आंदोलन की ‘कलंक कथा’

0 0
Read Time6 Minute, 11 Second

किसान आंदोलन के नाम पर अराजक तत्वों ने गणतंत्र दिवस पर गणतंत्र की संप्रभुत्ता का अपमान करने का कुकर्म किया। कुठिंत ‘कलंक कथा’ देश को पीढियों तक जूभकर, शर्मसार करते रहेंगी। आलम में दंगाईयों ने बेशर्मी से कई जगह पर पुलिसकर्मियों पर हमला और जमकर तांडव किया। प्रदर्शनकारी हाथ में डंडे लेकर पुलिसकर्मियों को दौड़ाया। तलवारें लहराई गई, ईंट पत्थर फेंके गए, जनसंपत्त‍ि को काफी नुकसान पहुंचाया। मन नहीं भरा तो देश विरोधी नारे भी लगाए गए। आंदोलन के बहाने इन्होंने सारी निलर्जता की हद पार कर दी। जो हिंसा, उपद्रव हुआ वह अत्यंत ही दुःखद, अक्ष्म्य एवं निंदनीय है। विशेषकर ऐतिहासिक स्थल लालकिले पर हुआ कृत्य देश की स्वाधीनता और अखंडता की रक्षा के लिए बलिदान देने वालों का सरासर घोर अपमान है। जिस तरह का ध्वजस्तंभ पर झंडा फहराने जैसा राष्ट्र विरोधी अपराध किया। लोकतंत्र में ऐसी अराजकता के लिए कोई स्थान नहीं है। याद रहे, तिरंगे की जगह कोई नहीं ले सकता। ये लाल क़िले की गरिमा से खिलवाड़ है। लाल क़िले की सिर्फ़ दीवारें लाल नहीं हैं, इसमें सुर्ख़ लहु शामिल है आज़ादी के मत वालों का। इस ऐतिहासिक बुनियाद में एक सोच शामिल है जिसका नाम हिंदुस्तान है।

बनिस्बत, हमारे प्रजातंत्र का जी खोलकर मखौल उड़ाया गया। प्रजातंत्र के मायने क्या होते हैं यह समझने समझाने का वक्त आ गया है। लाल किले की प्राचीर पर किसानों के वेष में मौकापरस्तों ने झंडा से लहरा दिया। यहां तक कि ट्रैक्टरों से पुलिस वालों को कुचलने के कुत्सित प्रयास भी किए गए। इसमे इन रक्षकों का दोष क्यां था, वही भी किसान पुत्र ही है। गौरतलब शासन, प्रशासन के द्वारा इस किसान आंदोलन के कथित नेताओं से वार्ताओं के कई दौर हो चुके हैं। परंतु नतीजा सिफर क्योंकि किसानों के मध्य जो अराजक तत्व घुस आए हैं। वे चाहते ही नहीं है की बैठक किसी नतीजे पर पहुंचे। आप सभी पिछले एक माह से इस आंदोलन को देख रहे हैं, सुन रहे हैं, समझ रहे हैं, क्या यह देश के गरीब, अन्नदाता का आंदोलन कहा जा सकता है? जिन्होंने अपने खून, पशीने से सरजमीं को सींचा है वह क्या अपनी मातृभूमि की अस्म‍िता पर दाग लगा सकते है? कदापि नही? ट्रैक्टरों की अटूट रैली, बड़ी-बड़ी-बडी कारें, शानदार मनचाहा भोजन, शाही इंतजाम सब कुछ आलीशान। ये सब किससे, कैसे और कहां से? आखिर! इस आंदोलन की आड़ में देश में उन्माद फैलाकर, अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए कौनसी शक्त‍ियां अड़ी हुई है!

बकायदा, शासकीय तंत्र ने बहुत ही आत्मविश्वास एवं संयम के साथ प्रजातंत्र का दामन पकड़े रखा और अपनी तरफ से ऐसी कोई कार्यवाही नहीं की जिसे गलत कहा जा सके। वह भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। उकसाने वाले तमाम हथकंडो के बावजूद पुलिस प्रशासन ने जो धैर्य बनाए रखा। इसके लिए भारतीय पुलिस के प्रति आज सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। अभि‍भूत, भारतीय गणतंत्र के प्रति नत मस्तक होने का मन हो रहा है। अब उस साजिश की पोल खुद ब खुद खुल गई कि किसी भी आंदोलन को कैसे खींचकर उसे कैसे घृणित आंदोलन की शक्ल दी जाती है। सरकार ने उदंडता को भी सर माथे लगाया है। जिन्हें दंड दिया जाना चाहिए लगता है उन्हें माफ कर दिया। ऐसे कृत्यों के विरोध सरकार को भी कानून सम्मत अपनी संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग निसंकोच करना चाहिए।

   परंतु, ऐसा कब तक चलेगा? अराजक, असामाजिक व अलगाववादी तत्वों को क्यों माफ किया जाना चाहिये?  विरोध करने के लिए विरोध करना कदापि उचित नहीं है।  निश्चित रूप से यह प्रजातंत्र तो है ही नहीं । ये ना भूले इन सब पांखड़ों को देश भलिभांति देख रहा है। इस आंदोलन की ‘कलंक कथा’ से टूट गई आंदोलन की मर्यादा! सदियों तक इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। बेतरतीब, देश के ओज में बदनुमा दाग लगाने वाले किसान नेताओं के दावे कहां गए? आखि‍रकार! क्यो किया गया देश के गौरव को कलंकित? इसकी जिम्मेदारी लेने का साहस आंदोलन के ओट में मुद्दे, सत्ता और नाम के व्याकुल कतिपय स्वार्थी नेताओं में तो है नहीं! अलबत्ता, एक प्रजातांत्रिक देश में इस सवाल का जवाब अवाम को ही हरहाल में देना पड़ेगा।

हेमेन्द्र क्षीरसागर,
लेखक, पत्रकार व विचारक

matruadmin

Next Post

मजबूर

Thu Feb 4 , 2021
कोई भी इंसान जब मजबूर होता है खुद से वह बहुत दूर होता है जानकर भी राज़ सारे दिखता है अनजान बनकर रह जाता है हालातों का ग़ुलाम ऐसा भी होता है चाहता है जब सारा ज़माना अपनों के लिए तब इंसान होता है बेगाना कोई भी इंसान जब हो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।