दलित साहित्य 

0 0
Read Time7 Minute, 31 Second
kedarnath
आज जब दलित साहित्य पर नजर डालता हूँ तो पाता हूँ कि जैसे एक ठहराव आ गया है । अतीत का बहुत दोहराव  हो रहा है । एक जो मानसिक फ्रेम बना हुआ है वह निकल नहीं रहा है । अधिकांश दलित साहित्यकार उन पुरानी परिस्थितियों से उबर नहीं पाये हैं । यही कारण है कि उसमें अभी भी दुख-दरिद्रता का अतिरेक दिखाई दे रहा है । परिस्थितियों का वर्णन ऐसा लगता है जैसे इतिहास को दोहराया जा रहा हो ।
इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि जाति और धर्म आज भी बड़ी समस्या हैं । खास तौर पर निम्न जाति वर्ग के लिए । जहां ये ग्रंथि उच्च वर्ग के मन में है वहीं यह हीनता की गांठ कहीं न कहीं निम्न वर्ग में भी अपनी गहरी जड़ें जमाये हुए है । अभी तक हमारा साहित्य सामंजस्य और नए आयाम इस जाति भेद को मिटाने के लिए नहीं दे पाया है । साहित्यिक एजेंडे में सिर्फ जाति ही नहीं होनी चाहिए । अगर इतिहास देखा जाय तो बहुत से उच्च वर्गीय चिंतकों ने भी जाति आधारित असमानता का विरोध किया है और समाज के सामने संघर्ष का रास्ता दिखाया है ।  आज के कहानीकारों की कथाओं में उत्पीड़न, दमन का अजेंडा तो मौजूद है मगर उस से बचने के विकल्प बहुत कम हैं । चिंतन का अभाव है । कहानी को मात्र किसी घटना की खबर होने से बचाने की सख्त जरूरत है । इस वजह से ऐसा लगता है जैसे दलित साहित्य वहीं खड़ा हुआ है जहां तीस-चालीस साल पहले खड़ा हुआ करता था ।
समाज में आए बदलावों को कलमबद्ध करने की जरूरत है । उस संघर्ष से आगे निकले हुए लोगों का  हमने कहीं चित्रण नहीं किया । हमने कहीं उनको सम्मानित  नहीं किया । हमने उन्हें समाज का आदर्श नहीं बनाया । जनचेतना के बजाय जातिचेतना को ज्यादा महत्व दिया । इसलिए मुझे प्रतीत होता है कि वर्तमान दलित साहित्य प्रगतिशील न होकर ठहराव का साहित्य बन गया है । साहित्यिक अंतर्विरोध कुछ साहित्यकारों द्वारा जानबूझकर पैदा किया जा रहा है । वस्तु स्थिति ये है कि निम्नवर्गीय जातियों ने इतने लंबे समय में भी अपने ही अंतर्विरोधों को पार नहीं किया है । आज भी उनमें आपस में संबंध और संवाद नहीं है । हमें सामाजिक  बदलाव की तरफ बढ़ना होगा । इन अंतर्विरोधों के प्रति लड़ना होगा और इन्हे ऊर्जा देकर तेज करना होगा । इसके लिए आपसी एकता की दरकार है ताकि संघर्ष तेज हो सके । इस मुद्दे पर अंबेडकर , राहुल सांकृत्यायन , जोतिबा फुले को सामाजिक जीवन में उतारने की जरूरत है । रास्ता चलने से तय होता है मानचित्र बनाने से नहीं ।
वर्तमान राजनीति में दखल नहीं है। उनके नेता समाज से वोट लेते हैं , खुद को चमकाते हैं और मलाई खाने के लिए , सत्ता का सुख भोगने के लिए विरोधी पक्ष की शरण में ही दंडवत हो जाते हैं । जबकि वे वोट संघर्ष और बदलाव के नाम पर ही मांगते हैं । ऐसे नेता अपने ही लोगों का दमन करते हैं । क्या कारण है कि रूस की मजदूर क्रांति के बाद भी मजदूर, दलित,दमित इकट्ठा नहीं हो सके ? आर्थिक आजादी का फायदा व्यापारी और उद्धयोगपतियों ने उठाया । उद्धयोग  की मूल ताकत मशीन के अलावा श्रमिक भी हैं । इस बात को इंगित नहीं किया गया । मशीनों का विरोध तो लक्ष्य रहा मगर मजदूरों की मजबूती कभी विकल्प नहीं बनी ।
