ईंट-गारे से उपजा एक साहित्यकार

1 0
Read Time7 Minute, 29 Second

पिछली शताब्दी के सातवें दशक में श्री व्ही. शांताराम जी की एक फिल्म आई थी- ‘गीत गाया पत्थरों ने’। यह फिल्म एक मूर्तिकार की प्रेमगाथा पर आधारित थी कि किस प्रकार उसका प्रेम उसकी बनाई मूर्तियों में उजागर होता था। लगभग वही अंदाज ईँट और गारे से साहित्य  उपजाते हुए श्री अवधेश कुमार अवध जी का  लगता है।जब पक्की ईंट पर बसूली या  हथौड़े की चोट पड़ती है तब उसमें से चिंगारी और खन्न की आवाज निकलती है। आग और संगीत भी….।यही आग और संगीत जब कलम में समाता है तो साहित्य का झरना फूट निकलता है। जैसे झरना किसी सीमा से बँधा नहीं होता, केवल अपना रास्ता ढूँढ़ता है, ठीक उसी प्रकार अवधेश जी का जन्म तो यद्यपि उत्तर प्रदेश के वाराणसी के निकट चन्दौली कस्बे में 15 जनवरी 1974 को हुआ लेकिन जीवन की शरणगाह बना मेघालय। यहीं से साहित्य के मेघदूत  बने श्री अवधेश जी ने अपनी साहित्यिक यात्रा को जो   1997 से विरामावस्था में थी, पुन: गतिशील किया 2013 से। फेसबुक पर लेखन क्या चालू हुआ कि आपने फेस बुक पर ही ‘लुढ़कती लेखनी’ और व्हाट्सएप पर नूतन साहित्य कुंज तथा अवध-मगध साहित्य नामक  समूहों की स्थापना करके पूर्वोत्तर क्षेत्र के अहिंदी भाषियों में हिंदी साहित्य का प्रशिक्षण देना और लेखन सिखाना शुरु किया।मेघालय में नारायणी साहित्य अकादमी को स्थापित करके हिंदी के प्रचार-प्रसार मे दिन-रात लग गये।
आपको बचपन से ही नाटकों के प्रति विशेष लगाव रहा। उनको देखना और भागीदारी करने के अलावा जब आप नवीं कक्षा में थे तो एक नाटक लिख भी डाला। लेकिन बाल्यावस्था की लापरवाही के कारण वह नाटक आज उपलब्ध नहीं है। यही लापरवाही आगे भी घातक सिद्ध हुई क्योंकि 11वीं कक्षा मे लिखी और प्रथम प्रकाशित कविता भी आज अनुपलब्ध है।कहावत है कि पूत के पाँव पालने में ही दिख जाते हैं। स्व. शिवकुमार सिंह और श्रीमती अतरवासी देवी की क्षत्रिय रघुवंशी संतान के रूप में जन्म लेकर आपने तीसरी कक्षा से ही तुकबंदी  करते हुए कविता लेखन में पैर जमाने शुरु कर दिए थे। सहपाठियों को विद्यालयी  स्पीच लिखकर देनी शुरु की। साहित्यिक अभिरुचि का यह अंकुर जैसे-जैसे विकसित होता गया वैसेे – वैसे आपकी कलम सशक्त होती चली गयी। दैनिक जागरण, आज तथा स्वतंत्र भारत में काव्य-गद्य मिश्रित पत्रों का प्रकाशन क्या शुरु हुआ कि आप आर्टिकल लेखक के रूप मे प्रिंट मीडिया में छा गये।