*एक शाम मां के नाम*(मगसम द्वारा आयोजित रचना पाठ एवं सम्मान समारोह कार्यक्रम)

0 0
Read Time3 Minute, 11 Second

IMG-20180730-WA0097

दौसा।  

                देवनगरी दौसा में मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती पर मगसम साहित्यिक संस्था के तत्वावधान में एक शाम मां के नाम कार्यक्रम का आयोजन बजरंग मैदान स्थित सामुदायिक भवन में हुआ।

जिसमें मुख्य अतिथि श्रीमान बाबूलाल जी शर्मा बोहरा वरिष्ठ साहित्यकार,सिकंदरा एवं अध्यक्षता रामबाबू जी शर्मा”राजस्थानी” ने की।

मगसम के द्वारा दौसा जिले के चार रचनाकारों का सम्मान किया गया जिनमें *कृष्ण कुमार सैनी को रचना प्रतिभा सम्मान* एवं बाबूलाल शर्मा, अमित शर्मा और बुद्धि प्रकाश महावर”मन” को *रचना शतकवीर सम्मान* से सम्मानित किया गया।

तथा रामबाबू शर्मा राजस्थानी,अशोक खेडला और मूलचंद जी पांचाल को *रचनाकार सहृदयता सम्मान* से सम्मानित किया गया।

सम्मान समारोह से पूर्व रचना पाठ कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें राष्ट्रीय कवि चौपाल दौसा के अध्यक्ष *कवि कृष्ण कुमार सैनी”राज” ने माँ नूर नहीं कोई नूर है,मां प्रेम से भरपूर है*…. रचना सुना कर मां की ममता को प्रदर्शित किया।

*अमित राज शर्मा”अमित”* ने मां के नैनों में भरा ज्ञान का भंडार……।

*अशोक खेड़ला* ने ‘मुझे मेरी मां का प्यार अनमोल है…….।

*रामबाबू शर्मा “राजस्थानी”* ने एक चिंगारी भी आग से कम नहीं होती और सादगी भी श्रृंगार से कम नहीं होती रचना सुनाकर मातृभूमि के प्रति अपने भाव व्यक्त किए।

*बुद्धि प्रकाश महावर’मन’* ने मां तेरे चरणों में सुख चैन है मेरा…..रचना।

*बाबूलाल शर्मा,सिकन्दरा* ने मां की ममता को महकाए….रचना सुनाई।

कार्यक्रम में महेंद्र शर्मा की रचना मां होती तो सब होती थी
संजय कुमार मालवीय की मां की नींद

कमल पुरोहित की रचना मां तुम पर क्या लिखूं?

घनानंद पांडे की रचना मां तुम कैसे जी लेती हो?
और मां पर लेख सदस्य संख्या 1449/2016 की रचना भी सुनाई गई ।
इन सभी रचनाकारों की रचनाओं को श्रोताओं ने *ग्रीन कार्ड* दिए।

कार्यक्रम के अंत में *स्थानीय संस्था राष्ट्रीय कवि चौपाल,दौसा* के द्वारा मगसम के *राष्ट्रीय संयोजक आदरणीय सुधीर सिंह जी सुधाकर जी* को *राष्ट्रीय कवि चौपाल सम्मान एवं स्वर्ण पदक से सम्मानित* किया गया।

#कवि कृष्ण कुमार सैनी”राज” 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अष्टम अनुसूची का हिंदी पर बढ़ता कुप्रभाव ...

Thu Aug 2 , 2018
बंधुओं भाषा जनगणना 2011 की रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद यह बात देखने में आ रही है कि जैसे जैसे हिंदी की  क्षेत्रीय भाषाओं को अष्टम अनुसूची में वर्णित किया जा रहा है, उससे हिंदी का महत्व घटता जा रहा है । उदाहरण के लिए जहां हिंदी ने 1971 से […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।