बंधन में अभिव्यक्ति, ज़िम्मेदार मौन

3 0
Read Time7 Minute, 59 Second

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस विशेष

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

राष्ट्र के निर्माण में या चाहे राष्ट्र के सुनियोजित संचालन में, देश की संरचना गढ़ने में या चाहे देश की व्यवस्थाओं में, लोकतंत्र की स्थापना में या चाहे सुचारू समन्वय में, सत्ता पर नियंत्रण में या चाहे सत्ता के क्रियान्वयन में, व्यवस्था के पैनेपन में या चाहे अव्यवस्था के आघात में, जन की जागरुकता में या चाहे जन के मुखर होने में, हर भूमिका में प्रेस यानी मीडिया का अपना अतुलनीय महत्त्व है, जिसके साथ ही वैश्विक लोकतंत्र की असल स्थापना निहित है।
वैश्विक रूप से हर राष्ट्र का अपना एक मीडिया अनुशासन है, मीडिया की स्वीकार्यता भी है और महत्ती आवश्यकता भी। किंतु बीते कुछ दशकों में मीडिया की सुरक्षा भी चिंता का विषय बना हुआ है और उस पर होने वाले हमलों की संख्या में अभिवृद्धि हुई है।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ जर्नलिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार ‘ड्यूटी के दौरान मारे गए मीडिया पेशेवरों की नवीनतम सूची के अनुसार वर्ष 2022 में 68 मीडिया कर्मचारी मारे गए थे। इनमें से बहुत कम मामलों की जाँच की गई है।’

साथ ही आईएफ़जे मीडिया के आपातकाल की ओर भी इशारा करता है, जिसके कारण 2022 में कम से कम 375 पत्रकार और मीडियाकर्मी सलाखों के पीछे गए हैं। पत्रकारों के लिए चीन तो दुनिया के सबसे बड़े जेलर के रूप में उभरा है।
ये आँकड़े यह भी दर्शाते हैं कि पूरी दुनिया में पत्रकारों की स्वतंत्रता कहीं न कहीं बाधित है।चाहे चीन में मीडिया पर हो रहे लगातार हमले हों, या हॉन्गकॉन्ग पर बाधित होती मीडिया की स्वतंत्र शामिल हो अथवा भारत में हो रही पत्रकारों की हत्याओं का ज़िक्र किया जाए, सभी जगह एक बात उभयनिष्ठ है कि पत्रकार और प्रेस विश्व भर में खतरों से खेल रहे हैं पर असुरक्षित रहकर।
अंतर्राष्ट्रीय संगठन और मीडिया 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की 30 वीं वर्षगाँठ मनाने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे कालखण्ड में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ जर्नलिस्ट्स (IFJ) का कहना है कि प्रेस की स्वतंत्रता ने एक और कदम पीछे ले लिया है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अन्य मानवाधिकारों की तरह परिचालन भी नहीं कर रही।
हाल ही में वियतनामी पुलिस ने 13 अप्रैल को बैंगकॉक, थाईलैंड में अपने घर से कथित अपहरण के तीन दिन बाद ब्लॉगर डुओंग वान थाई की हिरासत की पुष्टि की है। यानी विश्व के लगभग हर देश में पत्रकारों पर सत्ताई शिकंजा कंसा हुआ है, पत्रकार और मीडिया कहीं भी स्वतंत्र नहीं नज़र आती। जबकि प्रेस की स्वतंत्रता मज़बूत लोकतंत्र की आधारशिला है।


