प्रदर्शन कला: नाटक और रंगमंच

2 0
Read Time10 Minute, 27 Second

नाटक प्रदर्शन कला की वह शाखा है जिसमें भाषण, हावभाव, संगीत, नृत्य और ध्वनि के संयोजन का उपयोग करके कहानियों का अभिनय किया जाता है। भारतीय नाटक और रंगमंच का एक विशद इतिहास है। संगीत, ओपेरा, बैले, भ्रम, माइम, शास्त्रीय भारतीय नृत्य, काबुकी, ममर्स के नाटक, कामचलाऊ थिएटर, स्टैंड-अप कॉमेडी, पैंटोमाइम और गैर-पारंपरिक या आर्ट हाउस थिएटर जैसे कई थिएटर रूपों का विकास हुआ।

भारतीय नाटक का इतिहास आकर्षक, गूढ़ और अविश्वसनीय है। भारत की एक स्वदेशी नाटकीय परंपरा है, और अभी भी किसी भी विदेशी प्रभाव से अप्रभावित है। हिंदू नाटक उधार या किसी अन्य की नकल नहीं था, बल्कि यह देशी प्रतिभा की उपज है। नाटककार भासा या भरत को पारंपरिक रूप से भारतीय नाटक के इतिहास में संस्थापक और “पिता” माना जाता है।

किसी भी साहित्यिक कृति को शासक को समर्पित करने की प्रथा थी जिसके पक्ष में; लेखक जीवित रहने के लिए बाध्य था। भारतीय नाटक का इतिहास 400 और 900 ईस्वी के बीच भारत में लिखे गए लगभग एक दर्जन नाटकों से शुरू होता है। कालिदास द्वारा लिखे गए शकुंतला और मेघदूत जैसे नाटक कुछ पुराने नाटक हैं, जो भासा द्वारा रचित तेरह नाटकों के बाद हैं। भारत के दो सबसे बड़े नाटककारों, कालिदास और भवबुती की रचनाओं का श्रेय क्रमशः सम्राट शूद्रक और श्रीहर्ष को जाता है।

भारतीय नाटक के इतिहास में औपनिवेशिक काल और इसके विकास ने देश के नाटककारों के लिए एक क्रांतिकारी और लगभग बवंडर का दौर ला दिया था। अंग्रेजों के लिए सबसे प्रसिद्ध नाटक कालिदास का शकुंतला था, जिसका 1789 में सर विलियम जोन्स द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। इस नाटक ने जर्मन कवि, उपन्यासकार और नाटककार, गोएथे जैसे विद्वानों पर एक व्यावहारिक प्रभाव डाला और एक ‘साहित्यिक सनसनी’ पैदा की। तब यह सोचा गया था कि ग्रीक साहित्य ने भारत में प्रवेश किया था और उस समय के नाटककारों को प्रभावित किया था। यह नाटक देर से मध्य युग की यूरोपीय नैतिकता के समानांतर है। द सिग्नेट ऑफ द मिनिस्टर नामक एक राजनीतिक रचना, जो लगभग 800 ईस्वी सन् में लिखी गई थी और द बाइंडिंग ऑफ ए ब्रैड ऑफ हेयर, प्राचीन भारत के अन्य प्रसिद्ध नाटक हैं।

भारतीय नाटक और रंगमंच सबसे पुराने कला रूपों में से एक है। भारतीय नाटक का इतिहास, वैदिक युग से शुरू हुआ, उस समय की शास्त्रीय रंगमंच परंपराओं ने हिंदी, मराठी और बंगाली थिएटरों को प्रभावित किया। प्राचीन नाटकों की शुरुआत ऋग्वेद में देखी जा सकती है, जिसमें पुरुरवा – उर्वशी, यम-यामी, इंद्र-इंद्राणी, सरमा-पाणि और उषा सूक्त शामिल हैं। यहां तक ​​कि महाकाव्य रामायण, महाभारत और अर्थ शास्त्र भी नाटकों से भरे हुए हैं।

वाल्मीकि, व्यास और पाणिनि ने भी नाट्यशास्त्र पर प्रकाश डाला था और पतंजलि ने अपने महाभाष्य में बताया था कि समय के साथ दो नाटक अस्तित्व में थे, अर्थात् कंस वध और वली वध। अभिनेताओं ने न केवल नर्तकियों के रूप में बल्कि संगीतकारों के रूप में भी काम किया। वात्स्यायन (कामसूत्र के लेखक) ने कहा कि राजाओं को त्योहारों और समारोहों में अभिनय के कार्यक्रमों की व्यवस्था करने की आदत थी। प्रारंभिक वैदिक युग के नाटकों की उत्पत्ति बाद की सभी रचनाओं में सबसे प्रामाणिक और प्रामाणिक मानी जाती है।

बाद में, मध्य ए.डी. ३०० के दशक में, संस्कृत भाषा में नाटक अभिनय और लेखन का विकास और विकास हुआ था, जिन्हें महाकाव्य कविताएँ माना जाता था। प्राथमिक उद्देश्य सद्भाव का पुनरुत्पादन और भावना पैदा करना था। भारतीय नाटक में ऐतिहासिक समय में, सात मुख्य नाटककार थे – भास, कालिदास, भवभूति, शूद्रक, भट्ट नारायण, विशाखदत्त और हर्ष। नाटक हिंदू महाकाव्यों और पुराणों पर आधारित थे।

