सांसदों के माध्यम से संसद में बात उठवाएं लोग

0 0
Read Time3 Minute, 9 Second

cropped-cropped-finaltry002-1.png

 

मुद्दा-न्याय में मुद्दे की भाषा का

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल में विधि क्षेत्र के महानुभावों के बीच में उच्च और सर्वोच्च न्यायालयों में अपील करने वालों की भाषा में फ़ैसला देने की बात कही थी,जो सच्चे अर्थों में न्याय के हित में है। सवाल राष्ट्रपति की भावना साकार से है। इसे साकार करने का रास्ता क्या है ? इसका जवाब विधिवेत्ता भी बता सकते हैं। पिछले सत्तर साल में जिनके हाथों में सत्ता रही है,वहाँ से अपील करने वालों की भाषा में न्याय प्रदान करने की पहल नहीं हुई है। वर्तमान सरकार में बैठे किसी अधिकृत व्यक्ति ने अपना दृष्टिकोण प्रकट नहीं किया है। वे कोई उलझन में हाथ डालकर उसे जलाने की तोहमत लेना नहीं चाहते होंगे। इसे अपने-आप ठण्डा हो जाने में अपनी ख़ैरियत मान रहे होंगे।
राष्ट्रपति की अपनी सीमाएँ रहती हैं। उस सीमा में रहकर उन्होंने करोड़ों लोगों की भाषा में न्याय प्रदान करने की भावना को बल प्रदान कर दिया है। ऐसे जनहित की और राष्ट्रहित की बात कितने राष्ट्रपतियों ने कही है ? जो लोग राष्ट्रपति की भावना से सहमत हैं,उन्हें चाहिए कि वे अपने क्षेत्र के सांसदों के माध्यम से संसद में मामले को उठाने के लिए सम्पर्क करें,चिट्ठी लिखें। लोकसभा और राज्यसभा की आसंदी तक पत्र पहुँचाना भी एक रास्ता हो सकता है। जैसे व्यापक जनहित के मामले पर न्यायालय स्वत: संज्ञान लेता है। विधि वेत्ताओं से सम्पर्क करके न्यायालयों में भी जनहित के इस मामले पर विचार करने का निवेदन किया जा सकता है।
संगोष्ठियां करके उसमें न्याय और विधि क्षेत्र के विशेषज्ञों के माध्यम से देश और समाज को जागृत किया जाना चाहिए।
हिंदी बचाओ और वैश्विक हिंदी सम्मेलन से जुड़े प्रमुख लोगों के समक्ष कुछ करने का यह अवसर है। इस गंभीर मामले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय सरसंघ संचालक मोहनराव भागवत का योगदान ऐतिहासिक हो सकता है। उनसे नागपुर के केशव भवन में कुछ लोगों को सम्पर्क करना ही चाहिए। भले ही इसके लिए अपने कामकाज से कुछ दिनों का अवकाश ही लेना पड़े।
          (साभार-वैश्विक हिंदी सम्मेलन,मुंबई)

 #निर्मलकुमार पाटोदी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धरोहर

Tue Nov 7 , 2017
आरुषि और अारव दोनों ही अपने बच्चों के साथ खुशहाल जिन्दगी जी रहे थे। अचानक से आरव का तबादला उसके पैतृक गाँव में ही हो गया,जहाँ आरव के बूढ़े माँ-बाप रहते हैं। पहले तो इस खबर ने आरुषि के मन को कचोटा,क्योंकि वो उसकी बेटी सिनी और बेटे सार्थक को […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।