इस्लाम में मानवता के नाम पर एकता का संदेश

1 0
Read Time32 Minute, 6 Second
           यह एक तथ्य है कि इस्लाम के सूरज की सुबह से पहले, अरब की भूमि अज्ञानता और अंधेरे से ढकी हुई थी, और न केवल अरब दुनिया बल्कि पूरी दुनिया गहरे और गहरे रंग की हो रही थी।  दुनिया धार्मिकता के नाम से अपरिचित हो गई थी, पृथ्वी की पूरी आबादी अगाध उपासना और भक्ति की जंजीरों से बंधी थी, सभ्यता का दीपक भरा हुआ था, दर्शन और ज्ञान का बाजार ठंडा था, ब्रह्मांड के पृष्ठ थे बेवफाई, अनेकांतवाद और अनैतिकता।ऐसी अवस्था में और ऐसे समय में जब मानव आत्मा का क्षय हो रहा था, मानवता तड़प रही थी, ब्रह्मांड का हर कण काम कर रहा था।  एक अनाथ (फ़िदा अबी वामी) बाथ की धूल से उठा और दुनिया के लिए एक दया के रूप में प्रकट हुआ।दुनिया एकेश्वरवाद के आशीर्वाद से वंचित थी, ईसाई तीन देवताओं पर विश्वास करके दुनिया को त्रुटि के नरक में धकेल रहे थे।  ईरान में अग्नि का एक देवता था और यज़्दान वहरमन को दो देवता माना जाता था।  भारत में, हिंदुओं ने शक्ति को अपना देवता बनाया और 50 मिलियन देवताओं ने उनके दिलों पर शासन किया।  दैवीय एकेश्वरवाद दुनिया के सभी कोनों से गायब हो गया था और बहुदेववाद और अविश्वास उग्र थे।  शब्द की माँ ने पहले आया और दुनिया को एकेश्वरवाद का गुलदस्ता पेश किया और हर इंसान के कानों में ला इलाहा इल्ल अल्लाह का संदेश पहुँचाया।  एक ही रोने में, अवधि की नशीली लापरवाही जगी थी, वर्षों के स्वप्निल राष्ट्रों को जागृत किया गया था।

दुनिया की भलाई के लिए मानवीय महानता बनाए रखने के लिए, पैगंबर (शांति उस पर हो) ने एक संदेश लाया जो धर्म की भावना, धर्मशास्त्र की पहली शर्त और मानव गरिमा का आधार था। सत्य केवल एक शब्द है। अल्लाह के सिवा कोई ईश्वर नहीं है एक वैश्विक मानव समुदाय की स्थापना,दूसरी बात जो आपने मानवता की स्थिति को ऊंचा उठाने के लिए पेश की, वह थी वैश्विक मानव समुदाय की स्थापना और जाति, रंग और नस्ल के अंतर को खत्म करना। इस्लाम के पैगंबर दुनिया के पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने उच्च और निम्न के भेद को मिटा दिया, अश्वेतों और गोरों के बीच के अंतर को समाप्त कर दिया, अमीर और गरीब की सीमाओं को तोड़ दिया, राष्ट्रीय और आदिवासी गौरव का गौरव बढ़ाया और बिना किसी मानव जाति का इलाज किया भेदभाव। एक ही पंक्ति में।
महमूद और अयाज एक ही पंक्ति में खड़े थेन कोई गुलाम बचा था और न कोई गुलाम बचा था स्वयं इस्लाम के पैगंबर का व्यावहारिक जीवन यह था कि पैगंबर के दरबार में (अल्लाह का शांति और आशीर्वाद उन पर हो) अमीर और गरीब, अमीर और भूखे थे। आपने सभी के साथ एक जैसा व्यवहार किया। अगर एक तरफ अबू बक्र (हो सकता है कि अल्लाह उससे खुश हो सकता है) और उथमन (अल्लाह उससे खुश हो सकता है) जैसे सम्राट थे, तो अबू हुरैरा (शायद अल्लाह उससे खुश हो सकता है) और अबू धर (गुलाम हो सकता है) जैसे गुलाम थे। उसके साथ खुश रहो) और बिलाल जैसे गुलाम (अल्लाह उससे खुश हो सकता है)। ऐसा कभी नहीं हुआ कि आपने गरीबों पर अमीरों को प्राथमिकता दी हो या पूंजीपतियों को विशेष विशेषाधिकार दिए हों।

