बॉलीवुड में दख़ल रख रही हिन्दीभाषी इंदौर की सौम्या व्यास

1 1
Read Time4 Minute, 0 Second

फिल्म ‘जनहित में जारी’ में बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरुचा के साथ किया अभिनय

इंदौर। कुछ लोग कहते है हिन्दी जानने समझने वालों के लिए अवसर उपलब्ध नहीं होते पर इस बात को ग़लत साबित किया है इन्दौर की बेटी सौम्या व्यास ने। हिन्दीभाषी इन्दौर निवासी रंगमंच और फिल्म अभिनेत्री सौम्या व्यास बॉलीवुड और वेबसीरीज़ में अपनी जगह बना रही हैं और अपने सहज अभिनय से सराहना भी हासिल कर रही हैं। हाल ही 10 जून को रिलीज़ की गई बॉलीवुड की फीचर फिल्म ‘जनहित मे जारी’ में उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री नुसरत भरुचा के साथ अभिनय किया है। इसके पहले वे अक्षय कुमार के साथ पेडमैन फिल्म में अभिनय कर चुकी हैं। इसके अलावा इसी माह यूट्यूब पर रिलीज़ की गई वेबसीरीज़ ‘लाइफ नवरंगी’ में उन्होंने अभिनय किया है। इसमें उन्होंने एक इंग्लिश टीचर की भूमिका निभाई है।
वे कहती हैं कि जनहित में जारी एक महत्वपूर्ण संदेश देती मनोरंजक फिल्म है। मुझे खुशी है कि राज शांडिल्य लिखित और जय बसंतु सिंह निर्देशित इस फिल्म को दर्शकों पहले दिन अच्छा प्रतिसाद मिला। यह फिल्म बताती है कि कंडोम इस्तेमाल ना करने की वज़ह से लड़कियां और महिलाएं अनचाहा गर्भ धारण कर लेती हैं और एबॉर्शन के चक्कर में अपना जीवन खतरे में डाल देती हैं। मैंने एक ऐसी लड़की की भूमिका की है जो प्रेम में गर्भवती होती है और समाज के दबाव में एबॉर्शन कराकर अपना जीवन खो देती है। मैंने इस फिल्म में एक्ट्रेस नुसरत भरुचा के साथ अभिनय किया है। इसकी शूटिंग चंदेरी में की गई थी।
सौम्या इसके पहले आर बाल्की निर्देशित पैडमैन में अक्षय कुमार की बहन की भूमिका की थी और इसकी शूटिंग महेश्वर में की गई थी। सौम्या कहती हैं कि मैं अपने को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मुझे कॅरियर की शुरूआती दौर में ही बड़ी फिल्में और स्टार्स के साथ अभिनय करने का मौका मिला। उनके साथ काम करते हुए मैंने बहुत सीखा भी और मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ा। तीन साल शहर में थिएटर करने का अनुभव फिल्मों और वेबसीरीज़ में बहुत काम आ रहा है।
सौम्या इसके पहले कुछ शॉर्ट फिल्म्स में अभिनय कर चुकी हैं। इसमें ज़ायन, लॉक्ट डाउन में काम कर चुकी हैं। लॉक्ड डाउन तो स्पेन, इटली और यूके के फिल्म फेस्ट में दिखाई जा चुकी हैं।


सौम्या ने इंदौर में रंगकर्म करते हुए अंतोन चेखव के नाटक द मैरिज प्रपोज़ल, मोहन राकेश के नाटक लहरों के राजहंस, इमर्सन के नाटक पीपुल्स एनिमी, ऋषिकेश वैद्य के नाटक मॉर्फोसिस और सेवन सीन्स में अभिनय किया है।

सौम्या के पिता रविन्द्र व्यास शहर के ख्यातनाम पत्रकार व चित्रकार है। हिन्दी प्रेम सौम्या को विरासत में मिला है।

matruadmin

Next Post

संयुक्त राष्ट्र में बहुभाषावाद पर प्रस्ताव पारित, पहली बार हिंदी अपनाने का जिक्र

Sat Jun 11 , 2022
मातृभाषा उन्नयन संस्थान ने आभार व्यक्त किया वाशिंगटन। शुक्रवार को पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र हिन्दी भाषा सहित आधिकारिक और गैर-आधिकारिक भाषाओं में महत्वपूर्ण संचार और संदेशों का प्रसार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने एक उल्लेखनीय पहल करते हुए […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।