पहाड़ की यात्रा से हिंदी प्रेम तक।

0 0
Read Time6 Minute, 12 Second

बात 2007 मार्च महीने की है। मैं उस वक्त स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र था। मेरी नौकरी उत्तर प्रदेश, के जनपद बलरामपुर में लगी। पहाड़ी पृष्ठभूमि का होने के कारण भोलेपन को खुद मानो पहाड़ों ने ही मुझे सिखा दिया हो।उम्र महज 18 वर्ष प्राइमरी स्कूल में, शिक्षा ग्रहण करते समय ही अध्यापक व अध्यापिका खुद पहाड़ी (मंडयाली) भाषा में बातचीत करते थे। हमें भी कक्षा के सभी विद्यार्थियों में आपसी बातचीत करते समय मंडयाली भाषा में ही बात करने की आदत सी हो गई थी।
अध्यापन कार्य मंडयाली भाषा में और पठन-पाठन का सारा कार्य हिंदी भाषा में ही होता था। लेकिन बोलचाल में मंडयाली भाषा प्रयोग की जाती थी। हिंदी भाषा में बात करने में मुझे असहजता महसूस होती थी। नई नौकरी के लिए 12 मार्च 2007 को हमें जिला मंडी से बस के माध्यम से अंबाला रेलवे स्टेशन तक पहुंचना था।पहाड़ से निकलकर मैं अन्य राज्य में पहली बार जाने व रेल कैसी होती है। यह जानकर,मन ही मन प्रफुल्लित और रोमांचित हो रहा था। मेरे रिश्तेदारी में लगते भाई को मेरे परिवार बालों ने रेल की यात्रा द्वारा गंतव्य स्थान तक छोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी थी।
बस से यात्रा प्रारंभ होकर अंबाला रेलवे स्टेशन के पास खत्म हुई ।रेलवे स्टेशन में प्रवेश के साथ प्रथम बार रेल और पटरी को नजदीक देखकर मैं बहुत ही रोमांचित हुआ। कुली सिर पर भारी भरकम सामान रेल के डिब्बों में चढ़ा रहे थे। मैं यह सब स्टेशन पर अपनी रेल पहुंचने के इंतजार तक देखता रहा। समय कब गुजर गया पता ही नहीं चला। मुझे छोड़ने जा रहे भाई जी ने बताया कि रेल आ गई है।मैं रेल में प्रथम बार बैठा और यादों में कहीं खो सा गया कि, जैसे पहाड़ों में आड़ी तिरछी सड़कों में बस यात्रा करने से अच्छे अच्छों का मन चकरा जाता है ।बस जब मोड काटती है तो कई यात्रियों को उल्टी की शिकायत हो जाती है। मैंने भी सोचा कि कहीं रेल में मुझे भी इस तरह महसूस न हो ।मैं यात्रियों की आपसी बातचीत सुन रहा था। बगल वाली सीट में बैठे एक यात्री ने कहा कि यह बोगी यात्रियों की भीड़ से बहुत ज्यादा भरी रहती थी। लेकिन आज इतने यात्री नहीं है। मैं बोगी शब्द पहली बार सुन रहा था। और हिंदी भाषा में रेल को लौह पथ गामिनी कहते हुए सुनकर बड़ा ही आश्चर्य हो रहा था। हिंदी भाषा में इस तरह के शब्द सुनने को मिलेंगे मैं बहुत ही हैरान था। जैसे हम गोंडा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे वहां उतरने के बाद हमें नहाने धोने के लिए बाथरूम जाना था। अपने सामान को जमा करवाने हम स्टेशन मास्टर के पास पूछने के लिए गए। उन्होंने सामान को माल गोदाम में जमा करने के लिए बताया। तीसरा नया हिंदी शब्द माल गोदाम भी सीखने को मिला इस तरह शाम तक हम बलरामपुर जिला में पहुंचे।वहां बहुत से राज्यों के लड़के नौकरी को उपस्थित हुए थे ।

उन सब लड़कों में अधिकतर उत्तर प्रदेश राज्य, बिहार,और मध्य प्रदेश, से थे। उन्हें आपस में शुद्ध हिंदी में बातचीत करते समय देखता और बड़ी ही उत्सुकता के साथ उन्हें सुनता भी था।
जब उन्होंने मुझसे परिचय किया तो मैं हिंदी में ज़बाब देते समय बहुत सोच विचार करने के पश्चात ही बोल पाता था। बहुत दिनों तक अपनी मंडयाली भाषा की लय उन हिंदी शब्दों से निकलती थी। तभी मैंने ठान लिया था।कि हिंदी को मुझे अपने मन में बसाना है। मैं उन हिंदी भाषी लड़कों के मध्य बैठकर बातचीत किया करता था। धीरे-धीरे मैंने हिंदी में धाराप्रवाह बोलना शुरू कर दिया इस प्रकार एक साल के नौकरी के प्रशिक्षण उपरांत मैंने हिंदी की दो अखबार नियमित पढ़ना शुरू कर दी। मैं अखबार के भीतर संपादकीय पढ़ना ज्यादा पसंद किया करता था। इन अखबारों से ही शुद्ध हिंदी शब्दों को सीखकर मैंने उन्हें अपने मन ,विचार में आत्मसात किया। धीरे धीरे मैंने हिंदी भाषा में इतनी अधिक पकड़ मजबूत बना ली कि मुझे खुद सुखद अनुभूति होती थी जब कोई पूछता कि आप तो हिमाचल से नहीं हो आप तो लगते हैं बिहार या उत्तर प्रदेश से हो। वे सब मुझ पर व्यंग्य करते हुए मुझे बिहारी जी कहने लगे थे।
मुझे हिंदी में तुमको, आप, मैं,को हम बोलने में अच्छा महसूस होता। इस तरह से मैं आज कम से कम हर रोज दो अखबार और पत्रिकाएं पढ़ता हूं ।हिंदी के प्रति लगाव से मुझे एक अच्छे संचार कौशल की प्राप्ति हुई।

ठाकुर तारा
हिमाचल प्रदेश

matruadmin

Next Post

गाँधी के गुजरात में महात्मा गांधी साहित्य मंच को उदय :

Mon Sep 7 , 2020
महात्मा गांधी साहित्य सेवा मंच गांधीनगर ,गुजरात राज्य गांधीनगर साहित्य सेवा संस्थान चेरीट्रेबल ट्रस्ट गांधीनगर रजिस्ट्रेशन नंबर :एफ 2979 /गांधीनगर 2/गूज़/3021 /गांधीनगर दिनांक :29 जून 2020 महात्मा गांधी साहित्य सेवा मंच गांधीनगर का गठन दिनांक 21 अप्रैल 2020 को किया गया ,जिनके संस्थापक डॉ गुलाबचन्द पटेल कवि।लेखक अनुवादक ने लोक […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।