पैगंबर (अल्लाह तआला की दुआओं पर अमल करते हैं) बिलाल को देखते थे (अल्लाह तआला उनसे खुश हो सकता था) और कहते थे, “तुम मेरी आंखों के लिए ठंडक हो।” उस पर हो), बिलाल (उससे अल्लाह प्रसन्न हो सकता है) ने अपनी पत्नी से स्वेच्छा से शादी करने की स्थिति प्राप्त की। और जब वह मर जाता है, तो हज़रत उमर इब्न अल-खत्ताब जैसे स्वार्थी लोग, अल्लाह उस पर प्रसन्न हो सकते हैं, जिसका शरीर भय और शून्यता से कांप रहा था, रोते हुए कहता है, “अल-यवम मात सैयदना, आज, हमारे गुरु हमसे अलग हो गए हैं “

पैगंबर (शांति उस पर हो) अपने गुलाम हज़रत ज़ैद बिन हरिता से इतना प्यार करते थे कि लोग उन्हें “ज़ैद बिन मुहम्मद” कहने लगे। वह अपने बेटे ओसामा बिन जायद से इतना प्यार करता था कि उसने इमाम हसन और उसामा बिन जायद को गले लगा लिया और कहा: “हे भगवान, मैं उससे प्यार करता हूँ। भले ही मैं उनसे प्यार करता हूँ” (बुखारी किताब अल-मनैब) और केवल प्यार का इजहार नहीं कर रहा है। सहानुभूति, लेकिन पैगंबर (शांति उस पर हो) ने हज़रत ज़ैद बिन हरिता को मुक्त कर दिया और अपने चचेरे भाई हज़रत ज़ैनब से शादी कर ली (हो सकता है कि अल्लाह उससे प्रसन्न हो)। दुनिया के लिए एक अनूठी मिसाल कायम करें। (बायन-उल-कुरान) उसामा बिन जायद (आरए) को इस सेना का नेतृत्व दिया गया था जिसमें हजरत उमर (आरए) जैसे वंश के लोग शामिल थे। वे फ़ारसी मूल के सलमान (उनके साथ अल्लाह खुश हो सकते हैं) के बारे में कहा करते थे: “सलमान मीना अहल अल-बेत” और एडम मिन तुरब (अर्थों की आत्मा) एक अरब में एक गैर-अरब पर कोई श्रेष्ठता नहीं होती है और एक गोरे की एक काले रंग पर कोई श्रेष्ठता नहीं होती है, लेकिन आप सभी एक हैं, क्योंकि आप एडम और एडम के बच्चे धूल से थे।

ये बातें पवित्र पैगंबर के घूंघट के बाद भी बनी रहीं (शांति और आशीर्वाद उस पर हो)। राईटली गाइडेड खलीफाओं का युग ऐसी घटनाओं से परिपूर्ण है कि कैसे वे अपने अधीनस्थ राष्ट्रों के साथ सहिष्णुता, समानता और भाईचारा साबित हुए। हज़रत उमर (उनके साथ अल्लाह खुश हो सकते हैं) ने एक माननीय अधिकारी को केवल इस गलती के लिए हटा दिया था कि उन्होंने एक धिम्मी के मामले में कुछ गलत किया था।