यद्पि पिताश्री का साया, जब आप आठवीं कक्षा मे थे, तभी उठ गया था लेकिन झरने के बहाव को तो बड़ी- बड़ी चट्टानें भी नही रोक पातीं। पितृविहीन इस बालक ने परिजनों के कुशल पालन-पोषण में अर्थशास्त्र और हिंदी में न केवल परास्नातक की डिग्री ली बल्कि बी-एड, इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा, सिविल इंजीनियरिंग मे पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के अतिरिक्त पत्रकारिता का डिप्लोमा भी हासिल किया। फलस्वरूप आप मेघालय में एक प्लांट इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं। इस ईंट – गारे सी ढली काया में साहित्य का लहू बह रहा है, जिसके कारण ही आपने पीडीएफ बुक ‘लुढ़कती लेखनी’, आनलाइन पत्रिका ‘साहित्य धरोहर’, ई-बुक  में ‘अवधपति आ जाओ इक बार’, की रचनाकर डाली और साझा संग्रह में- कुंज निनाद, नूर-ए-ग़ज़ल, नायाब सखी साहित्य, कवियों की मधुशाला की भी रचना कर डाली। लगभग तीन दर्जन पुस्तकों की समीक्षा, दो दर्जन पुस्तकों की भूमिका लेखन, आकाशवाणी और दूरदर्शन से काव्य पाठ, लुढ़कती लेखनी, साहित्य धरोहर, पर्यावरण, सावन के झूले, और कुंजनिनाद आदि पत्रिकाओं का संपादन भी किया।आपको ‘मुझे बुलाये मेरा गाँव’ कविता पर खरैतीलाल सम्मान प्राप्त हो चुका है।आपकी विद्वता से प्रभावित होकर वर्ष 2018 में विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ द्वारा विद्या वाचस्पति (मानद डॉक्टरेट) की उपाधि से नवाजा जा चुका है।आपके प्रिय कवि श्री रामधारी सिह दिनकर. जी. और.उनकी ही कृति रश्मि रथी है। श्रद्धेय बृजमोहन सैनी जी तथा श्री रणवीर सिंह अनुपम आपके प्रेरणा स्रोत हैं।आपकी भगवान श्रीराम में अटूट आस्था है, जिसके कारण ही  “अवधपति आ जाओ इक बार”, “अवधपति आना होगा”, “अवध लेखनी राज करेगी”, “विनती सुनो अवधपति आय” जैसी कालजयी रचनाओं का सृजन सम्भव हो सका। समसामयिक विषयों पर बेबाक आर्टिकल लिखकर एक सजग साहित्यकार का फर्ज निभाना नहीं भूलते। कुशवाहा कान्त जैसे गायब हो चुके साहित्यकार को ढूँढ़ निकालने का दुरूह कार्य किए।पर्यावरण और प्रदूषण के प्रति बहुत जागरूक हैं जो आपकी रचनाओं में झलकता है।आपकी रचना की एक बानगी देखें-आबादी के बोझ तले भू,दबकर अकुलाती है।जन घनत्व की कठिन वेदना,रोकर सह जाती है।जल विहीन नदियों से पानीबादल ना पाए।प्यासी भू पर बोलो कैसे,पानी बरसाए?24 मई 1996. को आप सुश्री रीमादेवी से पाणिबंध करके एक पुत्र आर्येन्दु रघुवंशी के पिता बन चुके हैं। वैवाहिक जीवन के शैशव काल में ही बेरोजगारी का दंश झेलने के कारण आप उ.प्र. को छोड़कर मेघालय आ गये। यहाँ सृजन का सूरज अनुकूल परिवेश में क्रमश: और प्रखर हो रहा है।

अमरनाथ अग्रवाल
सेवानिवृत्त अभियंता
लखनऊ, उत्तर प्रदेश


matruadmin

Next Post

अपनी -अपनी नियति

Sat Sep 26 , 2020
“आज ।”तुम इतने बेडौल और मोटे हो ,देखकर हंसी नहीं आएगी क्या ?” वर्तमान ने इठलाते हुए कहा। वह बिना सुने आगे बोला “और आपका ?” उसके भोलेपन से पूछे गए प्रश्न पर बह ठहाका मारकर हंस पड़ा। ” मुझे सब जानते हैं । एक तू ही नहीं जानता शायद। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।