क्यों मजदूर और किसान को भीख मांगनी पड़ती है ? क्यो वह कर्ज़ माफी के लिए गुहार लगाता है , ढ़ोक लगाता है ? क्योंकि उसने इस बात को सही से समझा ही नहीं कि उसके उगाये अन्न का कोई और विकल्प नहीं है । सामुदायिक संगठन बनाने की जरूरत । तुरंत फसल न बेचने का निर्णय जैसे कुछ हथियार हैं , जिस से व्यापारियों को किसान मिलकर मजबूर कर सकते हैं । कैसा अजीब मज़ाक है कि व्यापारी किसान के माल का दाम तय करता है , जिसने उगाया है वह फसल का दाम तय नहीं करता ।
आर्थिक कारण आज बहुत महत्वपूर्ण हैं । अर्थ ही सामाजिक बदलाब की ऊर्जा देता है । अंबेडकरवाद एक विकल्प है नया समाज बनाने के लिए  । वह एक जीवन दर्शन है । जिन्होने  रास्ता बंद किया वे रास्ता रोकना नहीं छोड़ सकते । वह उनका हक समझा हुआ है उन्होने , तब जिन्हें रास्ता बनाना है वे क्यों कमजोर हैं ? उनको भी संगठित होकर अपनी ताकत को प्रदर्शित और स्थापित करना होगा । बहुजन सिर्फ वोट नहीं है , मगर बिखराव होने से उसका महत्व भी बिखरा हुआ है । शासन में उसका दखल पैदा करना होगा । इस जाल को समझना होगा , काटना होगा और मुझे लगता है कि दलित, वंचित समाज को भी अपने चिंतकों को बार-बार अपने बीच बुलाकर उनसे संवाद करने की जरूरत है । जमीन के बदलाव पर निगाह रखनी होगी और समाज को हतोत्साहित करने वाली कथा-कहानियों से गुरेज करते हुए सकारात्मक सोच को रेखांकित करना होगा । इस संघर्ष में जातीय व्यवस्था को दरकिनार करते हुए सवर्ण गरीबों को भी बदलाव में साथ लेने की मैं हिमायत करना चाहता हूँ । वे भी इस दमन चक्र का शिकार हैं । एक दूसरे के सामने नहीं बल्कि एक-दूसरे के साथ मिलकर चलने की जरूरत है ।
दलित साहित्य में पुनर्चिंतन, नयी सोच के समावेश , समस्याओं के सकारात्मक हल , शिक्षा , संगठन और संघर्ष को पुनः स्थापित करने की जरूरत है । बिना लाठी-डंडे के भी , बिना खून बहाये भी क्रांति आ सकती है । इसलिए चिंतकों को समाज में आकर संवाद करने की जरूरत है और लोगों को भी जरूरत है कि वे उस पर अमल करें । बिना अमल ये चिंतन , ये किताबें , ये ग्रंथ सिर्फ रद्दी के ढेर हैं ।
#केदारनाथ शब्दमसीहा
दिल्ली

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सच

Thu May 2 , 2019
भूख है,तंगी है और है लाचारी दिनभर करते कमतोड़ मजदूरी फिर भी कमबख्त जेब खाली दावे,योजना, भाषण अपनी जगह कई कई दिन नही लगती मजदूरी चुल्हा ठंडा है और कनस्तर खाली एक बार सिलेंडर देकर छपे पोस्टर गैस को पैसे है नही  समस्या भारी बैंक एकाउंट तो खुलवाये  दनादन किसी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।