राष्ट्र निर्माण के लिए नस्लीय भेदभाव को खत्म करना

चूँकि राष्ट्र का निर्माण करने और एकता को बढ़ावा देने के लिए पहले नस्लीय भेदभाव को मिटाना आवश्यक था, पैगंबर (शांति उस पर हो) ने इस पर ध्यान दिया और अपने परिवार में गैर-कुरैशी को अवशोषित किया। और पैगंबर के साथियों (शांति उस पर हो), अहल अल-बेत और इस्लाम के खलीफाओं ने भी इसका अनुसरण किया और न केवल रोमन, ईरानी और दास दासियों और नौकरानियों को सामाजिक अधिकार दिए, बल्कि उन्हें उन में शामिल करके सम्मानित भी किया। उनका परिवार।

अरबी में, एक माँ वह है जिसकी माँ और पिता दो अलग-अलग जातियों के हैं। अब्बासिद वंश के कुछ ख़लीफ़ाओं, राजकुमारों और राजकुमारियों ने उनसे जन्म लिया। खलीफा मंसूर ने अपनी रखैल महिया को दिया – शायद खलीफा महदी की माँ – शुक्ला नाम की एक माँ, जिसने उसे पाला और उसे तैफ़ में भेज दिया, जहाँ वह बड़ी हो गई और जवान हो गई। जब खलीफा महदी ने यह देखा, तो उन्हें आकार बहुत पसंद आया। इसने इब्राहिम बिन महदी को जन्म दिया। इब्राहिम बिन मेहदी को आज अब्बासिद खलीफ़ा की आंख और दीपक माना जाता है। इसी तरह, मतिम हाशमिया बसरा में पैदा हुए थे और अरब की भूमि में अब्बासिद युग के प्रसिद्ध गायक थे। स्वयं अरबों के बारे में, साहिब अल-अघानी का कहना है कि वह जाफर इब्न याह्या बरमाकी की बेटी थीं। हालांकि, अरब ने अपनी दास लड़की मतिम हाशमिया को अली बिन हिशाम को 20,000 दिरहम के लिए बेच दिया। इस संबंध में, साहिब अल-अघानी कहते हैं: और उनके धर्मोपदेशों में, उनके उपदेशों में, और अली जवारिया अजमा के पूर्व उपदेशों में, वह कल्हम के पुत्र, अली इब्न हिशम की माँ बन गईं, और वह रानी बन गईं। उसके सभी दास और उसके बच्चों की माँ।

अब्बासिद वंश ने बड़ी संख्या में अरब उत्पादों को भी अवशोषित किया। यह क्या था यह पैगंबर मुहम्मद (उन पर शांति) की मानवीय करुणा थी, जिसने उन्हें रिश्तेदार कट्टरता से बचाया। और हाल ही में यह हुआ कि:

प्यार के बंधन के कारण, तुर्की वंश

इस तरह की और ऐसी चीजें नहीं हैं

अगर देशभक्ति को हादी बरहाक की शिक्षाओं में एक राजसी दर्जा दिया जाता, तो रोम, फारस, अबीसीनिया और वकारन के निवासियों के लिए अरब की भूमि में स्थिति प्राप्त करना असंभव होता। यही कारण था कि हर मुसलमान जहाँ भी जाता, खड़ा होता और नारे के साथ “हर देश ईश्वर की भूमि, ईश्वर की भूमि, ईश्वर की भूमि है” ईश्वर की भूमि पर अपना डेरा जमा लेती थी।

वर्तमान नैतिक अवसाद और असंगति का अवलोकन

लेकिन सवाल यह है कि क्या इन पुरानी परंपराओं को केवल और कभी-कभी लिखित रूप में दोहराया जाना चाहिए, या क्या मुसलमानों के लिए व्यावहारिक उदाहरण देना आवश्यक है। हमें शर्म आती है जब हम अपनी भूमिका पर विचार करते हैं। मुझे लगता है कि पैगंबर की नैतिकता, महानता, दया और करुणा को व्यक्त करने के अलावा, यह हमारी वर्तमान नैतिक अक्षमता और राष्ट्रीय और राष्ट्रीय असंगति का एक संक्षिप्त नक्शा पेश करने के लिए भी आवश्यक है।

