्लॉग में आपकी रचनाएं प्रकाशित होती हैं तो, संकलन ‘यादों का मानसरोवर’ एवं हाइकू संग्रह ‘मन के मोती’ की प्रकाशन प्रक्रिया जारी है। लेखनी से आपको राष्ट्रीय पुष्पेन्द्र कविता अलंकरण-2016 और अमृत सम्मान भी प्राप्त हुआ है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

माँ

Sun May 14 , 2017
(आज मातृ दिवस के अवसर पर विशेष ) माँ का हृदय रत्नाकर-सा, माँ तारापथ समान है। माँ की जान बसे बच्चों में, माँ बच्चों की जान है।। माँ खुशियाँ संग मनाती है। माँ मिश्री-सी,लोरी सुनाती है।। माँ गलती पर बच्चों को डाँटती है। माँ अपना दुःख न बाँटती है।। माँ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।