नजरिया

0 0
Read Time2 Minute, 26 Second
geeta diwedi
तीन यात्री बस से सफर कर रहे थे । तीनों अलग – अलग राज्य के निवासी थे । बैठे – बैठे दो यात्रियों में बातें होने लगी ।
” भाई मुझे न, बिहार वासी बिल्कुल नहीं भाते हैं । एक तो उनका अक्खड़ स्वभाव , बात-बात में डिंग हाँकने की आदत , और वहाँ की औरतों का लम्बा घूंघट निकाल कर चलना ….बाप रे बाप ! उनसे दूर ही रहना अच्छा ।” पहले यात्री ने बिहार राज्य के प्रति अपना नजरिया पेश किया तो तो दूसरे यात्री ने भी अपनी बात रखी । “हाँ भाई, पर उससे खराब तो छत्तीसगढ़ राज्य है , चारों तरफ जंगल ही जंगल । वहाँ की भाषा तो और भी अजीब है, कुछ समझ में नहीं आती । वहाँ के लोग चावल ही ज्यादा खाते हैं , जो मुझे बिल्कुल पसंद नहीं। मैं तो कभी न जाऊँ वहाँ । तीसरे सज्जन जो अबतक, उन दोनों की बातें चुपचाप सुन रहे थे , अचानक बोल पड़े – “आप लोग शायद सही कह रहे हैं पर मैं तो किसी राज्य में नहीं… देश में रहता हूँ । हरे – भरे खेत , ऊँचे – ऊँचे पर्वत , कलकल बहती नदियाँ , अनेक मीठी भाषाएँ और विभिन्न वेशभूषा वाले प्यारे  – निराले अपने भारत देश में । और इसे छोड़कर कहीं और जाने की तो कल्पना भी नहीं कर सकता ।
श्रीमती गीता द्विवेदी 
सिंगचौरा(छत्तीसगढ़)
मैं गीता द्विवेदी प्रथमिक शाला की शिक्षिका हूँ । स्व अनुभूति से अंतःकरण में अंकुरित साहित्यिक भाव पल्वित और पुष्पीत होकर कविता के रुप में आपके समक्ष प्रस्तुत है । मैं इस विषय में अज्ञानी हूँ रचना लेखक हिन्दी साहित्यिक के माध्यम से राष्ट्र  सेवा का काम करना मेरा पसंदीदा कार्य है । मै तीन सौ से अधिक रचना कविता , लगभग 20 कहानियां , 100 मुक्तक ,हाईकु आदि लिख चुकी हूं । स्थानीय समाचार पत्र और कुछ ई-पत्रिका में भी रचना प्रकाशित हुआ है ।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मोहब्बत के दुश्मन न बने

Fri Jun 21 , 2019
मोहब्बत हम भी करते है। मोहब्बत वो भी करते है। पर शायद वो जमाने से । कही ज्यादा ही डरते है। मोहब्बत ही तो की है, कोई चोरी नही की है। फिर क्यो मोहब्बत के, दुश्मनों से तुम्हे डरना।। इरादा यदि नेक हो तो। मंजिले मिलती रहती है। मोहब्बत साफ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।