सर्दियों में रामबाण औषधि “अदरक”

0 0
Read Time3 Minute, 47 Second

भारतीय बाजारों में आम जनमानस को आसानी से उपलब्ध होने वाली अदरक एक भूमिगत रूपान्तरित तना है। इसका वैज्ञानिक नाम जिंजिबर ऑफ़िसिनेल है जो जिंजीबरेसी कुल का पौधा है। अदरक सामान्यतः भूमि के अंदर बढ़ती रहती है और अपने अंदर खाद्य पदार्थों एवं औषधीय गुणों का संचय करती रहती है। अदरक आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन सहित कई पोषक तत्वों का भंडार है। इसका प्रयोग आमतौर पर चाय एवं भोजन के साथ करते हैं तथा कुछ लोग ऐसे भी इसे खाते हैं। वर्तमान समय में ठंडी का मौसम चल रहा है और दिन प्रतिदिन सर्दी बढ़ती जा रही है ऐसे में आपकी सेहत प्रभावित होना सामान्य बात है, इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी आम समस्या है। नियमित अदरक के सेवन से मानव शरीर सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचा रहता है। आइये जानते हैं अदरक के कुछ प्रमुख फायदे…..
(१)सर्दियों में इसके सेवन से शरीर का ताप बना रहता है और सीजन में होने वाली खांसी, गले में खराश आदि से भी बचाती है। (२)अदरक का पानी नियमित पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और साथ ही सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का प्रकोप नहीं होता है। (३)अदरक के नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको भूख कम लगती है तो आप अदरक के बारीक छोटे छोटे टुकड़े काटकर उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक लगाकर दिन में एक- दो बार लगातार 10-12 दिन तक खाइए, समस्या से निजात मिलेगी। (४)अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है तथा पेट में गैस नहीं बनती और खट्टी-मीठी डकारें आना बंद हो जाती हैं। (५)अदरक में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं इसके नियमित सेवन से सर्दियों में घुटनों के दर्द में भी आराम मिलता है। (६)अदरक को गर्म करके इसका छिलका उतार लें फिर अदरक को अच्छे से चबाएं इससे शरीर में जमा हुआ बलगम बाहर निकल जाता है तथा जुकाम में राहत मिलता है (७)सोंठ(सूखी अदरक) को पानी के साथ घिसकर इसमें थोड़ा सा गुड़ और 5-6 बूंद देशी घी मिलाकर गर्म कर लें, इसके सेवन से बच्चों के दस्त ठीक हो जाते हैं।(८)अदरक में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है, इसे अपने खाने में नियमित शामिल करने से हृदय रोगों से बचा जा सकता है। (९)अदरक कार्बोहाइड्रेट एवं अन्य विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है फलस्वरूप नियमित सेवन से यह कमजोरी दूर करने में फायदेमंद साबित होती है। (१०)अदरक में जीवाणुरोधी गुण पाये जाते हैं इसके नियमित सेवन से यह सर्दियों एवं अन्य मौसमों में होने वाली त्वचा सम्बंधित बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करती है।

लेखक
नवनीत कुमार शुक्ल(शिक्षक)
रायबरेली (उत्तर प्रदेश)

matruadmin

Next Post

तीन नये कृषि कानूनों का एक विश्लेषण

Tue Dec 15 , 2020
पिछले अनेक वर्षों से भारत में कृषि अर्थव्यवस्था के गहरे संकट में फँसे होने की ख़बरें सुर्ख़ियों का हिस्सा बनती रहीं। यह बहुत दुखद है कि अपनी संकटपूर्ण स्थिति को दुनिया के सामने दर्ज करने के लिए पिछले क़रीब ढाई दशक में पाँच लाख से ज्यादा किसानों को आत्महत्या का […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।