पुस्तक समीक्षा: गहरे भावों की कविताएं हैं मृदुला की

0 0
Read Time1 Minute, 40 Second

पुस्तक समीक्षा: गहरे भावों की कविताएं हैं मृदुला की

IMG-20180828-WA0005

डाक्टर मृदुला शुक्ला की कविताएं सहजता से पाठकों के हृदय की बात करती प्रतीत होती हैं। ‘शतदल’ शीघ्र प्रकाशित होकर आया उनका यह संग्रह हिंदी काव्य जगत में अपनी गहरी पहचान बना रहा है। इससे पहले मृदुला के दो काव्य संग्रह मृदुलांजलि और भक्तयांजलि पाठकों मे चर्चित और प्रशंसित हो चुकें हैं ।व्यवसायिता की अंधी दौड़ में जहाँ संवेदनाएं तार-तार हो रहीं हो ऐसे मे मृदुला अध्यात्मिक चेतना से समाज की बिखरी -टूटी  संवेदनाओं को पुरजोर जोड़ने की कोशिश करती हुई दीख पड़ती हैं। श्रृंगार की विस्तृत भाव भूमि पर मृदुला की कविताएं पाठकों के हृदयों में समता- ममता का बीजारोपण करती हुईं महसूस होतीं  हैं। मृदुला की कविताएं ,समय के साथ चलती हुई पावन गंगा की धारा के समान समाज के कोर- कोर, पोर-पोर में हलचल करती हुई आगे बढतीं हैं। बहरहाल उनकी शतदल की सौ कविताओं का हिंदी जगत में स्वागत जरूर करेगा।
पुस्तक -शतदल( काव्य संग्रह)
कवयित्री- डा मृदुला शुक्ला ‘मृदु’
प्रकाशन -नमन प्रकाशन लखनऊ
मू.280/
समीक्षक- सुरेश सौरभ निर्मल नगर लखीमपुर खीरी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुछ_रिश्ते

Wed Aug 29 , 2018
कुछ रिश्तों में हमे अपनी कमी हमेशा बरकरार रखनी चाहिए,आप यदि हर समय उनके लिए उपलब्ध रहेंगे तो आप उस चीज को महसूस नही कर पाएंगे कि आप उनके लिए कितने खास है,या फिर शायद वो आपको महसूस न करा पाए कि आप उनके लिए कितनी अहमियत रखते है, मैं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।