मासूम बचपन

0 0
Read Time5 Minute, 27 Second
niraj tyagi
आशीष और सपना शादी के बाद अपनी जॉब की वजय से अपने संयुक्त परिवार में ना रहकर गुड़गांव के दो कमरे के फ्लैट में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।उन दोनों की शादी को लगभग पंद्रह साल हो गए हैं और एक बारह वर्षीय पुत्री के माता पिता है।
        उनकी बिटिया एक बड़े ही अच्छे स्कूल में पढ़ रही है दोनों पति पत्नी अपनी अपनी नौकरी के चक्कर में बहुत ही व्यस्त रहते हैं।जब सुबह के समय बिटिया को स्कूल भेजना होता है तो उनके लिए बड़ी समस्या हो जाती है।
        क्योंकि दोनों को अपने ऑफिस के लिए तैयार होना पड़ता है और उसको बस स्टैंड तक भी छोड़ कर आने का भी वही समय होता है। लेकिन जीवन में कितनी भी व्यस्थता हो बच्ची को तो स्कूल छोड़ने के लिए बस तक छोड़ कर आना ही होगा।
         जैसे तैसे दोनों रोज उसे स्कूल के लिए बस में बैठा कर भेजते हैं।बच्ची के स्कूल की बस उनके घर से थोड़ा सा दूर आकर बच्चों को लेकर जाती है।यह भी उनकी एक समस्या का कारण है।
       कुछ समय बाद दोनों ने मिलकर इसके लिए एक उपाय निकाला कि बिल्डिंग में एक वैन वाला भी आता है जो बच्चों को वैन में घर से सीधे स्कूल छोड़ता है फिर घर लेकर आता है।
        दोनों पति पत्नी को उसके वापस आने की कोई समस्या नहीं थी क्योंकि की गुड़िया की माँ एक सरकारी स्कूल में अध्यापिका है।गुड़िया जब वापस आती है इतने में उसकी मां स्कूल से आ चुकी होती है।बस उसके जाने के समय से दोनों परेशान है।
         उन्होंने बिटिया को वैन से भेजना शुरू कर दिया अब धीरे-धीरे गुड़िया वैन से जाने लगी।वैन चलाने वाला ड्राइवर वैन में दो बच्चे ज्यादा ही भरकर लेकर जाता है।गुड़िया को और एक लड़की के साथ आठ लड़कों के साथ बैठकर स्कूल जाना होता है।
        शुरू शुरू में गुड़िया को ठीक लगता था पर कुछ समय बाद उसे अजीब सा महसूस होने लगा।इतने लड़को के बीच में बैठकर वो असमंजस सा महसूस करने लगी और कभी कभी जब उसे वैन के ड्राइवर के साथ आगे बैठना पड़ता था तब उसे उसका व्यवहार भी अच्छा नही लगता था।
         ड्राइवर भी जिस तरीके से गुड़िया से बात करते करते उसे छूता रहता है।उस मासूम सी बच्ची का मन उससे काफी परेशान रहता है।लेकिन इतनी छोटी होने के बावजूद भी वह अपने मम्मी पापा से कुछ नहीं कह पाती है।गुड़िया के मां बाप को अब लगने लगा कि सब कुछ अब व्यवस्थित हो गया है और अब उनके लिए बड़ा आसान हो गया उनकी लड़की आराम से स्कूल तक जा सकती है।
         लगभग तीन चार महीने बाद गुड़िया कुछ सहमी सहमी सी नजर आने लगी और काफी चुप चुप रहती थी।वह अपनी परेशानी अपने माता पिता को नहीं बता पा रही थी। उसको काफी चुप चुप देख कर एक दिन उसकी मां ने उससे पूछा गुड़िया बेटा क्या हुआ है आजकल चुप रहती हो।स्कूल में पढ़ाई ठीक चल रही है ना,अचानक संध्या की आंखों में आंसू आ गए।
        उसने अपनी मां को सबकुछ बताया कि वैन का ड्राइवर किस प्रकार बिना मतलब उसे छूता रहता है।गुड़िया की माँ ये सब सुनकर परेशान हो गई।उसने अपनी बिटिया से कहा कि किसी से कुछ बताने की जरूरत नहीं है।हम तुम्हे वैन से हटाकर फिर से स्कूल बस से भेजना शुरू कर देते है।
         शाम को गुड़िया की माँ ने गुड़िया के पिता से सारी बात बताई।गुड़िया के पिता को ड्राइवर पर बहुत गुस्सा आया लेकिन गुड़िया की माँ ने उसे समझाया कि अगर वो ड्राइवर को कुछ कहेंगे तो अपनी ही बिटिया की बदनामी होंगी अब उसे फिर से स्कूल बस से ही भेजना शुरू कर दो।
         एक दो दिनों बाद गुड़िया फिर से स्कूल बस से स्कूल जाने लगी।समाज मे बदनामी के डर से उसके माता पिता ने कुछ नही किया और चुपचाप अपनी बिटिया को बस से स्कूल भेजने लगे।लेकिन इन तीन चार महीनो में स्कूल वैन से जाने के बाद अचानक गुड़िया के व्यवहार में परिवर्तन हो गया।अब वो मासूमियत से खिलखिलाकर हँसने वाली गुड़िया अचानक से बड़ी हो गयी थी।
नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद ( उत्तर प्रदेश )

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खोखले रिश्ते

Wed May 8 , 2019
पिंकी के फोन की घंटी बजती है पिंकी “हेलो कौन” उधर से आवाज आती है “मैं रेनू कैसी हो पिंकी” पिंकी खुशी से झूम उठती है “अरे रेनू तुम कहाँ हो? तुम्हारा नंबर भी नहीं लगता,शादी के बाद से तो तुम्हारी कोई खबर ही नहीं है। भूल गई क्या अपनी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।