भरत के नाट्य शास्त्र को व्यवस्थित तरीके से नाटक की कला को विकसित करने और विकसित करने का पहला प्रयास माना जाता है। भरत ने मंच डिजाइन, श्रृंगार, पोशाक, नृत्य, रस और भाव के सिद्धांत, अभिनय, निर्देशन और संगीत के सिद्धांत भी निर्धारित किए। भरत ने नाटक का एक विस्तृत सिद्धांत तैयार किया, जहां उन्होंने भाव और रस का वर्णन किया। महाकवि भाषा को प्राचीन संस्कृत साहित्य का प्रथम नाटककार माना जाता है। उन्होंने वस्तुतः रामायण, महाभारत, पुराणों और लोक कथाओं की कहानियों पर आधारित 13 नाटकों की रचना की थी। महाकवि कालिदास ने मालविकाग्निमित्र, भारत में नाटक का इतिहास और अभिज्ञानशाकुंतलम लिखा था। कालिदास और उन्हें संस्कृत साहित्य में आने वाले अब तक के सबसे महान कवि और नाटककार के रूप में सम्मानित किया गया था।

१५वीं शताब्दी तक, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात में मंच पर संस्कृत नाटकों का प्रदर्शन किया जाता था। गुजरात के वल्लभी के राजा मित्रक ने भारतीय नाटकों और कलाओं का पूरा समर्थन किया। नाटक का प्रदर्शन गुजरात के राजा सिद्धराज बिल्हन के समय में हुआ। उनकी कर्णसुंदरी पाटन में नमिनाथ यात्रा महोत्सव के उत्सव के दौरान की गई थी।

१५वीं शताब्दी के बाद, भारत पर विदेशी आक्रमणों के कारण भारतीय नाटकीय गतिविधि लगभग बंद हो गई। हालाँकि, इस युग में लोकनाट्य (पीपुल्स थिएटर) की शुरुआत हुई, जिसे १७वीं शताब्दी के बाद से भारत के हर राज्य में देखा गया। कई राज्यों ने नाटक की नई और नई शैलियों का आविष्कार किया; बंगाल में यात्राकीर्तनिया, पाल, गण जैसी शैलियाँ थीं; मध्य प्रदेश मच में; कश्मीर में भांड्या थार और गुजरात में भवई, रामलीला; उत्तरी भारत में नौटंकी, और भांड, रामलीला और रासलीला मौजूद थे; महाराष्ट्र तमाशा में; राजस्थान रास और झूमेर में; पंजाब में भांगड़ा और सोंगे; जबकि असम में यह अहियानात और अंकितात थी; बिहार में यह विदेशिया था।

1831 में, प्रसन कुमार ठाकुर ने हिंदी रंगमंच की स्थापना की। 1843 में, नाटककार विष्णुदास भावे ने मराठी में सीता स्वयंवर लिखा। १८८० में, अन्नासाहेब किर्लोस्कर ने मराठी में अभिज्ञान शकुंतल का मंचन किया था। भारत के पश्चिमी हिस्सों में पुर्तगाली प्रभाव के कारण पश्चिमी देशों के नाटक समूह अंग्रेजी नाटकों के मंचन के लिए भारत आने लगे।

1850 में बंगाल, कर्नाटक और केरल में थिएटर की शुरुआत हुई। गुजराती और उर्दू नाटकों का मंचन मुंबई और गुजरात के कई शहरों में, मुख्यतः अहमदाबाद, सूरत, बड़ौदा और वडनगर में १८५८ से शुरू हुआ। पारसियों ने अपनी नाटक कंपनी शुरू की और अपनी रचनाओं में हिंदुस्तानी, उर्दू, फारसी और संस्कृत के शब्दों का इस्तेमाल किया। लगभग उसी समय, कर्नाटक और उड़ीसा में नाट्य गतिविधि शुरू हुई। पारसी नाटकों में मंच की साज-सज्जा पर ध्यान दिया जाता था। इस प्रकार, 1850-1940 से, भारत के विभिन्न क्षेत्रों में नाटकीय आंदोलन का पुनरुत्थान हुआ और भारतीय नाटक की शैली और इसके ऐतिहासिक फूल में महत्वपूर्ण विकास हुआ। इन लगभग सौ वर्षों को भारतीय रंगमंच का ‘स्वर्ण युग’ कहा जा सकता है।©

खान मनजीत भावड़िया मजीद
गोहाना (सोनीपत)

matruadmin

Next Post

अर्श से फर्श तक

Fri Jun 4 , 2021
अर्श से फर्श पर आने में, जरा भी देर नहीं लगती। बाजी को पलटने में , पल भर देर नहीं लगती।। मद में चूर मत होना, खुदा से दूर मत होना। दौलत के नशे में तुम, कभी मगरूर मत होना।। मुसीबत में साथ दे जो, दगा उससे ना तुम करना। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।