परिचर्चा- बच्चों के नैतिक विकास में परिवार की भूमिका

4 0
Read Time9 Minute, 36 Second

परिचर्चा संयोजक-
भावना शर्मा, दिल्ली

बच्चों का बचपन और उनका समेकित विकास केवल शिक्षा ही नहीं अपितु पारिवारिक दायित्वों, रिश्तें–नातेदारों, माता-पिता, दोस्त इत्यादि से परिपूर्ण होता है। नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत भाषा, व्यक्तित्व इत्यादि शिक्षण तो विद्यालयों में करवाया जा रहा है किन्तु बच्चों के नैतिक विकास में परिवारों की भूमिका भी महत्त्वपूर्ण है।

इस कड़ी में मातृभाषा डॉट कॉम द्वारा बच्चों के नैतिक विकास में परिवार की भूमिका विषय पर आयोजित परिचर्चा में विद्वतजनों ने अपने विचार रखे।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली में मौसम विज्ञानी व बाल साहित्यकार सुषमा सिंह जी के अनुसार, ‘बच्चे का परिवार उसकी प्रथम पाठशाला होता है। हम अपने जीवन में हर क्षण कुछ न कुछ सीखते हैं। परिवार का आचार-विचार, रहन-सहन, अपने से बड़ों का सम्मान, दूसरों के प्रति व्यवहार घर के परिवेश से ही बच्चों में आता है और वे उसी तरह ढलते चले जाते हैं।
बालक को अपने बाल्यकाल में जो वातावरण मिलता है, वह उसके भविष्य की नींव होता है। बालक को सर्वप्रथम नैतिक शिक्षा अपने घर से ही मिलती है। परिवार में रह कर वह अनुशासित बनता है और ख़ास तौर पर अपने माता–पिता को देख कर ही वह सीखता है।
एकल परिवार में रहने वाले बच्चे के मुक़ाबले संयुक्त परिवार में बच्चा तेज़ी से विकास करता है। वह बचपन से ही अपने माता–पिता के साथ-साथ दादा, दादी, चाचा, चाची, भाई-बहन आदि सभी का प्यार पाता है।
वह खेल–खेल में जाने–अनजाने कब सबके साथ बहुत सारी बातें सीख जाता है, पता भी नहीं चलता।
उदाहरण के तौर पर वह घर में बड़े लोगों का आदर करना, अपनी चीज़ों को शेयर करना, दु:ख–सुख बांटना, परोपकार, सेवा आदि घर के लोगों को देख कर ही सीख जाता है, उसे बहुत अधिक बताने की ज़रूरत नहीं पड़ती। परिवार में अगर वह कुछ ग़लत करता है तो उसे टोक भी दिया जाता है। प्यार से या डांट से उसकी ग़लती को सुधारा जाता है। उसे जता दिया जाता है कि क्या ग़लत है और क्या सही।
परिवार के बीच बच्चे ख़ुद को सुरक्षित घेरे में महसूस करते हैं। समाज में हमें किस तरह का व्यवहार करना है यह शिक्षा बच्चे को परिवार से ही मिलती है। बच्चों में बहुत सारी बातों का विकास भी परिवार में ही होता है। कठिन परिस्थितियों में किस तरह से व्यवहार करना है, कैसे मिल जुल कर रहना है, यह सब बच्चे परिवार से ही सीखते हैं।
बच्चे में सहयोग, कर्त्तव्य पालन, जीवन मूल्य की भावना और चरित्र का निर्माण भी घर के वातावरण में होता है। घर का वातावरण जैसा होगा बच्चे के कोमल हृदय और दिमाग़ पर वही सब छप जाएगा। उसके लिए वही सब सही होगा जो वह अपने परिवार में अपने माता-पिता को करते देखेगा। बच्चा भी कब उसी हिसाब से ढल जाएगा, पता भी नहीं चलेगा। यहीं से उसके आने वाले समय में वह कैसा इंसान बनेगा, ये निश्चित हो जाएगा।
बचपन में विकसित हुए गुण और नैतिक मूल्य उसका भविष्य तय करेंगे।
इस तरह से यह कहा जा सकता है कि बच्चों के नैतिक विकास में परिवार की बहुत महत्त्वपूर्ण व अहम भूमिका होती है।’

आकाशवाणी , नई दिल्ली की हिन्दी उद्घोषक व कथाकार अलका सिन्हा जी का कहना है कि ‘नैतिकता कोई शरबत तो है नहीं कि जिसे पानी में घोलकर बच्चों को पिला दिया जाए। न ही यह दो का पहाड़ा है कि जिसे बार-बार बुलवाकर रटवा दिया जाए। यह मुगली घुट्टी भी नहीं कि जिसे चटा-चटाकर जीभ पर चढ़ा दिया जाए। नैतिकता व्यवहार का गुण है, चरित्र की विशेषता है जिसे पढ़ने-लिखने, सुनने-बोलने से ज़्यादा व्यवहार में लाकर अगली पीढ़ी तक पहुंचाया जा सकता है। आपने वह कहानी तो सुनी ही होगी कि गुरु जब तक स्वयं अपने क्रोध पर काबू नहीं पा लेते, तब तक वे अपने शिष्यों को संयम का उपदेश नहीं देते। दरअसल, आँखों से देखा, पढ़ने-सुनने से ज़्यादा असर करता है और अनुभव करके जो सीखा जा सकता है, उसका तो कोई मुक़ाबला ही नहीं।

