बदलता वक्त हूँ

0 0
Read Time1 Minute, 52 Second
sourabh dikshit
बदलता वक्त हूँ, जाने मेरा अंजाम क्या होगा,
सुनाई दे रहे नामों में मेरा नाम क्या होगा ?
यहां बिकती सभी चीजें हैं जिनका मोल लाखों में,
बना अनमोल फिरता हूँ तो मेरा दाम क्या होगा ?
निकल पड़ता हूँ, नदियों में समंदर भी मिले तो क्या,
अभी जो है ये नजराना मेरा ईनाम क्या होगा ??
लगा रखा है तेरा नाम अपने नाम के संग में,
हुआ रोशन जमाने में, तो अब बदनाम क्या होगा ?
हुई नेमत जो शिव की तो,मिली है रोशनी हमको,
नहीं अब सोचना कुछ भी मेरा परिणाम क्या होगा।
                                                                #सौरभ दीक्षित ‘पिडिट्स’ 
परिचय: सौरभ दीक्षित ‘पिडिट्स’ की जन्मतिथि-१९ जुलाई १९८५ और जन्म स्थान कानपुर है। आपका शहर-कानपुर, बनारस(राज्य-उत्तरप्रदेश) है। शिक्षा-बी. टेक.(सिविल) सहित एमबीए (योजना प्रबंधन) है। अभियांत्रिकी कार्यक्षेत्र अपनाते हुए भी आप गीत,ग़ज़ल,छन्द, मुक्तक,हास्य और व्यंग्य लेखन करते हैं।ब्लॉग पर भी सक्रिय हैं। बतौर प्रकाशन आपकी रचनाएँ कुछ पत्रिकाओं में हैं। आप एक भारतीय होने से बड़ा कोई सम्मान नहीं मानते हैं। पिडिट्स’ संस्था से जुड़कर समाजसेवा भी करते हैं। आपके लेखन का उद्देश्य-समाज में एकता-अखंडता का संदेश देना,साथ ही आज के दौर में लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाना तथा समाज की बुराईयों को उजागर करना है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गरीब लड़की

Mon Sep 4 , 2017
उसने कभी जीने की मिसाल नहीं देखी, जिंदगी किसी कोने से खुशहाल नहीं देखीl छुपाती रही इज्जत फटे कपड़ों की गुदड़ी में, उस लड़की ने सही-सलामत रुमाल नहीं देखीl लड़ते देखा है कुत्तों से बासी रोटी के पीछे, गहरा काला निशां है उसकी आँखों के नीचेl भूख से तिलमिलाती गुर्रा […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।