तार पर टँगी बूँदें

0 0
Read Time6 Minute, 5 Second
avdhesh
पुस्तक समीक्षा…………
वही कविता भविष्य की यात्रा तय कर पाती है जो हमारे जीवन से जुड़ी हो। उसके भाव हमारे दिल की उपज हो या दिल द्वारा ग्राह्य। जो सरलता,सहजता, सार्थकता,माधुर्य,प्रासाद एवं स्पष्ट कथन के संगम पर पाई जाती हो। रस की निष्पत्ति स्वाभाविक रूप से दिल के रास्ते चेहरे पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराए।
अपने नौवें काव्य संग्रह ‘तार पर टँगी बूँदें’ के साथ कवियित्री,लेखिका एवं पेशे से शिक्षिका श्रीमती निशा नंदिनी गुप्ता काव्य प्रेमियों के बीच उपस्थित हैं। ५५ कविताओं की सम्पदा से सम्पन्न इस पुस्तक में कवियित्री समाज में व्याप्त असंतोष व व्यापारीपन से ज़ार-ज़ार होकर कह उठती है,-‘संतोष शब्द कलयुगी शब्दकोश से गायब है। आज हर व्यक्ति व्यापारी बन गया है।’ उत्तर प्रदेश की जन्मभूमि से आसाम की कर्मभूमि तक का सफ़र भौगोलिक, प्राकृतिक,सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता से आप्लावित है जो अनुभव की भट्टी में पककर जायका बढ़ा देता है।
कविता भावों के सम्प्रेषण का सबसे सहज,सरल व सुलभ माध्यम है। कवियित्री ने यह साबित भी कर दिखाया है कि,छंदों के बौद्धिक बोझ व अलंकारिक चमत्कार से रहित अतुकान्त कविता भी भावों की प्रबलता के साथ अपनी जगह बना सकती है। प्राय: रचनाकारा ने अतुकान्त एवं कुछ तुकान्त कविताओं का सृजन किया है किन्तु छंद- मोह से स्वयं को दूर ही रखा है।
आइए,कुछ अंशों का रसास्वादन करें-
‘जड़विहीन वृक्ष’ में कवियित्री कहती है कि चाहे हम कितनी भी ऊँचाई क्यों न प्राप्त कर लें,किन्तु आधार छूट गया तो कुछ न बचेगा-
‘जड़ों से कटकर,
नहीं कहीं ठौर-ठिकाना।’
पुस्तक की शीर्षक कविता में एक नन्हीं- सी बूँद जो बिजली के तार पर स्वेच्छा से टँगी है,ललकार उठती है-
‘हम देखने में हैं छोटी
पर हिम्मत से बड़ी हैं,
हम तो स्वेच्छा से
तुम्हारे झूले पर टँगी हैं।’
श्रम के आधार ‘मजदूर’ को मई की पहली तारीख़ को सम्मानित किया जाता है किन्तु रचयिता का मानना है कि मजदूर तो रोज ही सम्मान के अधिकारी हैं-
‘एक मई तो एक बहाना है,
उनको तो हर दिन सम्मान पाना है।’
IMG-20180122-WA0035
आजादी के आठवें दशक में भी कई प्रमुख विषयों पर हम बोल नहीं पाते, अभी गुलामी की छाया के भ्रम-जाल से मुक्त नहीं हो पाए हैं। ‘जुबां पर ताला’ कविता में कवियित्री आह्वान करती है-
‘हो गया है जरूरी
तालों का टूटना,
मिली हुई आजादी का
इस्तेमाल करना।’
गलत राह पर चलकर कभी किसी ने सही परिणाम नहीं पाया है फिर भी हम उल्टी राह के राही हैं-
‘खोज रहा है
हर कोई आज शान्ति,
पर खरीद रहा है अशान्ति।’
‘कहाँ है भारत की आजादी’ कविता में समृद्ध भारत और मॉडर्न इंडिया के बीच भेद की रेखा खींचने की कोशिश की गई है-
‘भारत को भारत ही रहने दो
मत बनाओ इंडिया,
बनकर इंडिया न होगा कुछ हासिल।
होगी सच्ची जीत हासिल
जीवन का तत्व मिल जाएगा।’
कौमी एकता के प्रतीक चाँद से सवाल पूछते हुए ‘हमसफर’ कविता का अंश-
‘हरेक के आँगन में
तू हर रोज आता है,
सीता का चंद्रमा और
सलमा का चाँद बन जाता है।’
इनके अतिरिक्त ‘बातचीत खर्राटों की’ पढ़कर हँसे बिना नहीं रहा जा सकता। इसके विपरीत ‘कठपुतली’, ‘यादों का मसीहा’, ‘उदासी तिरंगे की’ भाव निमग्न होकर मानसिक कसरत के लिए मजबूर करने वाली रचनाएँ हैं। श्रद्धेय भूपेन हजारिका को याद करते हुए ‘सदिया सेतु’ का अपना ही स्थान है। असम की नैसर्गिक सुषमा पर्यावरण के प्रति सचेत करती है।
कवियित्री श्रीमती गुप्ता कृत ‘तार पर टँगी बूँदें’ काव्य एवं गद्य की तकरीबन एक दर्जन पुस्तकों के अनुभव के बाद आई है,जो परिपक्वता की परिचायक है। अधिकतर कविताएँ जीवन के परित: परिवेश जनित हैं। इसमें पुरातन से लगाव व नवागत के अभिनन्दन का पुट विद्यमान है। यद्यपि यदा-कदा मौलिकता के अभाव से इंकार नहीं किया जा सकता,उपमानों की पुनरावृत्ति तथा शीर्षकों में जादुईपन है तथापि रस का प्रवाह मानस को सराबोर करता हुआ प्रथम सोपान से बिना विश्राम के अंतिम सोपान पर लाकर खड़ा करता है। धरातलीय अपेक्षा है कि ‘तार पर टँगी बूँदें'(संस्करण-प्रथम) साहित्य प्रेमियों की गोद में स्नेहासिक्त होकर मोती बनेगी।
                      #अवधेश कुमार ‘अवध’

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांग्रेस के हिन्दुत्व की ओर बढ़ते क़दम

Mon Jan 22 , 2018
गले में रुद्राक्ष की माला,माथे पर चंदन का टीका और होंठों पर शिव का नाम..ये है कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी का नया अवतार। हाल में हुए हिमाचल प्रदेश और गुजरात के विधानसभा चुनावों के दौरान न सिर्फ़ राहुल गांधी मंदिर गए,बल्कि उन्होंने अपने गले में रुद्राक्ष की माला भी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।