मुख्य भूमि ईरान से एक रंगीन नव-कवि भारत में आता है और ग़ज़ल राणा को देखकर, उसकी सौंदर्य आकांक्षाएं बदतर के लिए एक मोड़ लेती हैं और आखिरकार वह उनमें से एक के साथ प्यार में पड़ जाता है। प्रेम की कठिनाइयाँ सहन कर रही हैं, उसकी मुक्ति और आत्मसमर्पण अनैच्छिक चीजें हो गई हैं, और एक मजबूर आदमी की तरह जो अभी तक जादू से इतना मुग्ध नहीं हुआ है कि उसने अपनी इंद्रियों को खो दिया है, वह अपने शोकपूर्ण तरीके से कहता है:

अनजाने रहस्य

कौन परवाह करता है, देवियों और सज्जनों?

अरिफी की यह कविता एक काव्यात्मक झूठ हो सकती है, हो सकता है कि उसने अपने प्रेम को केवल मनोरंजन के लिए बर्बाद कर दिया हो और वह किसी भी दुर्भाग्य में फंसने के बजाय दुखी जीवन जी रही हो। लेकिन इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि हमारे दैनिक जीवन में हम एक “बुरे घर” की पुकार देखते हैं, और केवल इतना ही नहीं, बल्कि हमारी उदासीनता और क्रूरता इस हद तक बढ़ गई है कि हम परेशान होने के लिए भी तैयार नहीं हैं। एक रोमांटिक शख्स दश्त-ए-लालज़ार में आता है और उनके पत्तों पर खून जैसे लाल धब्बे देखता है और उसके दिल को छू जाता है। उसका संवेदनशील स्वभाव बहुत प्रभावित होता है और वह हज़ीन इस्फ़हानी की इस कविता को एक दिल वाले आदमी की तरह पढ़ता है। सेवा मेरे:

लाला डागम रेगिस्तान में ताज़ा है

सीने में दर्द को याद करना

उपनाम का ग्लैमर यह था कि मैं एक ऐसे व्यक्ति के पीछे भटक रहा था जो मेरे दिल और आंखों के लिए एक प्लेग है। लेकिन अफसोस, कोई भी इतना प्रशंसक सहानुभूति नहीं रखता है, जहां मियां जा रहे हैं, बस होश में आओ। भगवान, दुनिया का दुखद तरीका। उसी समय, जब कोई व्यक्ति दग़ाही लाला को देखता है, तो जले हुए जिगर और स्तनों का मानचित्र उसकी आँखों के सामने बदल जाता है। यह दिल के लोगों की लालसा और व्यापक सहानुभूति है।

