पत्रकारिता,कालधर्म की तीसरी आंख

0 0
Read Time5 Minute, 58 Second

hemendra

(राष्ट्रीय प्रेस दिवस विशेष)
भारत जीवंत और विशालतम लोकतंत्र है। यह मात्र राजनीतिक ददर्शन ही नहीं है,बल्कि जीवन का एक ढंग और आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य है। इसी गुंजायमान लोकतंत्र का त्रिनेत्र पत्रकारिता में आलोकित है। अभिभूत,प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा कि,आज समाचार-पत्र सिर्फ खबर ही नहीं देते,वे सोच को गढ़ते हैं और दुनिया के लिए खिड़की खोलते हैं। सही मायनों में पत्रकारिता समाज को बदलने का साधन और आम जनता की ताकत है। लिहाजा,जनशक्ति के आधार स्तंभ लोकतंत्र की मजबूती के वास्ते स्वतंत्र,निष्पक्ष और साहसिक पत्रकारिता आवश्यक ही नहीं,अपितु बेहद जरूरी है। दृष्टिगत् मौजूदा हालातों पर गौर फरमा लेते हैं।
समाचार माध्यम दैनिक जीवन के अनिवार्य अंग होने के साथ समाज का वास्तविक थर्मामीटर भी हैं,जिसमें सामाजिक और लोकतांत्रिक वातावरण का तापमान परिलक्षित होता है। इन्हें दूरबीन कहा जाए तो,अतिशयोक्ति नहीं होगी,क्योंकि वे भविष्य में होने वाली बहुत दूर-दूर की घटनाओं का आभास दे देते हैं।
सेवा ही पत्रकारिता का लक्ष्य है,पत्रकारिता आदर्शों से प्रेरित है। इसे विद्धवानों ने अभिव्यक्त करते हुए कहा कि-‘पत्रकारिता,काल धर्म की तीसरी आंख हैं।` ‘पत्रकारिता वैचारिक चेतना का उद्धेलन हैं।` ‘पत्रकारिता समाज की वाणी और मस्तिष्क है।` ‘पत्रकारिता लोकनायकत्व की सहज विधा हैं।` ‘सत्य के रस का स्रोत है।` पत्रकारिता ‘पांचवा वेद` है,जिसके द्वारा हम ज्ञान-विज्ञान संबंधी बातों को जानकर अपने बन्द मस्तिष्क को खोलते हैं।
वर्तमान समय की पत्रकारिता में पत्रकारों पर स्वामित्व का सबसे बडा दबाव है। पत्रकारिता को चर्तुथ स्तम्भ के रूप में जाना जाता हैं,दुर्भाग्यवश माना नहीं जाता है ?,जिसमें सम्पादक की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैl पत्रकारिता को एक पवित्र उद्देश्य वाला व्यवसाय माना जाता है,परन्तु वर्तमान समय में सम्पादक की भूमिका घटी है,मालिक ही अब सम्पादक पद पर सुशोभित हो रहे हैं। अगर कोई सम्पादक नियुक्त भी किया जाता है,तो उसका प्रयोग सत्ता के दलाल के रूप में किया जा रहा है। आज अखबार के संचालक जो चाहते हैं,वही जनता तक पहुॅंच पा रहा है। विज्ञापन या अर्थोंपार्जन सर्वाधिक महत्वपूर्ण हो गया है,लोकतंत्र नहीं।
सम्प्रति हजारों बेजान,नीरस हास्यास्पद और ऊबाऊ समाचार पत्रों,पोर्टलों और चेनलों का ढेर लगा है। उनमें विज्ञापन के अतिरिक्त सभी सामग्री बासी ही होती है। मात्र इनके नाम ही लिखे जाएं,तो इसके लिए स्वतंत्र बृहद्काय ग्रंथ प्रकाशित करना होगा। ऐसी स्थिति में भी कुछ इने-गिने समाचार पत्र हैं,जो विश्व की गतिविधियों तथा लोकतांत्रिक ताने-बाने से सम्बद्ध होकर कंठहार बने हुए हैं।
बहरहाल,जनतांत्रिक पत्रकारिता शासक को झकझोर,नाराज और बैचेन करती है। बावजूद पत्रकारों का एक वर्ग संत्रस्त है। कहीं-कहीं पत्रकारों की हैसियत बंधुआ मजदूरों की तरह है,वे किसी की कठपुतली हैं। मालिकों के नुकसान की चिंता तथा अन्धविश्वासी में जनता की अनुरक्ति के कारण पत्रकारों की स्वतंत्रता बाधित होती है। वीभत्स `जागते रहो` का मंत्रदाता आज स्वयं किंकर्त्तव्यविमूढ़ है कि,अपनी ही बिरादरी के बहुरूपिए गिरोह से कैसे निपटा जाए ?
भेड़चाल वाहनों के आगे ‘प्रेस‘ की तख्तियां लटकाए यह वर्ग पत्रकारोचित सुविधाओं का लाभ उठा रहा है। प्रसारण और प्रकाशन उनके लिए सत्ता पाने का माध्यम है। `जो हमसे टकराएगा,खबर नहीं बन पाएगा` की धारणा वाली पत्रकारिता अपनी महत्वाकांक्षा में हांफती,हिनहिनाती,गाज फेंकती अपने लक्ष्य की ओर निरंतर आगे जा रही है। ऐसी स्थिति में लोकपाल प्रेस परिषद् द्वारा खबरों के तोड़ने,मरोड़ने,दबाने,गढ़ने और उछालने पर अंकुश लगाना उपयुक्त है। ध्यान रहे,पत्रकारिता एक पावन अनुष्ठान है,जिसमें प्रजातंत्र के प्रति शुभेच्छु सहृदय की भूमिका ही वरेण्य होती हैl अनुपालन किया तो,पत्रकारिता गौरव दीप्त होकर कालधर्म की तीसरी आंख के रूप में लोकनायक की जिम्मेदारी बखूबी निभाएगी।

                                                #हेमेन्द्र क्षीरसागर   

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेरे अनुज

Thu Nov 16 , 2017
लाड़,दुलार,मनुहार, और फिर कभी-कभी तकरार के बीच समय ठण्ड की गुनगुनी धूप-सा, यादों की सुराही में सिमट गयाl अब तो समझदारी के ताने-बाने बुनते हुए, कभी उलझते हैं कभी सुलझ जाते हैं, खुद में ही एक दूजे के जज्बातों को एकदम से समझ जाने का, ये जादुई सिलसिला तो अनवरत […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।