टूटे रिश्तों का गजब चित्रण ‘शेफ़’

0 0
Read Time4 Minute, 4 Second
edris
शुक्रवार कॊ प्रदर्शित हुई फिल्म ‘शेफ’ में
सैफ,पदम् प्रिया,धनिष कार्तिक,राम गोपाल बजाज और स्वर कामले सितारे हैं। इसके निर्देशक राजा कृष्ण मेनन हैं।
इस फ़िल्म की कहानी २०१४ में आई हॉलीवुड फिल्म ‘शेफ़’ की नकल है।
कहानी शुरू होती है रोशन कालरा (सैफ) से,जो अपने दिल से न सुनते हुए  नाक से सुनता है। अमेरिका के नामी रेस्टोरेंट में यह शेफ़ है, साथ ही वह घमंडी शेफ़ है। कोई उसके खाने की बुराई करे,तो वह नाक तोड़ देता है।
इसी के चलते उसे नौकरी गंवानी पड़ती है।
रोशन तलाकशुदा है,और उसकी बीवी- बच्चा चेन्नई में रहते हैं। उसके बच्चे से बातचीत का जरिया आधुनिक ‘स्काइप’ सुविधा है। बच्चा (स्वर कामले) लड़कपन में है और जवानी की दहलीज के करीब खड़ा है। वह परिवर्तनों को समझ रहा है,और पिता की कमी को भी,
इसी रिश्ते और एहसास का बहुत  संजीदगी और मानवीय चित्रण किया है निर्देशक राजा ने। जैसा काम उन्होंने ‘एयर लिफ्ट’ में दिखाय, वैसी ही उम्मीद पर खरे उतरे हैं इसमें भी। मां के किरदार में पदम प्रिया राष्ट्रीय पुरस्कृत होने के साथ भी सहज ही लगी है।
रोशन इंडिया आता है,बच्चे के साथ वक्त बिताता है। इसका स्क्रीन प्ले लाजवाब बनाया गया है, जिसका श्रेय रितेश शाह, राजा मेनन और सुरेश को जाता है।
ऐसे विषय पर मिलती-जुलती फिल्में बन ही रही है-मॉम,मातृ,भूमि, लेकिन इसका प्रस्तुतिकरण अलग होकर संजीदा है।
IMG-20171006-WA0024
फ़िल्म में कहीं भी आप विरक्त होकर रोने नहीं लगते हैं,लेकिन एहसासों के समुंदर में लगातार खुद को डूबा हुआ महसूस करते हैं।
बहुत धीरे से अपनों का,अपनों के साथ, अपनों के लिए एहसास आपके ज़हन में चलता रहता है।
फिल्म का अंत सोचा-समझा है,जिसके लिए फ़िल्म देखना पड़ेगी। लोकेशन्स खूबसूरत फिल्माई गई हैं।
एक गाना ‘शुगल लगा ले…’ भी अच्छा बना है,जो रघु दीक्षित ने गाया,बाकी संगीत औसत है।
सैफ ने पूरी ईमानदारी से किरदार को ठहराव और मुकम्मल तैयारी से फ़िल्म में परोसा है।
फ़िल्म को ३सितारे ही देंगे,क्योंकि यह सभी वर्गों के लिए नहीं है। एक खास वर्ग ही फ़िल्म को पसंद कर पाएगा।

                                                            #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं| इनका परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पिता का साथ

Fri Oct 6 , 2017
गलत राह में जाने से रोकते हैं, हर बार सही राह दिखाते हैं l सही-गलत की बात बताते हैं, पिताजी हर वक्त साथ निभाते हैं ll कुछ वक्त प्यार मन में छुपाते हैं, कुछ वक्त उसे दर्शाया करते हैं l हर वक्त हमारे बारे में सोचते हैं, पिताजी हर वक्त….ll […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।