सुहानी शाम

0 0
Read Time2 Minute, 26 Second
pushpa sharma
आज बहने लगी यादों की धारा,
स्मृति ने एक सुन्दर दृश्य उभाराl 
सुहानी शाम का प्यारा,
मेरे गाँव का खूबसूरत
नजाराl 
 
दूर तालाब के उस किनारे,
दिनमणि अपने धाम सिधारेl 
संध्या छाई गगन पटल में,
धीमे कदमों की आहट मेंl 
 
रक्ताभ सुनहरी नारंगी,
सुरमई श्याम पचरंगीl 
सांध्य तारे की छवि चुनरी में,
लजाती-बलखाती सतरंगीl 
 
लौटते घर पाँखियों की पाँत,
एक-एक पल दूभर होता जातl 
बच्चों की सुधी में तेज उड़ान,
एक-दूजे से आगे निकले जातl 
 
वो सच की थी गोधूलि बेला,
रंभाती आती गायों का मेलाl 
बछड़ों का उछल-कूद मचाना,
गृहिणी रोक न पाती झमेलाl 
 
पनिहारिन बच-बचकर चलती,
दो घट डोली डोर संभलतीl 
घर जाने की रहती जल्दी,
पर बात सखी संग करतीl 
 
कंधे की लकड़ी पर रख दोनों हाथ,
थके ग्वाले अपने घर आतl 
आँगन की खाटों पर,
चहल-पहल
एक दूजे संग करते थे बातl
 
साँझ रूप से सबको रिंझाती,
थके हुओं को विश्राम दिलातीl 
रजनी की कर अगवानी,
फिर चुपके से गुम हो जातीl 
सुहानी शाम का प्यारा,
मेरे गाँव का खूबसूरत नजाराll  
                                                                 #पुष्पा शर्मा 
परिचय: श्रीमती पुष्पा शर्मा की जन्म तिथि-२४ जुलाई १९४५ एवं जन्म स्थान-कुचामन सिटी (जिला-नागौर,राजस्थान) है। आपका वर्तमान निवास राजस्थान के शहर-अजमेर में है। शिक्षा-एम.ए. और बी.एड. है। कार्यक्षेत्र में आप राजस्थान के शिक्षा विभाग से हिन्दी विषय पढ़ाने वाली सेवानिवृत व्याख्याता हैं। फिलहाल सामाजिक क्षेत्र-अन्ध विद्यालय सहित बधिर विद्यालय आदि से जुड़कर कार्यरत हैं। दोहे,मुक्त पद और सामान्य गद्य आप लिखती हैं। आपकी लेखनशीलता का उद्देश्य-स्वान्तः सुखाय है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जगत पिता

Tue Nov 14 , 2017
जगत पिता है एक ही सबके, ओम,अल्लाह या ओमेनl खून का रंग भी एक सबका, भारत,अमेरिका या ब्रिटेनl नवजात रुदन एक है सबका, भाषा-शैली,पहनावा,अनेकl मैं रूपी है सबमें ज्योति बिन्दु एक, नूर-ए-इलाही,लाईट ऑफ गॉडl एक ही है परम ज्योति परमात्मा, जन्म-मरण की गति एक हीl सबका पिता है एक परमात्मा, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।