‘दस ख़त’ ….यानि हिंदी ग़ज़ल से प्रेम

0 0
Read Time5 Minute, 12 Second

jiyaur

पुस्तक समीक्षा…………………

ये वक्त हिन्दी ग़ज़ल के लिए इस अर्थ में बेहतर है कि आज हिन्दी ग़ज़ल आलोचना के केन्द्र में भी हैं। ग़ज़ल पर आलोचना की जितनी किताबें आ रही हैं और पढ़ी जा रही हैं,ये इस बात का प्रमाण है कि हिन्दी ग़ज़ल हिन्दी कविता की महत्वपूर्ण विधा बन गई है।
थोड़े वक्त पहले ही आलोचक जीवनसिंह की किताब ‘आलोचना के केन्द्र में हिन्दी ग़ज़ल’ -प्रकाशित हुई थी और थोड़े ही अंतराल में ये दूसरी किताब ‘दस ख़त’  आ गई है। ये दस ख़त असल में हिन्दी ग़ज़ल के दस नुमाइंदा शायरों का मूल्यांकन है,जिसे जीवनसिंह के सम्पादन में तैयार किया गया है। यहाँ रामकुमार कृषक भी हैं तो ज़हीर और विनय मिश्र भी। शायरों की मुख़्तसर जीवनी के साथ उनकी प्रतिनिधि ग़ज़लें इस किताब की खास विशेषता है। खास बात ये भी है कि इन दस शायरों के बारे में देश के कोने-कोने से दस आलोचकों ने अपने विचार रखे हैं।
शिवशंकर सिंह मानते हैं कि रामकुमार कृषक एक परिवर्तनकारी शायर हैं। ज्ञानप्रकाश विवेक को जानकीप्रसाद शर्मा कुछ हटकर लिखने वाले शायर के रूप में देखते हैं। वेदप्रकाश अमिताभ का नज़रिया है कि ज़हीर कुरैशी की शायरी में मिथक है,वहीं विनय मिश्र की शायरी में जो बेचैनी और छटपटाहट है उसका जायजा अनिल राय लेते हैं।
कहना न होगा कि ये सब हिन्दी के वो शायर हैं जिनके दमखम से हिन्दी ग़ज़ल स्वीकारी और सराही जा रही है.। जीवनसिंह के साथ हिन्दी के अन्य आलोचक भी ग़ज़ल पर लिख रहे हैं। शोध के लिए हिन्दी ग़ज़ल एक रुचिकर विषय बन पड़ा है।
आज ये ग़ज़ल उर्दू से अलग अपनी पहचान बना चुकी है। हिन्दी ग़ज़ल को साहित्य की नई विधा भी नहीं कहा जा सकता, ये उतनी ही पुरानी है जितने पुराने अमीर खुसरो और कबीर हैं।
हाँ,ये अलग बात है कि हिन्दी ग़ज़ल को थोड़ी सँभालने की भी ज़रूरत है। भाषा के दृष्टिकोण से हिन्दी शब्दों के आग्रही हिन्दी ग़ज़ल की तासीर छीन रहे हैं। बहरों के बंदिश को ही ग़ज़ल समझने की भूल की जा रही है। अगर ग़ज़ल में ग़ज़लीयत नहीं तो उसे ग़ज़ल समझना हमारी भूल होगी। ग़ज़ल न किसी दुराग्रह को पसंद करती है और न ही उसे कोई जिद पसंद है। विनय मिश्र इसी किताब में जब कहते हैं…
‘हमने चाहा ये हादसा होना,
रात के बात रात का होना’।
तो शेर बस एक खूबसूरत शेर होता है,भाषा की दीवार ढह जाती है.।
उदहारण के लिए इसी ग्रन्थ के एक-दो और शेर देखें जो अपनी खुसूसियत रखते हैं…
‘आपस में अगर अपनी,
मोहब्बत बनी रहे।
इस खौफ़नाक दौर में,
हिम्मत बनी  रहे’।
-हरेराम समीप

तेरे चेहरे पे अजब किस्म का वीराना था,
ज़िंदगी मैंने तुझे देर से पहचाना था।
-ज्ञानप्रकाश विवेक
उम्मीद की जानी चाहिए कि डॉ.जीवनसिंह का हिन्दी ग़ज़ल के प्रति ये उत्साह आगे भी उनकी अन्य कृति से  दृष्टिगोचर होता रहेगा, और वो लोग भी बतौर शायर जगह पाएँगे जो अभी रौशन नहीं हैं।
#डॉ.जियाउर रहमान जाफरी 
परिचय : डॉ.जियाउर रहमान जाफरी की शिक्षा  एम.ए. (हिन्दी),बी.एड. सहित पीएचडी(हिन्दी) हैl आप शायर और आलोचक हैं तथा हिन्दी,उर्दू और मैथिली भाषा के कई पत्र- पत्रिकाओं में नियमित लेखन जारी हैl प्रकाशित कृति-खुले दरीचे की खुशबू(हिन्दी ग़ज़ल),खुशबू छूकर आई है 
और चाँद हमारी मुट्ठी में है(बाल कविता) आदि हैंl आपदा विभाग और राजभाषा विभाग बिहार से आप पुरुस्कृत हो चुके हैंl आपका निवास बिहार राज्य के नालंदा जिला स्थित बेगूसराय में हैl सम्प्रति की बात करें तो आप बिहार सरकार में अध्यापन कार्य करते हैंl

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तुझे भूल जाना चाहती हूँ

Tue Feb 6 , 2018
स्याह रातों में अब सोना चाहती हूँ,                                                                                        […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।