अब ज़ारा अली और हाज़िन के विचारों को हमारे सामूहिक जीवन पर लागू होने दें। हर दिन हम अपने आस-पास ऐसे दृश्य देखते हैं जहां कोई व्यक्ति किसी कॉल में पकड़ा जाता है, लेकिन हमारी मानवीय संवेदना में कोई हलचल नहीं है। हालांकि, मानवता और मानव महानता का असली मानक, मानव-मानव पैगंबर (उस पर शांति) की शिक्षाओं के अनुसार, लाला के पत्तों पर लाल छींटों को देखना है, जो पीड़ितों के जले हुए जिगर को याद रखना है और दिल में एक परीक्षण बनाने के लिए। क्या हमारे सामूहिक जीवन में ऐसे दृश्य हैं? हमें इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए बहुत विचार और प्रयास की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, सभी को अपने पर्यावरण पर एक नज़र डालनी चाहिए। शायद उसकी उदासीनता और आत्मग्लानि ने उसे आज तक अंधा बनाये रखा है और वह अनजाने में वह सब कुछ कर रहा है जो केवल मानवता का दुश्मन और सभ्यता और नैतिकता का विनाश करने वाला कर सकता है। प्रत्येक मनुष्य को एक पल के लिए विचार करने के लिए परेशानी उठाने दें, जो धर्म और नैतिकता के उच्चतम दावों के बावजूद, वह पूरी तरह से नास्तिकता और अनैतिकता का समर्थक नहीं है। आपके पड़ोस में एक नया व्यक्ति है। इससे पहले कि आप अपना बज़्म-ए-निशात और मजलिस-ए-तरब शुरू करें, क्या आपने कभी सोचा था कि केवल उन लोगों को जिन्हें आपने निमंत्रण कार्ड भेजने के लिए योग्य माना है या भाग लेने का अधिकार है? परमेश्वर के सेवक भी हैं जिनकी घरेलू परेशानियाँ उन लोगों को परेशान करती हैं जिनके दिल बेचैन हैं। यदि आप अपने शानदार समारोहों में या अपने शानदार जीवन के अवसरों पर इन बेईमान लोगों को अस्वीकार करते हैं, तो आपको धर्म का दावा करने और धार्मिक वैभव दिखाने का क्या अधिकार है? जबकि मानवता का वास्तविक धर्म करुणा, सार्वभौमिक भाईचारा और आपसी एकता और भाईचारा है। क्या धर्म कनेक्शन और ईमानदारी और किसी विशेष सर्कल में भागीदारी और सहयोग का नाम है, किसी विशेष विश्वास या एक विशेष वर्ग के सम्मान और सम्मान और एक सीमित सर्कल के लिए लगाव? यदि यह वास्तव में धर्म है, तो धार्मिक नेताओं को पता होना चाहिए कि दुनिया ऐसे धर्म के लिए झुकने के लिए तैयार नहीं है। और यदि धर्म एक सार्वभौमिक मानव भाईचारे और एकता का नाम है, एक व्यापक सहानुभूति और संप्रदाय और वर्ग, जाति, पंथ, रंग और शर्त के भेद के बिना, हर इंसान के प्रति सच्चा प्यार और सहिष्णुता, हर सुख और दुख के प्रति सहानुभूति। व्यक्तिगत भागीदारी और सहयोग; फिर धर्म के दावेदारों ने खुद को स्वार्थ और स्वार्थ तक सीमित कर लिया है, उन्हें अपने दावों और उनके चरित्र की तुलना करके देखना चाहिए कि वे कितने दूर खड़े हैं।