सर्व भाषा ट्रस्ट के प्रथम वार्षिकोत्सव में यशपाल निर्मल की पुस्तक “डोगरी लोक कत्थां ते मानवीकरण “ लोकार्पित

0 0
Read Time4 Minute, 28 Second
IMG-20181223-WA0007
जम्मू |
भाषा, साहित्य, कला और संस्कृति के संरक्षण-संवर्धन के लिए समर्पित संस्था सर्व भाषा ट्रस्ट द्वारा दिल्ली के साहित्य अकादमी सभागार में प्रथम वार्षिकोत्सव का आयोजन किया  गया। इस कार्यक्रम में डोगरी एवं हिंदी के प्रख्यात साहित्यकार यशपाल निर्मल की 32 वी पुस्तक “डोगरी लोक कत्थां ते मानवीकरण “ का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही  देश के 32 साहित्यकारों को उनकी प्रथम प्रकाशित हिंदी पुस्तक के लिए ‘सूर्यकांत त्रिपाठी निराला साहित्य सम्मान 2018, दिया गया। ‘सर्व भाषा’ पत्रिका से 26 साहित्यकारों को उनके संपादन-सहयोग के लिए ‘सर्व भाषा सम्मान 2018’ दिया। कार्यक्रम में ‘सर्व भाषा ट्रस्ट’ के सदस्यों को सदस्यता सम्मान-पत्र भी दिया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत देश की युवा ओडिसी नृत्यांगना सुश्री मेघना बारीक के मंगलाचरण नृत्य से हुआ। इस आयोजन में पुस्तक लोकार्पण का भी कार्यक्रम था जिसमें सबसे पहले ‘सर्व भाषा’ पत्रिका के तीसरे अंक का लोकार्पण हुआ, तत्पश्चात डोगरी व हिंदी के साहित्यकार यशपाल निर्मल की डोगरी पुस्तक ‘डोगरी लोक कत्था ते मानवीकरण’ का लोकार्पण हुआ। लोकार्पण के क्रम में मधु त्यागी की पुस्तक ‘स्पंदन’, शालिनी शर्मा की पुस्तक ‘श्रीजीता’,  सर्व भाषा ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक लव की व्याकरण की पाँच पुस्तकों, साँझी सोच पत्रिका तथा राजीव पाण्डेय की पुस्तक ‘शब्दांजलि’ का लोकार्पण हुआ।
अपने स्वागत भाषण में सर्व भाषा ट्रस्ट की परिकल्पना और उसकी योजनाओं पर अध्यक्ष अशोक लव ने विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।उन्होंने  देश के विभिन्न नगरों से आए साहित्यकारों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह सम्मान प्रदान करने का उद्देश्य उन साहित्यकारों को सम्मानित करके लेखन के लिए प्रोत्साहित करना था, जिनके जीवन की पहली साहित्यिक पुस्तक प्रकाशित हुई है। उन्होंने सर्व भाषा ट्रस्ट को सभी भारतीय भाषाओं को एकसूत्र में बाँधने वाली संस्था कहा और इसकी योजनाओं के विषय में बताया।। सचिव रीता मिश्रा व समन्वयक केशव मोहन पाण्डेय ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अजीत दुबे जी ने भाषाओं की महत्ता बताते हुए सर्व भाषा की कार्य-योजनाओं की सराहना की।
श्री ओ पी मोहन व श्री अजीत दुबे को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।
विशिष्ट अतिथिगणों डॉ. वेदप्रकाश पाण्डेय, अशोक श्रीवास्तव, सुनील सिन्हा, डॉ. राजेश भंडारी ‘बाबु’,  प्रदीप गुलाटी  को विशिष्ट-अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन तरुणा पुंडीर, इंदु मिश्र ‘ किरण’, पूजा कौशिक ने किया।  मधु त्यागी, श्वेता, केशी गुप्ता, आभा जैन आदि ने आयोजन में महत्त्वपूर्ण योगदान किया।
सर्व भाषा ट्रस्ट के समन्वयक केशव मोहन पाण्डेय ने साहित्यकारों और संस्था के सहयोगियों का विशेष रूप से धन्यवाद किया और उन्हें सम्मान प्राप्त करने के लिए बधाई दी।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बलिदान

Mon Dec 24 , 2018
राष्ट्रहित सबसे बड़ा हमेशा रखिए ध्यान स्वहित का त्यागकर राष्ट्र पर हों बलिदान अर्जुनदेव को याद करों वतन पर हुए कुर्बान सर्वस्व अपना लूटा दिया पर बचाया स्वाभिमान जो रक्षक है देश के उनपर करो अभिमान करते रक्षा सीमाओ की बलिदान करते प्राण। #गोपाल नारसन परिचय: गोपाल नारसन की जन्मतिथि-२८ मई […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।