राम के आचरण को अपनाएं

0 0
Read Time4 Minute, 11 Second

shashank sharma1
‘राम’, एक ऐसा नाम,जो न केवल भगवान होने से जाने जाते हैं,वरन उन्होंने ‘मर्यादा पुरुषोत्तम’-सा जीवन जीकर लोगों के लिए उत्कृष्ट जीवन का मापदंड स्थापित किया है। राम जो हर हिंदुस्तानी की आत्मा है। रोम रोम में बसते हैं, ऐसे हैं प्रभु राम। जब उनके जन्मदिवस का अवसर है,तो देश में उनके जन्मस्थल को लेकर अनायास ही,हो-हल्ला मचा हुआ है।
सोलहवी शताब्दी में जन्मे श्रीराम के अनन्य भक्त ‘तुलसी’ हनुमान चालीसा के अंतिम दोहे में कहते हैं-‘राम लखन सीता सहित ह्रदय बसहुँ सुर भूप’..इसमें अर्थ यह है कि,तुलसी, राम के मंदिर को अपने ह्रदय में स्थापित करने के लिए कहते हैं। यह सच भी है राम का मंदिर बाहर हो या नहीं हो,महत्वपूर्ण है राम को,राम जैसे आचरण को ह्रदय में स्थापित करना।
‘ख़ुदा’ के बारे में सुना है कि वे निराकार हैं,सर्वव्याप्त हैं तथा पश्चिम की ओर अभिमुख हो नमाज़ पढ़ने से हर प्रार्थना कबूल करतें हैं। यानि हिन्दुओं से अलग धर्म, जहाँ साकार ब्रम्ह की जगह निराकार को प्रधानता दी गई है। ख़ुदा की बंदगी के लिए स्थान निर्धारित है,जिसे मस्जिद कहा गया। आज भी घर पर नमाज़ पढ़ने से ही रब महिलाओं की प्रार्थना कबूल कर लेता है। ऐसे ही एक इबादतगाह का निर्माण तत्कालीन अयोध्या में किसी मुग़ल शासक ने बाबर की याद में करवाया, ऐसा लोग कहते हैं। वैसे बाबर एक यवन शासक रहा है, शायद देवदूत तो नहीं।
प्रश्न सम्मुख है कि,क्या ईश्वर और ख़ुदा को एक स्थान पर सीमित किया जा सकता है? वाक़ई दोनों का अस्तित्व अलग-अलग है ? या लोग धर्मांध हो रहे हैं? क्या धर्म के प्रति कट्टरता गलत है?
अपने धर्म के प्रति कट्टर होना बिलकुल भी गलत नहीं है,पर दूसरे के धर्म के प्रति द्वेष इस कट्टरता की परिभाषा में नहीं आता है।
हमें यह भी विचार करना चाहिए कि, क्या हम वाकई धर्म के सिखाए हुए सभी रास्तों पर चल रहे हैं, या सिर्फ उन्माद के लिए धर्म की किसी एक बात पर…,जो गलत लोगों द्वारा स्वार्थनिहित और गलत परिभाषित की गई है।
वास्तविकता यह है कि,अयोध्या में मंदिर बने या मस्ज़िद या मंदिर- मस्ज़िद दोनों, ये मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है,लेकिन सभी स्थितियों में महत्वपूर्ण यह है कि,अब समय है हम सभी के आत्ममंथन का,कि मन में राम अथवा ख़ुदा की सच्ची शिक्षाएँ आत्मसात हुई या नहीं,या सिर्फ उनमें उन्मादी भड़काऊ लोगों द्वारा की गई बातें ही घर कर गई है।
इस रामनवमी पर भगवान श्रीराम से यही कामना करते हैं कि,भगवन आप देश को आस्था और भावना के इस भंवर जाल से उबारें और एक बार फिर सिद्ध करें कि परमपिता परमेश्वर ही वह परमशक्ति है जिसे अलग अलग  धर्मों के लोग विभिन्न नामों से जानते हैं।

                                                                               #शशांक दुबे

परिचय : शशांक दुबे पेशे से उप अभियंता (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना), छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश में पदस्थ है| साथ ही विगत वर्षों से कविता लेखन में भी सक्रिय है |

 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सदा नहीं होती

Thu Apr 6 , 2017
हर दर्दे दिल की दवा नहीं होती, टूटता है कुछ यूं भी के सदा नहीं होती। खरीद पाता गुड़िया जो वो उस दुकान से, रात भर उसकी बेटी यूं रोई नहीं होती । उठाता क्यों बूढ़ा रोटी उस कूड़े से, आग जो भूख ने लगाई नहीं होती। लुटाती नहीं जो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।