एकता और अलगाव पर केवल मौखिक जमादुनिया का शायद ही कोई दूसरा देश हो जहां हमारे देश में राष्ट्रीय एकता, सार्वभौमिक भाईचारे और एकता और भाईचारे पर इतना जोर दिया गया हो। एक दिन एक अखबार उठाओ और आप हमारे नेताओं को लोगों से संप्रदायवाद, प्रांतवाद, भाषाविज्ञान और संकीर्णता को छोड़ने और एकजुट होने का आग्रह करेंगे। यदि कोई आंकड़े इकट्ठा करता है, तो हम अनुमान लगाते हैं कि शायद ही कोई दिन ऐसा जाता है जब कोई नेता, बड़ा या छोटा, देश के किसी भी कोने में लोगों को एकता के गुण और अराजकता और क्षेत्रवाद की बुराइयों का प्रचार नहीं करता है। गणतंत्र के दिवंगत राष्ट्रपति डॉ। राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री पंडित नेहरू भी एकता से भरे हुए थे और कहा कि लोगों को राष्ट्रवाद की भावना छोड़नी चाहिए, क्षेत्रवाद, प्रांतवाद और संप्रदायवाद को छोड़ देना चाहिए और आपस में एकता स्थापित करनी चाहिए। और आज भी, बिहार की अपनी यात्रा के दौरान, राहुल गांधी विभिन्न स्थानों पर युवाओं को एकता और क्षेत्रीयता और प्रांतवाद से ऊपर उठकर काम करने की सलाह दे रहे हैं। केवल इतना ही नहीं, बल्कि उन्होंने यह भी कहा, “आपको मुझे बसंत भी समझना चाहिए” अराजकता, स्वार्थ, संकीर्णता और पूर्वाग्रह के बारे में है। ऐसे व्यावहारिक प्रदर्शन हैं जिन्हें कोई नकार नहीं सकता है।यह सुनिश्चित करने के लिए तथ्यों और साक्ष्यों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है कि देश में स्वार्थ, बड़ाई, भ्रष्टाचार और संप्रदायवाद व्याप्त है। शायद ही कोई भारतीय हो, जिसे यह निजी अनुभव न हो।कोई बस्ती, कोई गाँव, कोई शहर या कस्बा नहीं है जहाँ धर्म, जाति, धन, सामाजिक स्थिति और स्थिति, भाषा और विभिन्न दीवारों ने मनुष्यों को विभाजित नहीं किया है। और यह साझाकरण मधुमक्खियों के छत्ते की तरह नहीं है कि हर एक अपना काम पूरी लगन के साथ करता है, सामाजिक भलाई में योगदान देता है और स्वयं लाभ प्राप्त करता है; बल्कि, यह विभाजन दिलों की जुदाई से शुरू होता है। प्रत्येक व्यक्ति और वह समूह जो उस व्यक्ति के साथ रहता है, अन्य व्यक्तियों और समूहों से हटना चाहता है। जहां भी प्रत्येक समूह के उचित और वास्तविक अधिकारों का भुगतान किया जाता है, वह दूसरों के अधिकारों को प्राप्त करने के लिए हर अवसर की तलाश करता है।
जब से देश में नई राजनीतिक और आधुनिक राजनीतिक प्रणाली का व्यवसाय शुरू हुआ है, राजनीतिक दलों के गठन ने अराजकता और स्वार्थी हितों को और बढ़ा दिया है। आपसी पक्षपात और हठ को मिटाने के बजाय, इन पार्टियों ने हमेशा उनका शोषण किया है।
विघटन के कारण और इसे समाप्त करने के संभावित तरीके देश में कोई भी ऐसा नहीं है जो इस स्थिति से दुखी नहीं है, लेकिन यह अफ़सोस की बात है कि तोते की तरह, कोई भी इस अराजकता और आकर्षण के वास्तविक कारण के बारे में नहीं सोचता है सिवाय एकता के पाठ को याद करने के और यह कैसे होगा। समाप्त। एकता के निर्माण के लिए दो संभावित आधार हैं: (1) सकारात्मक, (2) नकारात्मक, किसी अन्य राष्ट्र या समूह के खिलाफ नकारात्मक, इसके खिलाफ आक्रामकता, दासता अभियान, या दुश्मन से बाहरी आक्रामकता। इनमें दमनकारी शासकों के प्रतिरोध और विद्रोह शामिल हैं। अर्थात्, एक सामान्य वास्तविक या काल्पनिक दुश्मन के खिलाफ अस्तर और एक आम खतरे के खिलाफ बचाव एक आधार है जिस पर किसी देश या बस्ती के निवासी एकजुट हो सकते हैं।