मैं चाहे ये करूं, मैं चाहे वो करूं,मेरी मर्जी!

0 0
Read Time4 Minute, 19 Second
pradeep upadhyay

मैंने उनसे कहा कि “दद्दा जी,उधर बच्चे चमकी बुखार से मर रहे हैं,राष्ट्रीय शोक की घड़ी है और आपको क्रिकेट सूझ रहा है।”

दद्दा जी ने भड़कते हुए कहा- “मैं अपनी मर्जी का मालिक हूँ,मैं चाहे ये करूं, मैं चाहे वो करूं या फिर मैं कुछ ना करूं,मेरी मर्जी !आप बोलने वाले कौन!यहाँ-वहाँ बहुत कुछ घटता है।हरेक छोटी-बड़ी बात पर आप चाहें कि मैं ट्वीट करूं या फिर कुछ बोलूं या फिर कुछ लिखूं,यह कुछ ज्यादा अपेक्षा नहीं है! हाँ,शिखर धवन के अँगूठे में चोट लगे और मैं चिन्ता न जताऊं, ऐसा कैसे हो सकता है।देश के करोड़ों लोग इस बात को लेकर चिन्ता कर रहे हैं, ऊपर वाले भी कर रहे हैं तो अपने को भी चिन्ता-फिकर व्यक्त करना ही पड़ेगी न भाई!बात विश्व कप की है।क्रिकेट के जुनून की है।क्रिकेट के लिए यदि देश सब कुछ कर सकता है तो मैं भी थोड़ा बहुत करने की कुव्वत रखता ही हूँ।क्योंकि यह भी मेरी मर्जी है,इस पर मैं चुप्पी कैसे साध सकता हूँ। मैं सारे काम-काज छोड़कर पूछ सकता हूँ कि भाई स्कोर क्या हुआ है या फिर कितने विकेट हुए हैं, कौन खेल रहा है,आज किसका और किससे मैच है।ये तो मेरी मर्जी है कि मैं क्रिकेट मैच देखने स्टेडियम पहुँच जाऊं या घर-ऑफिस में टीवी पर चिपका रहूँ।मुझे क्या मतलब है इस चमकी-वमकी से।पूरा देश वाग्विलास कर रहा है, किसी दिन फुर्सत में, मैं भी कर लूंगा चमकी बुखार से यदि कुछ बच्चों की मौत हो रही है तो स्वास्थ्य विभाग देखे,उसका अमला देखे, तनख्वाह किस बात की ले रहे हैं रोटी-कपड़ा-मकान की बात हो या शिक्षा-स्वास्थ्य की, यह रोना तो रोज का है,कब तक रोते रहें। इतने विशाल देश में ऐसे छोटे-मोटे हादसे तो  होते ही रहते हैं तो क्या हम यूं ही अपना समय जाया करते रहेंगे।”

“दद्दा जी,क्रिकेट और अन्य खेल तो चलते रहते हैं,दुख की घड़ी में हमें उनके लिए कुछ करना चाहिए”, अपने आप को संयमित रखते हुए मैंने कहा।

“विश्व कप के लिए तो हमारा तन-मन-धन न्यौछावर है,अर्पित है क्योंकि यह भाव किसी खेल के प्रति  हमारे समर्पण का द्योतक है।मौत तो शाश्वत सत्य है, जो आया है उसे जाना ही है।कोई जल्दी चला जाता है, कोई देर से जाता है, किसी का स्थायी पट्टा तो है नहीं ,जाना तो पड़ेगा ही।सबकी सांसों का हिसाब जब ऊपर वाले के हाथ में है और जिसको जितनी सांसें आवंटित की है, वह उतनी जिन्दगी तो जियेगा ही,तब क्यों नाहक इन बातों को लेकर परेशान हुआ जाए। चिन्ता तो विश्व कप की है ।यह फिर से चार साल के बाद ही खेला जाएगा।इसीलिए मैं अभी क्रिकेट की ही सोच रहा हूँ।”दद्दा जी बोले।

“यह तो हमारी संवेदनहीनता है दद्दा”,मैंने कहा।

इसपर वे बोले- “जब हर कोई अपनी मर्जी का मालिक है, हर किसी को अपना मनचाहा करने की छूट है।कर्तव्य को ठेंगा तो कानून भी ठेंगे पर,पालन करने वाले की मर्जी और पालन करवाने वाले की भी मर्जी तो क्यों करें बवाल! सबकी अपनी-अपनी मर्जी तो मेरी अपनी भी मर्जी!”

और उनकी बात सुनकर मैं निरूत्तर रह गया।

#डॉ प्रदीप उपाध्याय

देवास,म.प्र.

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दायित्वों से अनभिज्ञः युवा वर्ग

Thu Jun 27 , 2019
ठाकुर बलदेव सिंह एक नाम ही नही वे सचमूच के ठाकुर हैं मेरा मतलब कर्म से है। दरअसल उनकी जमींदारी का रूतवा आज के दौर में भी बरकरार था।नौकर चाकर बंगला सरकार पर पहुँच क्या नही था उनके पास।बीते 4दशकों से उन्होने समय को अपने हिसाब से चलाया। कईयो को […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।