बरसात के दोहे

0 0
Read Time1 Minute, 4 Second
suresh mishr
प्यार करो तो यूँ करो,
ज्यों नीला आकाश।
भेज रहा है मेघ को,
नित धरती के पास॥
खूब जलाया मही को,
बुझा रहा अब प्यास।
मानो दिल के मिलन की,
रुत आई है खास॥
हरियाली मदमस्त है,
झरने गाएं गीत।
नदियों से नाले मिले,
खूब निभ रही प्रीत॥
दादुर गीत सुना रहे,
चुहचुइया की तान।
खेत सजाने लगे हैं,
दे आशीष किसान॥
मक्का,जोन्हरी,बाजरा,
अरहर,साँवा,धान।
कृषकों को खुश देखकर,
चलने लगे उतान॥
साड़ी धानी रंग की,
पहिन बहुरिया आज।
अपने प्रियतम व्योम पर,
धरा करे है नाज॥

                                                                                 #सुरेश मिश्र

परिचय : सुरेश मिश्र मुम्बई में रहते हैं। आप वर्तमान में हास्य कवि के रुप में कई मंचों से काव्य पाठ करने के अनुभवी हैं। कवि सम्मेलनों में मंच संचालन भी करते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाषा का महत्व:राष्ट्र-भक्ति का अनूठा उदाहरण

Thu Jun 15 , 2017
इतिहास के प्रकांड पंडित डॉ.रघुबीर प्राय: फ्रांस जाया करते थे। वे सदा ही फ्रांस के राजवंश के एक परिवार के यहाँ ठहरा करते थे। उस परिवार में ग्यारह साल की सुंदर लड़की भी थी। वह भी डॉ.रघुबीर की खूब सेवा करती थी,अंकल-अंकल बोला करती थी। एक बार डॉ.रघुबीर को भारत […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।