क्या लाॅकडाउन में स्थानीय रोजगार खत्म होने के कगार पर खड़ा है?

0 0
Read Time4 Minute, 17 Second
 स्थानीय रोजगार खत्म होने की कगार पर नहीं बल्कि खत्म हो गया है। दुकानदार सर्वोच्च आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। वह इस चिंता में हैं कि लाॅकडाउन के दिनों में दुकानों के किराए और बिजली के बिल कैसे चुकाएंगे? अपनी कमाई तो दूर की बात है।
 इसके अलावा व्यापारी वर्ग इसलिए परेशान है कि वह खुशहाली के स्वप्नपूर्ति हेतु बैंक से लिए ऋण का भुगतान कैसे करेंगे? बच्चों की फीस देंगे या बैंकों का ब्याज चुकाएंगे? किसान तो रक्तरंजित आंसु बहा रहा हैं।वह इस चिंता में हैं कि एक ओर लाॅकडाउन है और दूसरी और बेमौसमी बारिश ने फसलों को बर्बाद कर दिया है। छमाही फसलों को बेचने के उपरांत भी घाटा पड़ रहा है। जिससे किसान किसानी छोड़ने का मन बना रहे हैं। मजदूर वर्ग इसलिए परेशान है कि उद्योग बन्द होने पर रोजगार खत्म हो जाएंगे, तो वे पापी पेट की आग कैसे बुझाएंगे?
 सोशल मीडिया और दूरभाष पर चर्चा यह भी है कि लाॅकडाउन में विधायकों एवं सांसदों का राष्ट्र के प्रति क्या योगदान है? उनका न तो बैंकों का ब्याज बढ़ रहा है और ना ही फसलें खराब हो रही हैं। उन्होंने न तो कार्यालय का किराया देना है और ना ही उन पर कोई उत्तरदायित्व है। क्योंकि देश और देशवासियों के लिए मात्र और मात्र देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही उत्तरदाई हैं। माननीय मोदी जी यह कह रहे हैं और मोदी जी वो कर रहे हैं।बस यही कहने मात्र का भारतीय विधायक और सांसद लाखों रुपए डकार जाते हैं। जबकि इतना तो भारतीय बच्चा-बच्चा जानता है।
 उल्लेखनीय निम्न गंभीर प्रश्र भी स्वाभाविक है कि लाॅकडाउन में विधायकों और सांसदों का राष्ट्र और राष्ट्रवासियों हेतु आउटपुट अर्थात उत्पादन क्या है? सरकार जब अपने कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि का प्रावधान करती है तो उसकी आपातकालिक प्राकृतिक आपदा, भुखमरी, महामारी इत्यादि की अपनी भविष्य निधि क्या है? वह 40 दिन के कालचक्र में ही कटोरा थामें भीख मांगती क्यों दिखाई दे रही है? क्यों बच्चों की गुल्लकों में जोड़ी धनराशि को स्वीकार कर रही है? जिससे ग़रीबों और मध्यम वर्ग की रातों की नींद उड़ हुई है कि जिस सरकार से हम आशा लगाए बैठे हैं, वह स्वयं नागरिकों से मांग रही है। जबकि एक-एक विधायक व सांसद परम धनवान है।
 अतः राष्ट्रहितों में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 के अंतर्गत अपनी अभिव्यक्ति की  स्वतंत्रता के मूल अधिकार का प्रयोग करते हुए उपरोक्त चर्चा के माध्यम से मेरा पत्रकारों, सम्पादकों, विद्वान लेखकों, साहित्यकारों, आलोचकों, बुद्धिजीवियों, शोधकों इत्यादि से विनम्र आग्रह है कि वे सरकार की भविष्य निधि और विधायकों व सांसदों के सकारात्मक उत्तरदायित्व निर्धारित करने की पुकार  को सुनिश्चित कर भारत के सामाजिक, आर्थिक, विधिक एवं स्वास्थिक विकास के उज्जवल भविष्य में योगदान करें।

इंदु भूषण बाली

matruadmin

Next Post

अंतर्मन

Mon May 4 , 2020
परचिंतन और प्रदर्शन छोड़ तुम अंतर्मन में विचरण करों डिटैच होकर अपनी देह से तुम मूल स्वरूप में ध्यान धरो सबसे न्यारे, सबसे प्यारे हो तुम अपने गुणों से साक्षात करो ज्योति बिंदु है मूल तुम्हारा स्वयं की स्वयं से पहचान करों अपने अन्तःकरण में गोते लगाओ परमात्मा को वही […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।