भारत ही नहीं अपितु विश्व के कई देशों में पत्रकारों पर खतरा बना हुआ है, हत्याएँ आम बात हो चली है। जान और माल की बली तो पत्रकारों की रोज़मर्रा की बात है, इसके चर्चे भी वैसे ही गौण हो जाया करते हैं, जैसे सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी, भारतीय पत्रकार गौरी लंकेश और उत्तरी आयरलैंड की पत्रकार लायरा मक्की की हत्याओं का ज़िक्र भी ग़ायब हो चुका है।
इसके अतिरिक्त भारत देश में पत्रकारों पर हर कभी होते हमलों ने एक बार फिर प्रेस की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है।
सवालों का ढेर तो ऐसा है मानो पूरी पत्रकार बिरादरी ही बारूद के ढेर पर खड़ी हो।
पत्रकारों पर होते हमले, हत्याओं का दौर, दुर्घटनाओं का दलदल , फ़र्ज़ी केसों में फँसा कर बदले की मानसिकता, यही सब जब पत्रकारों के साथ घटित होता है, तब जाकर आवश्यकता पत्रकार सुरक्षा कानून की भी होती है।

बहरहाल, जब आज के दौर में हमला होता है लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर, तब प्रेस की आज़ादी संकट में नज़र आती है।
सरकारों से आग्रह ही होता है कि कम से कम मीडिया को तो सुरक्षित रख पाने का प्रबंध हो, अन्यथा ढाक के तीन पात की तर्ज पर आम आदमी भी असुरक्षित होने लग जाएगा।
लोकतंत्र का मानद विपक्ष ही यदि कमज़ोर हो गया तो सत्ता का निरंकुश होना तय है, यहाँ न केवल सत्ता बल्कि राजनीति के अन्य आयाम भी मीडिया की सुरक्षा पर एकजुट नहीं हैं, जबकि विपक्ष की भूमिका का असल निर्वहन तो मीडिया के माध्यम से ही होता है। वैश्विक आलोक में असुरक्षित पत्रकार बिरादरी कैसे अपनी जनता के सवालों को सत्ता के शीश महल से पूछेगी? कैसे सत्ता पर एक नकेल जनता की रखी जाएगी, क्योंकि अधिकांश देशों में सत्ता को बेदखल करने की कोई व्यवस्था जनता के हाथ में नहीं है! नियत समय के लिए चुन लिए जाने पर सत्ताधीश स्वतः ही जनता के मौलिक अधिकारों का लगातार हनन करते रहे हैं पर जनता बेचारी केवल अपनी भड़ास बोलकर, धरने-प्रदर्शन करके या फिर मीडिया के माध्यम से ही निकाल सकती है। वह भी बंद हो गया तो फिर मदमस्त हाथी की तरह सत्ता का निरंकुश होना तय है। असल जनतंत्र की स्थापना के लिए मीडिया की वास्तविक भूमिका जन के स्वर को मुखर करने की है परंतु सुरक्षा के अभाव में मीडिया तंत्र भी मौन होकर बैठने लगा है और यह स्थिति आदर्श लोकतंत्र की स्थापना में बाधक है।
बात यदि भारत की करें तो आज मौजूदा हालात तो पूरे भारत में मीडिया की सुरक्षा और स्वतंत्रता को कहीं न कहीं कटघरे में खड़ा करने वाले ही हैं, बावजूद इसके, रात के बाद सुबह आएगी, उसकी उम्मीद नहीं छूटती। सरकारों से भी यही उम्मीद बनी रहती है कि मीडिया को स्वतंत्र करें, सुरक्षित करें। क्योंकि इसको करने से राष्ट्र की उत्तरोत्तर प्रगति सरल, सहज और सर्वमान्य होगी।

इसी के साथ, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की अनंत शुभकामनाएँ।

#डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’
संपादक- ख़बर हलचल न्यूज़,
इन्दौर, मध्य प्रदेश

matruadmin

Next Post

गीत

Fri May 5 , 2023
वासनाओं के घड़े हैं, देखिए कब फूटते हैं, ध्येय में ही दोष सारे, भाव कब ये सूझते हैं! रोज़ दिखना, रोज़ छपना, रोग कैसा, सत्य कहना। लेखनी की तज महत्ता संगतों में क्यों विचरना? धार के तैराक देखो, पोखरों में डूबते हैं, ध्येय में ही दोष सारे, भाव कब ये […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।