मिट्टी मेरे गाँव की

2 0
Read Time4 Minute, 21 Second

सौ दण्डी एक बुन्देलखण्डी अथवा सुभद्राकुमारी चौहान की कालजयी रचना बुन्देले हरबोलों के मुख हमने सुनी कहानी थी,…. के बोल सुनकर बुन्देली माटी के गौरवशाली इतिहास से देश का बच्चा-बच्चा परिचित है! बुन्देली शौर्य जहाँ का कण-कण गाता हो, जहाँ रस, छन्द, अलंकारों से अनुप्राणित धारा सतत प्रवहमान रहती हो, वहाँ गीतों की सरितायें प्रवाहित होना स्वाभाविक ही है!
इन्हीं गीतों की अमर गिरा में बसने को आतुर हैं – बुन्देली रचनाकारा जयति जैन नूतन की नवीन कृति बुन्देली काव्य-संग्रह – मिट्टी मेरे गाँव की..!
इस कृति का बाहरी आवरण जितना आकर्षक और रंगीन है उसके भीतर कविताओं का संग्रह लेखिका के संवेदनशील हृदय का परिचायक तो है ही, साथ ही अपनी माटी और मानुष के अभिन्न सम्बन्धों की सुगन्ध बिखेरने वाला भी है।
इस काव्य संग्रह में लेखिका ने 58 रचनाओं के माध्यम से अपनी जन्मभूमि की परम्परा, उत्सव, विभिन्न अवसरों पर गाये जाने वाले गीतों का प्रतिनिधित्व, आपसी सम्बन्धों, उनकी आवश्यकता और नैसर्गिक छेड़खानी का अच्छा मिश्रण किया है।
इस काव्य संग्रह का जायका तब और बढ़ जाता है जब इस भाषा के शब्दों को जानने-समझने के लिये शब्द-कोश का सहारा नहीं लेना पड़ता अपितु काव्य संग्रह में आये अनेक बुन्देली शब्दों का अर्थ बुन्देली शब्दावली में देखा जा सकता है जो कि कविताओं के अन्त में दी गयी है।
चूंकि लेखिका स्वयं इसी भूमि से हैं और अपनी माटी से प्रेम किसे नहीं होता है! यही प्रदर्शन लेखिका ने इस काव्य संग्रह में किया है जिनमें टेड़ी लुगाई, करिया साँप, बात फैल गयी, अच्छे दिना, प्रेम, फैशन जैसी कविताओं से अपनी सभ्यता और संस्कृति का पक्ष लेती हुयीं नज़र आतीं हैं, वहीं दूसरी ओर छान्दसिक नियम में निबद्ध भाग्य,लातन के भूत, गाँव की माटी आदि अनेक कविताओं में अपने रीति-रिव़ाज, संस्कृति न छोड़ने की अनुशंसा तो करती ही हैं, साथ ही प्रेम और आनन्द का पक्ष भी लेती हैं ।
कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि श्वेतांशु प्रकाशन, दिल्ली से प्रकाशित यह 104 पृष्ठीय, 58 अनेक सामाजिक विषयों को छूती हुयीं रचनायें पठनीय और श्रवणीय हैं ।

200 रु. निर्धारित मूल्य की यह पुस्तक अनेक दृष्टियों से उत्तम है, क्योंकि अपनी माटी और माहौल के बारे में लिख पाना कोई आसान काम नहीं है।अतः ये कहने में कोई गुरेज नहीं कि लेखिका का यह प्रयास स्तुत्य ही नहीं अनुकरणीय भी है। थोड़ा सा प्रयास विधा को साधने का और होगा तो निश्चित रूप से अल्पवयसि लेखिका भविष्य की एक अच्छी विचारशील और क्रान्तिकारी लेखों, कविताओं का सृजन कर पायेंगी।
आपके गद्य शैली के लेख लाखों की संख्या लोग पढ़ते हैं साथ ही आपकी पूर्व में प्रकाशित पुस्तकें भी पठनीय रहीं हैं, हमें आशा ही नहीं पूरा भरोसा है कि ये पुस्तक मिट्टी मेरे गाँव की.. बुन्देली भाषा की महक जरूर बिखेरेगी।
लेखिका को सर्वोत्कृष्ट साधना के लिये हार्दिक बधाई!

#गणतंत्र जैन ओजस्वी
आगरा

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल को जब बात और लगेगी

Mon Oct 14 , 2019
दिल को जब बात और लगेगी तब उधर भी रात और लगेगी तुम समझते रहे बस खेल जिसे वो सारी मुलाक़ात और लगेगी मुकम्मल होगी गर तेरी कोशिश तो मेरी भी शुरुआत और लगेगी चाँदनी मुखड़े से होती मीठी बातें तो सारी बिखरी खैरात और लगेगी रख दो जो जुल्फों […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।