अब कहाँ बसंतीलाल…?

0 0
Read Time5 Minute, 42 Second

सोफे पर अधलेटा होकर सोहनलाल द्विवेदी जी की यह पंक्तियां गुनगुना रहा था-
आया वसंत आया वसंत
छाई जग में शोभा अनंत
सरसों खेतों में उठी फूल
बौरें आमों में उठी झूल
बेलों में फूले नये फूले
पल में पतझड़ का हुआ अंत
आया वसंत आया वसंत।
मेरी यह गुनगुनाहट पड़ोसी का बच्चा, जो कि मेरे घर में खेल रहा था, सुनकर खेलते- खेलते रुक गया और दरवाजे की ओर देखने लगा। जब मेरा गुनगुनाना रुका तो पूछने लगा- “बसंत अंकल तो आए ही नहीं ?” मैं जोर से हंस पड़ा। वह मासूम बच्चा सोच रहा था कोई बसंत नाम का व्यक्ति आया है जिसे देखकर मैं गुनगुना रहा था उसे क्या समझता, बहुत छोटा था। जबकि अब तो बड़ों-बड़ों को मालूम नहीं पड़ता कि बसंत आ गया है! महानगरों और महानगर बनते शहरों की तो छोड़िए अब तो कस्बाई शहरों में भी बसंत ढूंढना पड़ता है। योगेश्वर कृष्ण ने गीता में कहा है कि- “मैं ऋतुओं में बसंत हूं।” कामदेव पुत्र बसंत के आगमन पर पेड़ों में नए पत्ते आने लगते हैं, तरह-तरह के फूल खिलने लगते हैं, कोयल मधुर गाना गाती है, और सुवासित सुगंध फैल जाती है, प्रकृति झूमने लगती हैं, भंवरे गुनगुनाते हैं, तितलियां लहराती है आम बौरा जाते हैं इत्यादि बहुत सी प्राकृतिक सुंदरता का वर्णन अनादिकाल से कवियों ने अपने काव्य में बसंत के लिए किया है और आज भी सिर्फ कवि ही एक ऐसा प्राणी होता है जिसे बसंत आता हुआ दिखाई दे जाता है…! वरना किसे फुर्सत है यह सब देखने की…?
बस साहब कवियों की इस तरह लिखी हुई कविताएं पढ़-पढ़ कर हमने भी सोचा कि चलकर किसी पार्क में बसंत के दर्शन कर लिए जाएं, क्योंकि शहरों में तो ऊंची-ऊंची अट्टालिकाओं, बेतहाशा धुआं उगलते वाहनों की भीड़ में बसंत दिखाई दे सकता है तो वह कोई पार्क ही हो सकता है। यह सोचकर एक उद्यान का रुख हमने किया और वहां जाकर प्रकृति का रुदन देख कर मन विचलित हो गया। सुभाषित मधुर-मधुर बयार की कल्पना उद्यान के मुख्य द्वार पर ही धराशाई हो गई, जब संडास मारती बदबू का सामना हुआ। भीतर प्रवेश करने पर इसका कारण भी ज्ञात हो गया दो दिन पहले वहां एक स्थानीय नेता ने अपने पुत्र के विवाह का रिसेप्शन किया था, जिसके अवशेष यत्र-तत्र बिखरे पड़े थे। एक कोने में बची हुई जूठन पड़े-पड़े सड़ रही थी, जिसकी बदबू पूरे उद्यान सहित आसपास तक फैल चुकी थी। भौरों की गुंजन की जगह मक्खियों की भनभनाहट, तितलियों की जगह लाइट के कीड़े फड़फड़ा रहे थे। बसंत की ऐसी दुर्दशा देखकर हम तो उल्टे पांव लौट आए। हम सोच रहे थे काश हमें कोई कवि मिल जाए तो उसे इस बसंत के साक्षात्कार करवा दें…! हम सोचते हैं कि वसंत ऋतु वह ऋतु होती है जो संत को भी वश में कर लेती है, इसीलिए इसको बसंत कहा जाता है। परंतु ऐसा आलम देखकर तो स्वयं कामदेव का भी पलायन करने का मन हो जाए…! यह सब देखकर तो श्रद्धेय गोपालदास नीरज की पंक्तियों को पलटकर गाने को मन करता है-
बौराई अंबुवा की डाली
गदराई गेहूं की बाली
सरसों खड़ी बजाय ताली
झूम रहे जल पात
रायन की बात न करना
आज बसंत की रात
गमन की बात न करना।
आज से कुछ साल पहले जबकि भौतिकवाद का शिकंजा नहीं था एक आम आदमी भी प्रकृति से जुड़ा रहता था उसके जीवन के सुख-दुख क्रिया-कलापों में प्राकृतिक परिवर्तनों का प्रभाव परिलक्षित होता था। बसंत पंचमी को संतान उत्पन्न हो तो नाम बसंतीलाल या बसंता बाई या बसंती होता था, कुछ बाद में बसंतीलाल से बसंत भी हुए पर अब ना बसंतीलाल मिलेंगे ना बसंती अलबत्ता बसंत पंचमी को किसी ऐसे ही उद्यान में किसी शादी के रिसेप्शन में लोग गंदगी फैलाने अवश्य इखठ्ठा होंगे। या अंतरजाल के माध्यम से बसंत पंचमी की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान कर बसंत उत्सव मनाते दिखेंगे। लेकिन कोई थोड़ा सा भी कवि हो गया है तो बसंत पंचमी को कहीं ना कहीं काव्य गोष्ठी में बसंत पर लिखी अपनी कविता अवश्य सुनाएगा!! आखिर वह सरस्वती पुत्र है… अपनी माता का जन्मोत्सव वह नहीं बनाएगा तो कौन मनाएगा..?

  • कमलेश व्यास ‘कमल’

कमलेश व्यास ‘कमल’
उज्जैन(म.प्र.)

matruadmin

Next Post

अच्छा

Tue Jan 28 , 2020
सदा अच्छा ही सोचना सदा अच्छा ही बोलना सदा अच्छा ही देखना सदा अच्छा ही करना बनाते है हमको अच्छा जवान,बूढा या फिर बच्चा मन का जो है सच्चा वही तो है सबसे अच्छा गलत कुछ भी करो नही दिल किसी का दुखाओ नही परमात्म याद में रहो सदा अहंकार […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।