एक सकारात्मक आधार ऐसा हो सकता है कि सभी का जीवन में एक ही उद्देश्य हो, जीवन के इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सभी को एक दूसरे के सहयोग की आवश्यकता है, इस सकारात्मक उद्देश्य के लिए जीवन अभियानों का नेतृत्व करने के लिए संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है, और जीवन का यह उद्देश्य और उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति एक-दूसरे से टकराने के बजाय पूरे समाज का समग्र लक्ष्य और हित बन जाता है। निस्संदेह, राष्ट्रों को पूर्व के आधार पर भी एकजुट किया गया है, अर्थात, नकारात्मकता के आधार पर, और इस एकता और समुदाय ने महान और साहसी कार्य किए हैं, और कुछ अवसरों पर उन्होंने मानवता को लाभान्वित किया है। उसी नकारात्मक आधार पर, पिछली शताब्दी में, भारत ने भी एकजुट राष्ट्र के रूप में बाहरी ताकतों से संघर्ष किया है। स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी गई और जीती गई। यह एक आम दुश्मन (अंग्रेजों) के खिलाफ लड़ने की भावना थी जो उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, मुसलमानों और गैर-मुस्लिमों और अमीरों और गरीबों को एक साथ एक मंच पर लाती थी। और इस गठबंधन का लाभ (अब नाममात्र) राजनीतिक स्वतंत्रता के रूप में हमारे साथ है।लेकिन एकता और एकजुटता की यह नकारात्मक नींव हर जगह और हर उम्र में स्थायी और गहरी साबित नहीं होती है। एक आम दुश्मन, बाहरी आक्रमणकारी या कोई अन्य सामान्य खतरा, लोगों को एक भीड़ की तरह इकट्ठा करता है, लेकिन जैसे ही खतरे का घंटा गुजरता है, और ज्यादातर मामलों में खतरे की तीव्रता कम हो जाती है, एकता की पूरी नींव हिल जाती है। पहले की तरह समूहों और गुटों में विभाजित हैं और एक-दूसरे से लड़ते हैं।
क्या हमारे देश की स्थिति इससे अलग है, क्या वह एकता और एकजुटता है जो हमने पिछली शताब्दी तक देखी थी और जिसकी वजह से भारतीय राष्ट्र एक सीसा की दीवार की तरह लग रहा था, अब ऐसा लगता है कि यह एक अर्धसूत्रीविभाजन से ज्यादा कुछ नहीं है? जैसे ही बाहरी दुश्मन ने छोड़ा, सभी लिंक स्वचालित रूप से टूट गए।यह निकटतम उदाहरण है जो हमारे पास एकता की नकारात्मक नींव की अस्थिरता है। इस तरह के उदाहरण हर देश और हर उम्र के इतिहास में पाए जा सकते हैं। दूसरी ओर, एकता और आपसी प्रेम की घटना को सामने लाया जाना चाहिए जो तीन सौ तीस साल पहले अरब में आया था।एकता का सच्चा और स्थायी रूपक्या इस्लाम के पैगंबर हजरत मुहम्मद मुस्तफा के भविष्यवक्ता से पहले अरब समाज में अंतरराष्ट्रीय एकता, राष्ट्रवाद और सहयोग की कोई अवधारणा थी? यहां तक ​​कि अरब के इतिहास में एक शुरुआत करने वाला जानता है कि ऐसा विचार वहां मौजूद नहीं था और वहां अभ्यास नहीं किया गया था। कम से कम हमारे समय में, न केवल जनजातियों और बस्तियों, बल्कि सभी मानवता की एकता और सहयोग की अवधारणाएं बहुत आम हो गई हैं, इन अवधारणाओं को मजबूत किया गया है और हर देश के लोग इस लक्ष्य की ओर एक कदम उठाना चाहते हैं और चाहते हैं। इसका एक या दूसरे रूप में व्यावहारिक प्रमाण प्रस्तुत करना।
इसके विपरीत, उस समय का अरब समाज ऐसी अवधारणाओं से पूरी तरह अनजान था। समाज जनजातियों में विभाजित था और सामूहिक जीवन की पहली और अंतिम ईंट जनजाति थी।