इसमें परिवार की बहुत अहम भूमिका है। बशर्ते, परिवार में साथ होने का, साझेपन का व्यवहार बना हो। वरना आजकल की न्यूक्लियर फ़ैमिलीज़ में जहाँ दोनों पैरेंट्स वर्किंग होते हैं, वहाँ पति-पत्नी साथ तो रहते हैं मगर दो अलग इकाइयों की तरह। संयुक्त परिवारों में जहाँ दिन की शुरुआत बड़ों के चरण-स्पर्श और आशीष वर्षा से होती थी, वहाँ नैतिकता बच्चों का स्वाभाविक गुण हुआ करता था। एक-दूसरे के प्रति दायित्व का बोध, ज़िम्मेदारी का अहसास बचपन से ही चरित्र को गढ़ता था, उसमें नैतिक अहसास भरता था। आज न वैसे परिवार हैं न वैसे बच्चे। अगर आज के बच्चों में श्रवण कुमार का चरित्र खोजना है तो परिवार की आत्मी‌यता को भी पुनर्जीवित करना होगा।’

सर्वोदय कन्या विद्यालय, नई दिल्ली की उप प्राचार्या श्रीमती वन्दना शर्मा जी के अनुसार, ‘अभिमन्यु की शौर्य गाथा से हम चिर परिचित हैं कि कैसे एक छोटे से बालक ने अपने रण कौशल से दिग्गजों से अपना लोहा मनवा लिया। आज की परिचर्चा को यहाँ से शुरू करने का आशय यही है कि बच्चा जब गर्भाशय में होता है, तभी से सीखने लगता है और यह प्रक्रिया अनवरत चलती रहती है।

“समाज द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार चलना ही नैतिकता माना जाता है।”
मेरा मानना है कि नियमों को एक छोटे बच्चे को कोई पाठ की तरह न सिखा कर अगर परिवार अपने व्यवहार में लाएगा तो धीरे-धीरे वह बच्चों के व्यक्तित्व के अंग बन जाते हैं। मात्र उपदेश देकर अपेक्षित सफलता हासिल नहीं की जा सकती।
जैसे:–

  • बड़ों का आदर
  • छोटों से प्यार
  • दूसरों के प्रति सहानुभूति और सहिष्णुता
  • उचित कार्य करना और उसमें संतोष प्राप्त करना
  • परोपकार की भावना
  • समय का सदुपयोग
    आदि–आदि।

नैतिकता कोई विवश करने की वस्तु नहीं है अपितु अनुशासन है। अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासित हैं तो स्वमेव ही नैतिक हो जाएँगे।

जैसे जैसे बच्चा बड़े होने लगता है और उसका समाज बढ़ने लगता है…..वह स्कूल के नियम, खेल के मैदान के नियम आदि सीखने लगता है और यहीं पर परिवार की भूमिका और बढ़ जाती है।
नैतिक और अनैतिक बातों का विश्लेषण करके बच्चों को इसका अंतर बताया जाना चाहिए, क्योंकि बच्चे का शारीरिक विकास जितना आवश्यक है, उतना ही नैतिक विकास भी।
जैसे माली पौधे को लगाता है, उसे पानी, खाद आदि देता है। उसकी देखभाल करता है तथा बढ़ने के लिए उचित वातावरण भी देता है, वैसे ही परिवार को एक बच्चे के सर्वांगीण विकास(नैतिक विकास समेत) के लिए उचित वातावरण देना होगा क्योंकि सबसे ज़्यादा वह उसी का अनुसरण करता है और परिणामस्वरूप पूरे समाज को उन्नत बनाता है।’

समय–समय पर मातृभाषा डॉट कॉम इस तरह के विभिन्न विषयों पर परिचर्चा एवं विमर्श सहित विचार आमंत्रित कर बौद्धिक समृद्धता के लिए प्रयत्नशील रहेगा।

matruadmin

Next Post

मातृभाषा ने किया तनुज को भाषा सारथी सम्मान से सम्मानित

Sat May 13 , 2023
तारक मेहता का उल्टा चश्मा में ‘अय्यर’ का किरदार निभाते हैं तनुज इंदौर। लगातार फ़िल्मी दुनिया में कार्य करने वाले और धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा में ‘अय्यर’ का किरदार निभाने वाले तनुज महाशब्दे को मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा शनिवार को भाषा सारथी सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।