जैसे करोगे वैसा ही पाओगे

0 0
Read Time2 Minute, 22 Second
sanjay
जिंदगी में तमन्नाएं बहुत है, पर इरादे नेक नहीं।
यदि होते इरादे नेक तो,
क्यों भटकता यहां वहां।
इसलिए कहता जैन मद,
खुद जियो औरों को भी जीने दो।
यही भावनाएं भाते रहो,
और खुद जिंदगी को सार्थक करो।।
मिला है मानव जन्म तो
इसे समझो ,
क्योकि ये मिला पिछले अच्छे कर्मों से।
अब आने वाले भव के बारे में सोचो।
और इस भव में दया दान धर्म सेवा आदि,
जैसे भावो के साथ जिओगे।
तो निश्चित ही अच्छे फल पाओगे।।
यू तो जिंदगी ऐसे ही निकल जायेगी।
बिना लक्ष्य के भी जिंदगी गुजार जाएगी।
पर आने वाले भव का क्या होगा?
ये कोई नही तुमको बता पायेगा।।
सब कुछ तेरी करनी पर निर्भर करता है।
जीवन का चक्र इसी तरह से चलता है।
इसलिए सोच समझकर
कर्म करो।
और अपने आने वाले भव को सुधार लो।।
विधाता के इस चक्रव्यू को समझ लो।
और अपने जीवन को इसी अनुसार ढार लो।।
अपना मानव जीवन को सफल बना लो।।

#संजय जैन 

परिचय : संजय जैन वर्तमान में मुम्बई में कार्यरत हैं पर रहने वाले बीना (मध्यप्रदेश) के ही हैं। करीब 24 वर्ष से बम्बई में पब्लिक लिमिटेड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत श्री जैन शौक से लेखन में सक्रिय हैं और इनकी रचनाएं बहुत सारे अखबारों-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहती हैं।ये अपनी लेखनी का जौहर कई मंचों  पर भी दिखा चुके हैं। इसी प्रतिभा से  कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा इन्हें  सम्मानित किया जा चुका है। मुम्बई के नवभारत टाईम्स में ब्लॉग भी लिखते हैं। मास्टर ऑफ़ कॉमर्स की  शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संजय जैन कॊ लेख,कविताएं और गीत आदि लिखने का बहुत शौक है,जबकि लिखने-पढ़ने के ज़रिए सामाजिक गतिविधियों में भी हमेशा सक्रिय रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दर-बार मे

Mon Jul 22 , 2019
जाने क्या कमी हो गई है संस्कार मे कि ईमान बीकने लगे हैं बाजार में। हर तरफ झुठ के तलबगार मिलेंगे सच्चाई का दुश्वार है जीना संसार में। पढ़ें लिखे लोग क्रिकेट में मशगूल है चोर बदमाश आ गये है सरकार में। अफसरशाही हावी है जनता पर योजनाएं निपट रही […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।