लेकिन इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति और सामाजिक वातावरण में, अल्लाह ने स्थिति की बेहतरी के लिए एक सेवक को भेजा, इसलिए इस महान जाति ने अपने 9 साल के संघर्ष की लंबी अवधि में एक बार भी नहीं कहा, हे मेरे राष्ट्र के लोगों, एकजुट हो क्योंकि एकता ताकत है । या कि, मेरे राष्ट्र के लोग, समूहों, संप्रदायों और जनजातियों में विभाजित होने के बजाय, आपस में भावनात्मक सद्भाव पैदा करें, राष्ट्रवाद की चेतना को जागृत करें और दुनिया के सभ्य और विकसित लोगों की श्रेणी में एक मजबूत राष्ट्र बनें (ईरान और रोम) में शामिल हों और इस कुलीन जाति ने किसी भी चीन, किसी भी रूस या किसी भी पाकिस्तान और अमेरिका के साथ अपने राष्ट्र को खतरा नहीं दिया। बल्कि, उन्होंने कहा कि आप केवल एक और केवल ईश्वर के सेवक होने चाहिए। फिर उन्होंने कहा, “आप सभी एक एडम के वंशज हैं। ईश्वर से डरने के अलावा किसी में भी श्रेष्ठता नहीं है।” शायद जाति, रंग, जनजाति और भाषा में कोई अंतर केवल एक दूसरे को जानने के लिए है। फिर उन्होंने समझाया कि सच्चे ईश्वर के सेवक के रूप में जीने का तरीका है कि आप अपनी आत्मा और ईश्वर के अन्य सेवकों के साथ हर अवस्था और जीवन में न्याय करें। और यह कि आप जो भी उत्पीड़न करते हैं, चाहे वह खुद के साथ हो या भगवान के विनम्र सेवक के साथ, आपको मृत्यु के बाद इसका जवाब देना होगा। यदि आपके पाप बढ़ते हैं, तो आप दंड के पात्र हैं, और यदि अल्लाह आपके कर्मों से प्रसन्न है और आपको क्षमा करता है, तो आपका निवास शाश्वत आनंद होगा।
कुछ चीजों का यह सीधा और समझ में आने वाला प्रभाव, जिसे हर कोई समझता है, मानवता के इतिहास में सबसे उज्ज्वल अध्याय बन गया है और हमारे पाठ के लिए सुरक्षित है।क्या कोई इस बात से इंकार कर सकता है कि जब इस शिक्षण ने अपना प्रभाव दिखाया है, तो देखने वाले की आंख में एकता, संबंध और परस्पर प्रेम का मेल पाया जाता है। क्या कोई इस बात से इनकार कर सकता है कि सभी कृत्रिम भेद मिटा दिए गए हैं, बंधन टूट गए हैं, और मनुष्य के सम्मान और प्रतिष्ठा, महानता और हीनता के मानक, उसकी नैतिकता और उसकी पवित्र व्यक्तिगत विशेषताओं के अलावा और कुछ नहीं है? जो लोग अपने जीवन भर आपसी हार में रहे हैं, जब इस्लाम ने उन्हें एकजुट किया, पूरी दुनिया के लिए मानवता की एकता के दूत बन गए।
माफ़ करना! कि हमारे देश में कोई भी एकता की इन निश्चित नींवों को प्रस्तुत नहीं कर रहा है। यहां तक ​​कि एक मुसलमान, जिसका ईश्वर एक है, जिसका दूत एक है, जिसका कुरआन एक है, जिसका विश्वास एक है, जिसका पवित्र धर्म एक है, वह भी इन सभी तथ्यों और शिक्षाओं के अलावा दूसरा रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है।

खान मनजीत भावड़िया मजीद
जिला सोनीपत हरियाणा

matruadmin

Next Post

मानवता बिक रही है अब बाजारों में

Thu Apr 29 , 2021
मानवता बिक रही है अब बाजारों मे, काला बाजारी हो रही है बाजारों मे। कुछ सांसे गिन रहे हैं अस्तपतालो मे, दानवता गिन रही है नोट बाजारों मे।। राजनेता लिप्त हैं अनेक भ्रष्टाचारों मे, जनता पिस रही है उनके अत्याचारों मे, करे तो क्या करे इस कोरोना काल में, जब […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।