“अतिथि! तुम कब आओगे…?”

0 0
Read Time6 Minute, 35 Second

कैफ़ भोपाली साहब की एक ग़ज़ल का मतला है-

“कौन आएगा यहाँ कोई न आया होगा

मेरा दरवाज़ा हवाओं ने हिलाया होगा।”

वर्तमान परिस्थिति में कमोबेश यह स्थिति हमारे देश सहित लगभग पूरे विश्व की है…! मेहमान,अतिथि तो क्या आस-पड़ोस वाले भी आकर अभी दरवाज़ा नहीं खटखटाते…थोड़े खाते-पीते घरों में, जहाँ ‘डोरबेल’ लगी होती है उसे बजाने वाला भी कोई नहीं! आजकल व्यक्ति आस-पड़ोस तो क्या, अपने घर का दरवाज़ा तक छूने से परहेज कर रहा है…जैसे कि उसमें चार सौ चालीस वाॅट का करंट दौड़ रहा हो…!

कोई जब ज्यादा परेशान करता है तो कहते हैं कि “यह तो हाथ धोकर पीछे पड़ गया।” परंतु सृष्टि के सृजन से लेकर अब तक का यह पहला मौका होगा जब कोई “हाथ धुलवाकर पीछे पड़ गया है…!” वाह कोरोना वाह…भली करी रे तूने…!! न तो हम किसी के मेहमान हो सकते हैं न कोई हमारा…और अगर हो सकते हैं तो बस ‘क्वारंटाइन सेंटर’ के या किसी अस्पताल के…! ‘अतिथि देवो भवः’ की सनातन परंपरा का दुश्मन है यह कोरोना। मुआ जब से आया है, कोई अतिथि नहीं आया। इसलिए हे देवतुल्य अतिथि! हमारे घर का दरवाज़ा अपने आप को आपके करकमलों द्वारा खटखटवाने के लिए तरस रहा है…’डोरबेल’ का ‘स्विच’ खुद को दबवाने के लिए बेचैन हो रहा है…घर का सोफा सेट, कुर्सियाँ आपके भार से स्वयं को दबवाने के लिए कसमसा रहे हैं…चाय के प्याले, धुम्रदंडिका पी-पीकर मेघवर्ण हो चुके या नाना प्रकार के ‘पाउच’ व खैनी,तंबाकू चबाकर पीतवर्णी असामान्य रद पंक्तियों के आवरण होठों द्वारा चाय पीते हुए आपके मुखारविन्द से निकलने वाली ‘सड़प’ सुनने के लिए तड़प रहे हैं…!! हे अतिथि तुम कब आओगे..? घर के वे छोटे-बड़े डब्बे, जिनमें आपके आगमन पर प्लेटों में सजाकर दी जाने वाली भिन्न-भिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री रखी थी,आपकी विरह वेदना में सुलगते हमारे उदरकुंड में शनैःशनैः भस्मी भूत हो चुकी है…! हे अतिथि! आपके उपयोग निमित्त घर के बाथरूम में तह कर के रखा तौलिया सूख सूख कर सूख गया है…! लगभग यही स्थिति तेल,कंघी इत्यादि उन समस्त सामग्रियों की हो चुकी है जो आप की साज सज्जा में सहयोग प्रदान करने हेतु रखी हुई थी! हे महिला अतिथियों! आपके लिए रखे सौंदर्य प्रसाधनों का सदुपयोग घर की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। चूंकि घर की महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन समाप्त हो चुके हैं और बिना इनके वे सब कहीं वास्तविक स्वरूप में न आ जाए इसलिए उन्हें मन मसोसकर इनका उपयोग करना पड़ रहा है…!! उनकी इस विडंबना को आप से अधिक कौन समझ सकता है भला..?

हे अतिथि! परिवार के मासूम बच्चे वह समस्त प्रतिभाएं दिखाने के लिए लालायित हो रहे हैं जो वे आपके आगमन पर दिखाया करते थे। “ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार” से लेकर वे तमाम पोयट्री, उनकी लेटेस्ट सांग पर बाल सुलभ भाव भंगिमाएँ नन्हे शरीर से निकलकर प्रदर्शित होने के लिए कुलबुला रही है…!

अपनी बेजा फरमाइश से हम सबका दिल दहलाने वाले हे अतिथि! क्या तुम्हे अपने घर के निष्क्रिय पड़े तालों पर जरा भी तरस नहीं आता..? तुम्हारे द्वारा उन्हे खरीदने के बाद संभवतः पहला अवसर होगा जब उन्हे इतने दिनो तक तुम्हारे घर के साँकल-नकूचों में लटकने का अवसर न मिला हो…! उन चाबियों की अकुलाहट तुम्हे क्यों नहीं दिखाई देती जो अपने-अपने तालों के नाभी स्थल में मरोड़ खाने के लिए मरी जा रही है…! हाँ यह अभूतपूर्व सत्य है कि आवागमन के संपूर्ण साधन बंद हैं। सभी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च सहित समस्त धर्म स्थलों पर श्रद्धालुओं के जाने पर प्रतिबंध है, परंतु हमारे घर का द्वार तो खुला है…! अतः हे अतिथि! तुम “पंख होते तो उड़ आती रे…” से उत्प्रेरित हो उड़ कर चले आओ…! हाँलाकि वह नायिका भी ऐसा नहीं कर पाई थी, जबकि उसे तो अपने ‘रसिया’ के पास जाना था, अपितु हमारे-तुम्हारे बीच ऐसा कुछ नहीं है…!!

बेवज़ह कई-कई दिनो तक जमे रहने वाले हे अतिथि! सानंद रहने वाला घर, बुद्धिमान बच्चे, मनभावन पत्नी,अच्छे व सच्चे मित्र, ईमानदार नौकर, नित्य अतिथियों का आदर-सत्कार, ईश्वर की आराधना, सुमधुर सात्विक भोजन जहाँ होता हो, ऐसे घर में कौन नहीं आना चाहेगा…वैसे भी हम उन मेजबानो में से नहीं जो मेहमानो के सामने बिछ-बिछ जाते हैं और चले जाने के बाद उनके नाम का रोना रोते हैं…! अतः तुम अवसर मिलते ही अवश्य आना। बहरहाल “लाॅक डाउन” का पूर्ण ईमानदारी से पालन करते हुए जहाँ हो वहीं जमें रहो…!! क्या करें…हम भी जमे हुए हैं अपने ही घर में…परंतु जरा उनके बारे में सोचिए, जिनके यहाँ अतिथि आए तो एक-दो दिन के लिए थे पर “लॉक डाउन” लागू हो जाने के कारण डेढ़ महीना पूरा हो जाने के बावजूद अब तक जमे हुए हैं…!!

कमलेश व्यास कमल
उज्जैन (म.प्र.)

matruadmin

Next Post

अनर्थ

Sun May 3 , 2020
मंदिर, मस्जिद ,चर्च ,गुरुद्वारे बंद हो गए है सारे के सारे कोरोना की बात ही निराली धर्मालय हो गए है सब खाली अब शराब की दुकाने खुलेगी सरकार का वह खज़ाना भरेगी रोटी से पहले क्या शराब जरूरी वाह री ,सरकार तेरी मजबूरी कुछ तो शर्म कर लेते आक़ा बिगाड़ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।