तरकीब

0 0
Read Time1 Minute, 31 Second

suresh sourabh

वह दो साल से पैंतीस हजार का कर्ज लेने के लिए बैंक के रोज चक्कर काट रहा था। उस गरीब का सपना बस एक परचून की दुकान थी,पर बैंक वाले रोज कोई न कोई कहानी सुनाकर उसे टरका देते। एक दिन किसी ने उसे एक तरकीब सुझाई। अगले दिन वह बैंक गया। बैंक मैनेजर से एकांत में मिला। फिर उसे कुछ दिनों बाद बैंक ने तीस लाख कर्ज दे दिया। उसने उन रुपयों से व्यापार शुरू किया। कम समय में जिले के व्यापारियों में उसका नाम बढ़ने लगा।
समय बीतता गया। वह कई बैंकों से  कई करोड़ रूपया निकालते हुए अपने व्यापार को देश की सीमाओं के बाहर तक फैलाता गया।अचानक एक दिन किसी बैंक ने फर्जी दस्तावेजों के सहारे करोड़ों रूपये निकालने का उस पर केस दर्ज किया। लेकिन अब वह परदेश की सैर कर रहा था। देश की मीडिया और अदालतें अब रोज उसके लिए हाय -तौबा मचाने लगी। फिर कई और बैंक घपले -घोटाले का केस उस पर दर्ज करते गये। उसे देश वापस कौन लायेगा?बैंकौं ने क्यों चूक की ? अब यह अल्लाह ही जाने।

                               #सुरेश सौरभ

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ममता की निर्मलधारा

Mon May 21 , 2018
माँ से बच्चे का रिश्ता रूहानी होता है कैसे आँचल में खिलखिलाता है प्यार की थपकी पहचान लेता है लोरी सुन चैन से सो जाता है    पहली गुरू बन माँ सिखाती है     उसे जीवन का ककहरा     बताती है क्या है खोटा     और क्या […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।