सुबह लाठी,शाम चपाती …!!

0 0
Read Time5 Minute, 12 Second

tarkesh ojha

चैनलों पर चलने वाले खबरों के ज्वार-भाटे से अक्सर ऐसी-ऐसी जानकारी ज्ञान के मोती की तरह किनारे लगते रहती है,जिससे कम समझ वालों का ज्ञान कोष लगातार मजबूत होता जाता है।  हाल में एक महत्वपूर्ण सूचना से अवगत होने का अवसर मिला कि,देश के एक बड़े  राजनेता का प्रकरण लड़ रहे वकील ने उन्हें मात्र चार करोड़ रुपए की फीस का बिल भेजा है। इस बिल पर हंगामा ही खड़ा हो गया। इसलिए नहीं कि,बिल बहुत ज्यादा है, बल्कि इसलिए कि बिल का भुगतान राजनेता करें या वह सरकार जिसके वे मुख्यमंत्री हैं। विवाद जारी रहने के दौरान ही एक और राजनेता ने बयान दिया कि वकील साहब एक जमाने में उनका प्रकरण भी लड़ चुके हैं। वे काफी दयालु प्रवृत्ति के हैं। पक्षकार गरीब हो तो, वे लड़ने की अपनी फीस नहीं लेते हैं।  अब काफी बुजुर्ग हो चुके इन वकील साहब की चर्चा मैं छात्र जीवन से सुनता आ रहा हूं।वे  पहले भी अमूमन हर चर्चित मामले में किसी-न-किसी तरह कूद ही पड़ते थे। साल में दो-चार प्रकरण तो ऐसे होते ही थे,जिसकी मीडिया में खूब चर्चा होती। वाद-विवाद भी होता। विवाद के चरम पर पहुंचते ही मैंं अनुमान लगा लेता था कि अब मामले में  जरूर उन वकील साहब का प्रवेश होगा। बिल्कुल बचपन में देखी गई उन फिल्मों की तरह कि जब मार-कुटाई की औपचारिकता  पूरी  हो जाए और नायक पक्ष के लोग एक-दूसरे के गले मिल रहे होते हैं,तभी सायरन बजाती पुलिस की जीप वहां पहुंचती। अक्सर ऐसा  होता भी  था।  कभी किसी के पीछे हाथ धोकर पड़ जाते और जब बेचारा शिकार की तरह आरोपी बुरी तरह फंस जाता तो खुद ही वकील बन कर उसे बचाने भी पहुंच जाते। पहले मैं समझता था कि यह उनके प्रतिवादी स्वभाव की बानगी है जो उन्हें चैन से नहीं बैठने देती है। जिसके पीछे पड़ते हैं,फिर उसे बचाने में भी जुट जाते हैं। तब तक मोटी फीस का मसला अपनी समझ में नहीं आया था। मुझे तो यही लगता था कि स्वनाम धन्य ये वकील साहब प्रतिवादी होने के साथ ही दयालु प्रवृत्ति के भी होंगे। तभी तो पहले जिसे लपेटते हैं उसकी हालत पर तरस खाकर उसे बचाने के जतन भी खुद ही करते हैं,लेकिन चार करोड़ी फीस मामले ने धारणा को बिल्कुल उलट-पलट कर रख दिया। मेरे शहर में भी अनेक ऐसे प्रतिवादी रहे हैं जो पहले बात-बेबात किसी के पीछे पड़ते रहे हैं। सुबह जिसके साथ लाठियां बजाई,शाम को उसी के साथ बैठकर चपाती खाते नजर आ जाते और कल जिसके साथ रोटियां तोड़ रहे थे,आज उसी के साथ लट्ठबाजी में जुटे हैं। जनाब इसे अपने प्रतिवादी स्वभाव की विशेषता बताते हुए बखान करते  कि यह संस्कार उन्हें रक्त में मिला है। वे अन्याय बर्दाश्त नहीं कर सकते। उनके सामने कोई मामला आएगा तो वे चुप नहीं बैठेंगे। कड़ा प्रतिकार होगा… वगैरह – वगैरह। फिर एक दिन अचानक बिल्कुल विपरीत शैली में नजर आएंगे। आश्चर्य मिश्रित स्वर में यह पूछते ही  कि … अरे आप तो … फिर… रहस्यमय मुस्कान में जवाब मिलेगा … समझा करो … विरोध-प्रतिवाद अपनी जगह है,लेकिन धंधा-पेशा या वाणिज्य भी तो कोई चीज है। मेरे चेहरे पर उभर रहे भावों को समझते हुए फिर बोलेंगे …समझा करो यार…बी प्रैक्टिकल… एक चिकित्सक  के पास यदि किसी डाकू का प्रकरण जाएगा तो क्या वो उसे नहीं देखेगा। कहेगा कि यह गलत आदमी है,इसलिए मैं इसका उपचार नहीं करुंगा…। यही बात मेरे साथ भी लागू होती है। व्यक्तिगत तौर पर तो मैं उस आदमी का अब भी विरोधी हूं,लेकिन बात पेशे की है। मुझे पहले अंदाजा नहीं था कि शून्य से शिखर तक ऐसे रहस्यमयी चरित्र बिखरे पड़े हैं। अब कुछ – कुछ समझने लगा हूं।

                                                                                    #तारकेश कुमार ओझा

लेखक पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में रहते हैं और वरिष्ठ पत्रकार हैं

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खिड़की`:सुख दुःख की सहेली

Tue Apr 11 , 2017
एक तू ही तो है, मेरी सुख दुःख की सहेली.. तू ही तो सुनती है, मन की बात… सखी खिड़की। जैसे ही खोलती हूँ, मेरी बंद सासें चलने लगती हैं.. मेरे सपनों की, भीतर और बाहर भी तू ही गवाह है। रोज़ सुबह सूरज संग मिलाती, रात चाँद संग सुला […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।