पुरस्कार

0 0
Read Time6 Minute, 37 Second
mrudula shukla
आज एक व्यक्ति चिलचिलाती धूप में खूब नाचता, गाता, झूमता, तालियाँ बजाता हुआ उछल-कूद कर रहा था, उसे खुद अपनी सुध-बुध तक न थी। लगभग 40, 50 व्यक्ति और थे, जो उसका साथ पूरी ईमानदारी के साथ दे रहे थे झूमने, नाचने, गाने में धुत होकर।
एक बुज़ुर्ग प्रतिष्ठित महिला अपने लॉन में बैठी-बैठी यह सारा नज़ारा बड़े गौर से देखे जा रही थी, पर यह सारा माज़रा आख़िर है क्या ? ये उसकी समझ में नहीं आ रहा था।
          वह महिला अपनी कुर्सी से उठकर धीरे-धीरे क़दमों से उस झूमते-गाते समूह के समीप गई, जहाँ सारे के सारे लोग बेसुध होकर झूमने में मगन थे। उनमें एक व्यक्ति कुछ कम झूम रहा था, उस बुज़ुर्ग महिला ने उस व्यक्ति से पूछा–”ज़रा सुनो भैया, वो सबसे आगे जो व्यक्ति है, जिसके गले में गेंदे के फूलों की मालाएँ पड़ी हुयीं हैं, वो इतना झूमता हुआ उछल-कूद क्यों कर रहा है ? क्या मानसिक विक्षिप्त है ? हाय हाय हाय । कितना हृष्ट-पुष्ट होते हुये भी अपनी मानसिक विक्षिप्तता के कारण कितना परेशान है बेचारा।” वह अपने दिल की गहराई से अफ़सोस जताने लगी। उस महिला से उस झूमने वाले कि तक़लीफ़ देखी नहीं जा रही थी।
           कुछ क्षण बाद उस महिला ने पुनः कहा–”अरे सुनो भैया! अगर तुम लोग कहो, तो मैं एक बहुत बड़े मनोचिकित्सक को जानती हूँ, वो बड़े-बड़े मानसिक रोगियों का इलाज करके उसे पूर्णरूप से स्वस्थ कर देते हैं।”
       वह महिला मनोचिकित्सक के विषय में बात कर ही रही थी, कि तभी वह व्यक्ति बीच में ही मेरी बात काटते हुये बोल उठा–”नहीं, नहीं। नहीं मैडम, वह कोई मानसिक रोगी नहीं है। यह तो सरकारी जूनियर हाई-स्कूल का मास्टर है, बहुत कर्मठ है, कर्तव्यपरायणता कूट-कूट कर भरी है इसमें, स्कूल कभी झाकने तक नहीं जाता और यदा-कदा कभी चला भी जाता है, तो बच्चों को पढ़ाने से उसका दूर-दूर तक कोई वासता नहीं होता। अधिकारियों और बड़े-बड़े नेताओं के तलवे चाटता रहता है, उनके आगे-पीछे घूमता रहता है, बढ़-चढ़ के बड़ी-बड़ी डींगें मारता रहता है, अधिकारियों का कृपापात्र बनकर खूब कमाता रहता है। जिन लोगों से मतलब होता है, कोई भी काम निकालना होता है, तो उन्हें अपने सगे-सम्बन्धी की तरह मानता है और अपना काम निकलते ही, उन्हें अपना सबसे बड़ा शत्रु मानने लगता है। तीन-चार बार तो निलम्बित भी हो चुका है और अन्दर ही अन्दर सबसे मिलकर मामला निपटा लेता है।”
           सभी अधिकारियों और नेताओं की, की गई चाटुकारिता आखिर आज अपना रंग ले ही आई है।
            सरकार ने उसे शिक्षा के स्तर को ऊँचाई पर ले जाने के प्रयास की अतिशय सराहना करके पुरस्कृत भी किया है। ये बहुत ही योग्य, विद्वान, कर्मठ और कर्तव्यनिष्ठ है, बहुत महान है, तभी तो सरकार के द्वारा पुरस्कृत किया गया है।
         हम सबके लिए तो ये साक्षात देवता है मनुष्य के रूप में। हम सभी बहुत ही गौरवान्वित हैं कि हम सबके मध्य में एक ऐसा मास्टर है, जिसने पूरे जिले का नाम रोशन किया है। बस इसीलिए हम सब मिलकर हर्ष और उल्लास के साथ ख़ुशियाँ मना रहे हैं, नाच-कूदकर जश्न मना रहे हैं।
         हम लोग तो हमेशा ही उसके साथ रहते थे , परन्तु अब तो और ज्यादा उसके साथ रहेंगे, खूब लम्बी-चौड़ी शोभायात्रा निकालेंगे, उसकी जय-जयकार करेंगे, जिससे हमें भी सब लोग जान जाएंगे, पहचान जाएँगे , हर जगह पहुँच बन जाएगी और आराम से घर बैठे नौकरी भी चलती रहेगी। ये भी हम सबको अपना सगा-सम्बन्धी मानेगा, हो सकता है कि कभी हमें भी पुरस्कार दिलवा दे।
          “हाँ, हाँ, क्यों नहीं ? बिलकुल, बिलकुल।” वह महिला अकस्मात ही बोल उठी। जो झूमते रहते हैं, घूमते रहते हैं, बड़े से बड़े गलत कार्य करते रहते हैं, महीने-महीने और सालों भी हो जाते हैं विद्यालय के दर्शन तक नहीं करते, वही तो पूजनीय, वन्दनीय,आदर्शपूर्ण और अच्छे, विद्वान और योग्य माने जाते हैं,वही सम्मानित किए जाते हैं और पुरस्कृत भी किये जाते हैं।
    और जो लोग शान्तिपूर्वक, निष्ठा, लगन, सत्यता, ईमानदारी के साथ और अथक परिश्रम से कार्य करते हैं, ज़िम्मेदारी निभाते हैं, अपने कर्तव्य अच्छे से निभाते हैं, वे लोग ऐसे पुरस्कारों के लिए लालायित भी नहीं रहते।
        मास्टर जी को असली और सच्चा पुरस्कार तो उसके पढ़ाये हुये शिष्य ही देते हैं। जब वे पढ़-लिख कर ऊँचे-ऊँचे प्रतिष्ठित पदों पर आसीन होते हैं, तब जिस अलौकिक आनन्द की प्राप्ति होती है और मन कमल के पुष्प की पंखुरियों की तरह खिल उठता है। सही अर्थों में एक सच्चे और महान शिक्षक के लिए वही सबसे बड़ा सम्मान और पुरस्कार होता है। इस प्रकार ये सब धीरे-धीरे बुदबुदाती हुई वह महिला अपने लॉन की तरफ चली गई और वहाँ पड़ी हुई कुर्सी पर हठात बैठकर न जाने किन खयालों की गहराई में डूबती चली गई।
#डॉ. मृदुला शुक्ला “मृदु”
लखीमपुर-खीरी(उत्तरप्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दूसरा नरेन्द्र काशी आया

Wed Jul 10 , 2019
एक नरेन्द्र पूरब से दूसरा पश्चिम से काशी है आया एक ने हिन्दुत्व दर्शन दूसरे ने हिन्दुस्तान आगे बढ़ाया। घर से जाति-पात एक ने सब हुक्के पी- पीकर भगाया दूसरे ने सबका साथ सबका विकास  मंत्र जीवन में अपनाया। यह परिव्राजक सा देश देशान्तर घूंमे मातृभमि बढ़े आगे सर्वोच्च ऊंचाई […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।